scriptRBSE Result 2024: जयपुर की बेटी ने आर्ट्स में हासिल किया 98.8%, फोन से दूरी को बताया सफलता का कारण | RBSE Result 2024, Rajasthan News, RBSE 12th Result | Patrika News
रिजल्‍ट्स

RBSE Result 2024: जयपुर की बेटी ने आर्ट्स में हासिल किया 98.8%, फोन से दूरी को बताया सफलता का कारण

RBSE Result 2024: राजस्थान 12वीं बोर्ड का परिणाम बीते सोमवार को घोषित किया गया। पिछले साल की तरह इस साल भी लड़कियों ने बाजी माारी। जयपुर की जानवी शर्मी ने कमाल कर दिखाया। आर्ट्स से उन्होंने 12वीं में 98.80 प्रतिशत हासिल किया।

जयपुरMay 21, 2024 / 11:31 am

Shambhavi Shivani

RBSE Result 2024
RBSE Result 2024: राजस्थान 12वीं बोर्ड का परिणाम बीते सोमवार को घोषित किया गया। पिछले साल की तरह इस साल भी लड़कियों ने बाजी माारी। जयपुर की जानवी शर्मी ने कमाल कर दिखाया। आर्ट्स से उन्होंने 12वीं में 98.80 प्रतिशत हासिल किया। जानवी ने कहा कि शिक्षकों ने उन्हें बहुत गाइड किया। 
न कोई कोचिंग न यूट्यूब वीडियोज बस एनसीईआरटी की किताबों (NCERT Books) और शिक्षकों के नोट्स के दम पर जानवी ने 12वीं राजस्थान बोर्ड परीक्षा में सफलता हासिल की। वे रोजाना 8-9 घंटे की पढ़ाई करती थीं। 
यह भी पढ़ें

पिता कारपेंटर, बेटे ने 12वीं में हासिल किया 97.6%, हौसले की कहानी सुन आप भी रह जाएंगे दंग 

फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं पर सही तरीके से 

उन्होंने राजस्थान पत्रिका से बातचीत में बताया कि उनके पास खुद का कोई फोन नहीं है। कभी जरूरत पड़ती थी तो घर वालों का फोन यूज करती थी। अन्य छात्रों को भी उन्होंने फोन से दूर रहने की सलाह दी। कहा कुछ आर्थिक तंगी से आने वाले परिवार के बच्चे होते हैं, जिनके पास अच्छी कोचिंग की फीस नहीं होती है और न गाइड करने वाले शिक्षक। ऐसे छात्र पढ़ने के लिए यूट्यूब की मदद ले सकते हैं। हालांकि, फोन का अनावश्यक इस्तेमाल करने से छात्रों को बचना चाहिए। 
यह भी पढ़ें

Garmi Ki Chhutti: पंजाब के स्कूली बच्चों की मौज!…सभी स्कूल कल से बंद

सफलता पाने के लिए निरंतर प्रयास करना है जरूरी

जानवी के पिता बिजनेस करते हैं और माता हाउस वाइफ हैं। जानवी ने राजधानी के विवेकानंद पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल से पढ़ाई की है। अपना सक्सेस मंत्र (Success Mantra) हमसे साझा करते हुए उन्होंने बताया कि सफलता हासिल करने के लिए निरंतर प्रयास करना होगा। साथ ही बोर्ड के लिए एक आसान ट्रिक बताया, “रिवीजन इज़ द की टू सक्सेस”।

Hindi News/ Education News / Results / RBSE Result 2024: जयपुर की बेटी ने आर्ट्स में हासिल किया 98.8%, फोन से दूरी को बताया सफलता का कारण

ट्रेंडिंग वीडियो