scriptसमय पर ट्रेन चलाने में मंडल में हुआ गति सुधार | Improve the speed of trains on time in the Ratlam Railway | Patrika News
रतलाम

समय पर ट्रेन चलाने में मंडल में हुआ गति सुधार

रेलवे बोर्ड ने देशभर के जोन व मंडल की जारी की सूची-शुरुआती दो माह में गत वर्ष के मुकाबले कम हुई ट्रेन लेट

रतलामJun 15, 2016 / 02:30 pm

vikram ahirwar

train derail

train derail




रतलाम। रेलवे बोर्ड ने ट्रेन के डीजलशेड की वजह से देरी से चलने के मामले में प्रत्येक जोन व मंडल अनुसार सूची जारी की हैं। गत वर्ष के शुरुआती दो वित्तीय माह से तुलनाकर जारी की गई इस सूची को देखे तो रतलाम मंडल में ट्रेन की गति या समय पर ट्रेन चलाने के मामले में सुधार हुआ हैं। अप्रैल-मई 2015 में जहां 15.07 प्रतिशत ट्रेन देरी से चली थी वही 2016 के अप्रैल-मई में यह आंकड़ा 10.06 प्रतिशत पर आया हैं। मंडल के परिचालन विभाग का कहना हैं की इसमे और सुधार के प्रयास जारी हैं।

रेलवे बोर्ड के यांत्रिक-कर्षण विभाग के निदेशक आलोक कुमार मिश्रा के हस्ताक्षर से जारी इस सूची के अनुसार मेल-एक्सपे्रस ट्रेन के डीजल इंजन के समय निष्पादन के आंकडे़ क्षेत्रवार व प्रत्येक शेड के अनुसार अलग-अलग जारी किए हैं। इसमे रतलाम मंडल का काम गत वर्ष के मुकाबले सुधार हुआ हैं। इसी प्रकार पश्चिम रेलवे ने भी ट्रेन को समय पर चलाने में कामयाबी पाई हैं।

यह हैं पश्चिम रेलवे का लेखा-जोखा
पुरे पश्चिम रेलवे का अध्ययन सूची के अनुसार करे तो अप्रैल-मई 2015 में 33.23 प्रतिशत ट्रेन देरी से चली थी। जबकि इस वर्ष के अप्रैल-मई में यह आंकड़ा घटकर 15.09 प्रतिशत पर आ गया। गत वर्ष के शुरुआती दो माह में 56 ट्रेन देरी से चली तो इसवर्ष यह घटकर 24 हो गई।

यह है रतलाम मंडल का लेखा-जोखा
मेल व एक्सपे्रस ट्रेन का लेखा-जोखा देखे तो मंडल में इस वर्ष के शुुरुआती दो माह में करीब 73 ट्रेन देरी से चली। इसमे भी अप्रैल में यह संख्या 7 रही तो मई में बढ़कर एकदम से 66 हो गई। इसी प्रकार अप्रैल 2015 में देरी से चलने वाली ट्रेन की संख्या 21 थी तो मई 2015 में बढ़कर 67 हो गई थी। अब तक इस वर्ष मंडल में 118 ट्रेन देरी से चली हैं।

स्टेशन पर देर से आना नहीं होता लेट
आमतोर पर यात्री यह सोचते हैं की उनके स्टेशन पर ट्रेन 20 या 40 मीनट देरी से आई हैं तो ट्रेन लेट हैं। यह यात्री के हिसाब से तो ठीक हैं, लेकिन रेलवे इससे इत्तेफाक नहीं रखता। रेलवे के परिचालन विभाग के अनुसार अगर ट्रेन मुंबई-दिल्ली के बीच रतलाम होकर चल रही हैं तो रतलाम मंडल की गोधरा से होने वाली शुरुआत में ट्रेन देरी से आई व नागदा तक देरी से चली तो ही देर से चलना कहलाएगा। अगर रतलाम से नागदा के बीच ट्रेन ने समय-सारणी को सुधार किया तो यह देरी से होना नहीं कहलाता। भले रतलाम स्टेशन पर ट्रेन 10 मीनट देरी से आई हो।

हम और सुधार कर रहे हैं
ट्रेन को समय पर चलाना व यात्रियों को समय पर पहुंचाने के मामले में रतलाम मंडल लगातार सुधार कर रहा हैं। हमारा प्रयास हैं की अगले वर्ष जब तुलनात्मक अध्ययन हो तब देशभर में रतलाम मंडल नंबर एक पर रहे।
-जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल

Hindi News / Ratlam / समय पर ट्रेन चलाने में मंडल में हुआ गति सुधार

ट्रेंडिंग वीडियो