scriptघर के बने खाने में होते हैं जरूरी पोषक तत्व, जंक फूड से दूर रहें बच्चे | education | Patrika News
सागर

घर के बने खाने में होते हैं जरूरी पोषक तत्व, जंक फूड से दूर रहें बच्चे

मकरोनिया स्थिति संजीवनी बाल आश्रम के अनाथ बच्चों को जिला अस्पताल के डॉक्टर्स ने सेहत के प्रति जागरुक किया। बच्चों को जरूरी न्यूट्रिशन की जानकारी देते हुए शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. बृजेश यादव ने कहा कि बच्चे घर का बना खाना ही खाएं उसमें बाहर के जंक फूड से ज्यादा पोषक तत्व होते हैं।

सागरSep 21, 2024 / 05:00 pm

Rizwan ansari

जंक फूड से दूर रहें बच्चे

जंक फूड से दूर रहें बच्चे

अनाथ बच्चों को दी गई खाने-पीने और स्वच्छता की सलाह

सागर. मकरोनिया स्थिति संजीवनी बाल आश्रम के अनाथ बच्चों को जिला अस्पताल के डॉक्टर्स ने सेहत के प्रति जागरुक किया। बच्चों को जरूरी न्यूट्रिशन की जानकारी देते हुए शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. बृजेश यादव ने कहा कि बच्चे घर का बना खाना ही खाएं उसमें बाहर के जंक फूड से ज्यादा पोषक तत्व होते हैं।
बाल आश्रम में यह आयोजन इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स ने पोषण माह के अवसर पर किया। जिसमें सचिव डॉ. बृजेश यादव ने बच्चों के खान-पान संबंधी प्रश्नों के जवाब दिए और जानकारी बढ़ाने प्रपत्र बांटे। बताया की खाने की थाली में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, विटामिन एवं मिनरल्स के समुचित मिश्रण के लिए सभी प्रकार के अन्न, दालों, सब्जियों, सलाद एवं फलों का सेवन किया जाना चाहिए। इसके साथ ही पैकेट बंद चीजों का खाने में कम उपयोग किया जाए। किशोर अवस्था में मुख्यत: किशोर बालिकाओं में खून की कमी को दूर करने नीली आयरन की गोली खाएं जो सभी आंगनबाड़ी केंद्रों एवं शासकीय अस्पतालों में नि:शुल्क उपलब्ध है। 5 वर्ष से 9 वर्ष तक के बच्चों को गुलाबी आयरन की गोली एवं उससे छोटे बच्चों को आयरन की दवाई पिलाई जाने पर जोर दिया गया। अनाथ बच्चों को स्वच्छता संबंधी बातें भी समझाई गईं, बच्चों को आयरन की गोलियां सहित दवाएं वितरित की गईं। इस अवसर पर संजीवनी बल आश्रम की संचालक प्रतिभा अरजरिया, डॉ. आशीष जैन और अन्य स्टाफ मौजूद था।

Hindi News / Sagar / घर के बने खाने में होते हैं जरूरी पोषक तत्व, जंक फूड से दूर रहें बच्चे

ट्रेंडिंग वीडियो