scriptइस दिन आएगा JEE Advanced का परिणाम, यहां देखें  | IIT Jee Advanced Result, IIT Jee, IIT Madras | Patrika News
रिजल्‍ट्स

इस दिन आएगा JEE Advanced का परिणाम, यहां देखें 

IIT JEE Advanced Result 2024: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की ओर से आयोजित आईआईटी एडवांस का परिणाम 9 जून 2024 को जारी कर दिया जाएगा।

नई दिल्लीJun 06, 2024 / 04:57 pm

Shambhavi Shivani

JEE Advanced Result
IIT JEE Advanced Result 2024: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), मद्रास की ओर से आयोजित आईआईटी एडवांस का परिणाम 9 जून 2024 को जारी कर दिया जाएगा। परिणाम जारी होने के अगले दिन 10 जून से आइआइटी, एनआइटी, ट्रिपलआइटी व जीएफटीआइ में प्रवेश के लिए जोसा काउंसलिंग (Josaa Counselling) प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी।
इस वर्ष जोसा काउंसलिंग (Josaa Counselling) की ओर से 23 आइआइटी, 32 एनआइटी, 26 ट्रिपलआइटी एवं 40 जीएफटीआइ में प्रवेश दिया जाएगा। जोसा काउंसलिंग का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया है। काउंसेलिंग प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।
यह भी पढ़ें

सोशल मीडिया पर फूटा लोगों का गुस्सा, परीक्षा रद्द करने की मांग हुई तेज

कब होगी जोसा काउंसलिंग (Jossa Counselling 2024)

आईआईटी, एनआईटी और ट्रिपलआईटी में प्रवेश पाने के लिए सभी छात्रों को जोसा काउंसलिंग में बैठना होगा। ये काउंसलिंग 5 राउंड की होगी। जोसा काउंसिलिंग प्रक्रिया 10 जून से 26 जुलाई के बीच चलेगी। 

कब हुई थी परीक्षा (IIT JEE Advanced Exam 2024)

आईआईटी जेईई एडवांस की परीक्षा का आयोजन आईआईटी मद्रास की ओर से 26 मई को किया गया था। देश के 222 एवं विदेश के 3 शहरों में ये परीक्षा हुई थी। आईआईटी जेईई एक प्रकार का एंट्रेंस एग्जाम है, जिसकी स्कोर के आधार पर देश के मशहूर आईआईटी और एनआईटी कॉलेजों में दाखिला मिलता है। 

Hindi News/ Education News / Results / इस दिन आएगा JEE Advanced का परिणाम, यहां देखें 

ट्रेंडिंग वीडियो