scriptभगवान शिव का प्रिय माना जाता है बिल्व वृक्ष, इस पेड़ से जुड़े ये उपाय आपको हर समस्या से दिला सकते हैं छुटकारा | Patrika News
धर्म और अध्यात्म

भगवान शिव का प्रिय माना जाता है बिल्व वृक्ष, इस पेड़ से जुड़े ये उपाय आपको हर समस्या से दिला सकते हैं छुटकारा

कहते हैं जो व्यक्ति नियमित शिवलिंग पर बेलपत्र अर्पित करता है उसकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं।

Aug 07, 2022 / 11:15 am

Laveena Sharma

astrology news, bel patra, bel patra vastu, bel vriksh, vastu tips, vastu shastra,

भगवान शिव का प्रिय माना जाता है बिल्व वृक्ष, इस पेड़ से जुड़े ये उपाय आपको हर समस्या से दिला सकते हैं छुटकारा

धार्मिक मान्यताओं अनुसार बिल्व वृक्ष भगवान शिव का प्रिय माना जाता है। मान्यता है इस पेड़ के मूल में महादेव का वास होता है। इसलिए इस पेड़ की पूजा का विशेष महत्व माना गया है। बिल्व वृक्ष के पत्ते भगवान शिव के अत्यंत ही प्रिय माने जाते हैं। कहते हैं जो व्यक्ति नियमित शिवलिंग पर बेलपत्र अर्पित करता है उसकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। यहां आप जानेंगे इस पेड़ से जुड़े कुछ विशेष उपाय जिन्हें आजमाने से जीवन में सुख-समृद्धि आने की मान्यता है।

-ऐसी मान्यता है कि अगर कोई व्यक्ति बिल्व वृक्ष के पास खड़ा होकर घी, अन्न, खीर या मिठाई का दान करता है तो उसकी जिंदगी से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।

-बिल्व वृक्ष की जड़ों की पूजा करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है और व्यक्ति को उसके सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है।

-ऐसा माना जाता है कि किसी व्यक्ति के मरने के बाद उसकी शवयात्रा अगर बिल्व वृक्ष के नीचे से होकर गुजरती है तो उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है।

-घर में कभी भी धन की कमी न हो इसके लिए बिल्व वृक्ष की जड़ को शुभ नक्षत्र में लाल कपड़े में बांधकर उसका पूजन कर उसे घर की तिजोरी में रख लें। इससे आर्थिक स्थिति में सुधार आने की मान्यता है।

-रोजाना बिल्व वृक्ष को साफ करके उसे पानी से सींचने से पितरों की आत्मा को शांति मिलने की मान्यता है। ऐसा करने से पितरों का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है।

-ऐसी मान्यता है कि बेलपत्र को शिवलिंग पर चढ़ाने से जीवन के सभी कष्टों और पापों से मुक्ति मिल जाती है।

यह भी पढ़ें

शनि देव की विशेष कृपा पाते हैं इन 3 बर्थ डेट वाले लोग, कड़ी मेहनत से बनते हैं धनवान

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Religion and Spirituality / भगवान शिव का प्रिय माना जाता है बिल्व वृक्ष, इस पेड़ से जुड़े ये उपाय आपको हर समस्या से दिला सकते हैं छुटकारा

ट्रेंडिंग वीडियो