scriptबड़ी खबर: रेलवे ने घटा दिया TRAIN का किराया, करोड़ों यात्री हो गए खुश | indian railway train fare hindi news | Patrika News
रतलाम

बड़ी खबर: रेलवे ने घटा दिया TRAIN का किराया, करोड़ों यात्री हो गए खुश

बड़ी खबर: रेलवे ने घटा दिया TRAIN का किराया, करोड़ों यात्री हो गए खुश

रतलामAug 30, 2018 / 01:01 pm

Ashish Pathak

indian railway train fare hindi news

indian railway train fare hindi news

रतलाम। रेल में यात्रा करने वाले करोड़ों यात्रियों के लिए ये खुश खबर है। रेलवे ने यात्रा करने के लिए ट्रेन का टिकट सस्ता कर दिया है। क्या आपको पता है कि रेलवे में यात्रा के लिए जो टिकट आप आरक्षण वाला खरीदते है वो गुपचुप तरीके से सस्ता कर दिया गया है। वो भी एक या दो रुपए नहीं, बल्कि वास्तविक किराए में पूरा दस प्रतिशत कम किराए के साथ। इस बात की जानकारी रेलवे के काफी कम उपभोक्ताओं को है, जबकि जिनको इसकी जानकारी है वे इसका लाभ उठा रहे है। हम आपको बता रहे है कि किस तरह आप यात्रा में सस्ता टिकट ले सकते है।
indian </figure> railway <a  href=train fare hindi news” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2018/08/28/irctc_3333124-m.jpg”>इस तरह किया टिकट सस्ता रेलवे ने

असल में अनेक एेसी यात्री ट्रेन है जिनमे अंतिम समय में चार्ट बनने के बाद भी सीट खाली रह जाती है। एेसे में अचानक यात्रा का कार्यक्रम बनने पर यात्री ट्रेन के टीटीई के आगे-पीछे चक्कर काटते रहते थे। टीटीई एेसे यात्रियों की मजबूरी का लाभ उठाकर मनमाने रुपए लेते थे। जब इस बात की जानकारी रेलवे को लगी तो उसने दो बदलाव किए। इन दोनों बदलाव ने टीटीई को काफी कमजोर कर दिया।
indian railway train fare hindi news
इस तरह किया रेलवे ने बदलाव

पहले बदलाव में रेलवे ने अंतिम समय बनने वाले आरक्षण चार्ट के बाद भी करंट में आरक्षित टिकट देने को जारी करना शुरू किया। इसमे होता है ये कि अगर किसी यात्री को रतलाम से भोपाल या रतलाम से कोटा तृतिय श्रेणी वातानुकूलित बोगी में यात्रा करना हो तो टिकट 495 रुपए में दिया जा रहा है। जबकि अगर यात्री पूर्व में आरक्षण करवाता है तो यही टिकट यात्री को सभी प्रकार के शुल्क के साथ 540 रुपए में पड़ता है। रेलवे मुल किराए की राशि में अंतिम समय में आने वाले यात्री को 10 प्रतिशत की छूट दे रही है।
indian railway train fare hindi news
इस तरह मिल रहा लाभ

रेलवे ने हर आरक्षण वाले जक्शन पाइंट पर चार्ट बनाने की शुरुआत कर दी। इससे अब टीटीई चाहे तो भी किसी यात्री को लंबी दूरी तक की सीट अपनी मर्जी से आरक्षित नहीं कर पाते। उदाहरण के लिए अगर किसी यात्री को पूर्व में रतलाम से मुंबई जाना होता था तो टीटीई रिक्त सीट पर ले जाते थे। अब रतलाम के बाद बड़ोदरा, सूरत में टीटीई को नए चार्ट मिलते है। ऑनलाइन टिकट व करंट योजना की वजह से टीटी को भी ये नहीं पता होता की कब कहां से सीट आरक्षित हो जाएगी।
indian railway train fare hindi news
यात्रियों के लिए लाभ के लिए है

करंट बुकिंग में यात्रियों से आरक्षण शुल्क, एसी का शुल्क आदि तो लिया जाता है, लेकिन बेसिक फेयर में दस प्रतिशत की छूट दी जाती है। सीट उपलब्ध होने पर ये सुविधा रेलवे यात्रियों को रहा है।
जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल

indian railway train fare hindi news

Hindi News/ Ratlam / बड़ी खबर: रेलवे ने घटा दिया TRAIN का किराया, करोड़ों यात्री हो गए खुश

ट्रेंडिंग वीडियो