scriptकैंसर विभाग के डॉक्टर ने किए 16 माह में 48 ब्रेस्ट कैंसर के ऑपरेशन  | The doctor of the cancer department performed 48 breast cancer operations in 16 months | Patrika News
सागर

कैंसर विभाग के डॉक्टर ने किए 16 माह में 48 ब्रेस्ट कैंसर के ऑपरेशन 

बीएमसी में कैंसर का हो समुचित उपचार- डॉ. अरूणा कुमार

सागरJun 23, 2024 / 11:23 am

Murari Soni

सागर. बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज कार्यसमिति अध्यक्ष डॉ. अरूणा कुमार ने शुक्रवार को मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया। ओपीडी, कैजुअल्टी सहित अन्य वार्डों के निरीक्षण के साथ उन्होंने विभागाध्यक्षों की बैठक भी ली। बैठक में कहा गया कि क्षेत्र में कैंसर मरीजों की संख्या बढ़ रही है। कैंसर विभाग के डॉक्टर ने 16 माह में 48 ब्रेस्ट कैंसर के ऑपरेशन किए हंै। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कैंसर मरीजों की संख्या बढ़ रही है। ब्रेस्ट कैंसर के लिए डॉ. अरूणा कुमार ने सर्जरी विभाग में ब्रेस्ट कैंसर क्लीनिक का उद्घाटन किया। जहां कैंसर से जूझ रहीं महिलाओं के लिए अलग से व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि बीएमसी में कैंसर के समुचित इलाज के लिए पूरे सेटअप की आवश्यकता है। हमारा बीएमसी स्वास्थ्य सुविधाओं के विकास की राह पर चले, मेरी जहां भी जरूरत हो मै साथ रहूंगी। मैं चाहती हूं कि यहां की रैंक सुधरे, बीएमसी टॉप मेडिकल कॉलेज की लिस्ट में शामिल हो।विभागाध्यक्षों की बैठक ली-कॉलेज काउंसिल की बैठक में उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए कि सभी समन्वय बनाकर कार्य करें, यदि किसी मरीज को दूसरे विभाग में इलाज की जरूरत है तो मरीज को उसी पलंग पर दूसरे विभाग का इलाज व परामर्श मिल जाए। सभी लोग पारदर्शिता से काम करें, विभागों में इलाज के लिए क्या संसाधन की जरूरत उसका प्रस्ताव बनाएं। उन्होंने कहा कि पीजी छात्र अच्छे विषय पर रिसर्च करें। मेडिकल डेथ सर्टिफिकेट को लेकर उन्होंने डॉ. एसपी सिंह से कहा कि मेडिकल सर्टिफिकेशन में सीरियसली कार्य हो। प्राय: देखा जाता है अधिकारी जूनियर डॉक्टर्स से सर्टिफिकेट बनाने के लिए बोल देते हैं। उसमें अपनी जिम्मेदारी समझें।कैंसर से मैंने अपने दोस्तों-परिजनों को खोया- डीनइस मौके पर डीन डॉ. पीएस ठाकुर ने कहा कि कैंसर से मैंने अपने मित्रों परिजनों को खोया है। कैंसर से मरीज की आर्थिक स्थिति खराब हो जाती है। बीएमसी की जिम्मेदारी संभालते ही मैंने यहां देखा कि यहां कैंसर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है, तो मैंने पहला प्रस्ताव कैंसर हॉस्पिटल का बनाकर भेजा है। सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही कैंसर का समुचित इलाज यहां हो सकेगा।

समय पर सोनोग्राफी न मिलने पर मरीजों ने जताई आपत्ति-

डॉ. अरूणा कुमार जब वार्डों का निरीक्षण कर रहीं थीं तो वार्ड के मरीजों ने मेडम को घेर लिया और कहा कि उन्हें सोनोग्राफी के लिए 20-25 दिनों की तारीख दी जा रही है। जब सोनोग्राफी की जानकारी ली गई तो पता चला कि सोनोग्राफी में मात्र एक डॉक्टर हैं, जो कि इमरजेंसी केस के मरीज को प्राथमिकता से सोनोग्राफी करते हैं, जबकि अन्य मरीजों को टाइम दे दिया जाता है। चूंकि सोनोग्राफी के लिए जरूरी स्टाफ व संसाधन का अभाव है इसलिए सोनोग्राफी के लिए समय लग रहा है।

गायनी विभाग को विकसित करने के निर्देश-

कार्यकारिणी समिति अध्यक्ष ने जब गायनी विभाग का निरीक्षण किया तो उन्होंने कहा कि विभाग में प्रसूताओं की संख्या व ऑपरेशन के हिसाब से यहां विभाग को और विकसित करने की आवश्यकता है। उन्होंने 4-4 बेड का एसडीयू और आईसीयू वार्ड बनाने के निर्देश दिए। संबंधित अधिकारियों ने एस्टीमेट बनाकर जल्द प्रस्ताव भेजने की बात कही।

Hindi News/ Sagar / कैंसर विभाग के डॉक्टर ने किए 16 माह में 48 ब्रेस्ट कैंसर के ऑपरेशन 

ट्रेंडिंग वीडियो