scriptRampur News: आजम खान की जौहर यूनिवर्सिटी पर मंडराए संकट के बादल, जानें क्या है पूरा मामला | Clouds of crisis loom over Azam Khan Jauhar University in Rampur | Patrika News
रामपुर

Rampur News: आजम खान की जौहर यूनिवर्सिटी पर मंडराए संकट के बादल, जानें क्या है पूरा मामला

Rampur News: समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता आजम खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अब उनके ड्रीम प्रोजेक्ट जौहर यूनिवर्सिटी (Jauhar University) पर संकट मंडरा रहा है। गृह मंत्रालय के शत्रु सम्पत्ति विभाग के अधिकारियों ने गुरुवार को यूनिवर्सिटी बनाने में कब्जाई गई शत्रु संपत्ति को चिन्हित किया।

रामपुरJul 26, 2024 / 08:20 am

Mohd Danish

Clouds of crisis loom over Azam Khan Jauhar University in Rampur

Rampur News

Rampur News In Hindi: सीतापुर जेल में बंद सपा के कद्दावर नेता आजम खान के ड्रीम प्रोजेक्ट जौहर यूनिवर्सिटी (Jauhar University) पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। गुरुवार को गृह मंत्रालय के भारतीय शत्रु सम्पत्ति विभाग के अधिकारी और रामपुर तहसील के राजस्व कर्मचारी जौहर यूनिवर्सिटी (Jauhar University) पहुंचे। यूनिवर्सिटी में शत्रु सम्पत्ति को चिन्हित कर वहां सीमेंट के पिलर लगाकर उस भूमि को अपने कब्जे में लेने की कार्रवाई शुरू की। बता दें अप्रैल 2024 में हाईकोर्ट के आदेश के बाद शत्रु सम्पत्ति पर कब्जे की कार्रवाई की जा रही है।
जौहर यूनिवर्सिटी (Jauhar University) पर हो रही इस कार्रवाई के बारे में रामपुर जिलाधिकारी जोगिंदर सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायत सीगनखेड़ा में जौहर यूनिवर्सिटी का निर्माण हुआ है, उसमें 13.8 हेक्टेयर शत्रु संपत्ति थी। जिसको लेकर 2006 में गृह मंत्रालय का एक विभाग है, भारतीय शत्रु संपत्ति अभिरक्षक, उसके पक्ष में ऑर्डर हुए थे। उसके बाद अभी 9 अप्रैल 2024 में हाईकोर्ट के ऑर्डर हुए थे, जिसमें इस शत्रु संपत्ति को चिन्हित अपनी अभिरक्षा में लेना था। उसी क्रम में जौहर यूनिवर्सिटी (Jauhar University) में 13.8 हेक्टेयर भूमि जो करीब टोटल 47 गाटें हैं, उस पर पिलर लगाकर उन्हें कब्जे में दिया जा रहा है। डीएम ने बताया कि यह 47 गाटें हैं, जिसका क्षेत्रफल 13.8 हेक्टेयर हैं, इसमें जो भी सम्पत्ति या परिसम्पत्ति आज़म खान ने बनाई है वो भी हस्तांतरित होगी।
डीएम ने बताया कि यह गृह मंत्रालय का एक विभाग है, भारतीय शत्रु सम्पत्ति अभिरक्षक, उसके ऑनरशिपमें यह चली गयी है। डीएम ने बताया कि इस शत्रु सम्पत्ति कि नपाई दो दिन चलेगी। पिलर लगाने का काम हो रहा है और यह लगभग एक लाख तीस हजार एस्क्वायर मीटर भूमि बैठती है। इसे राजस्व विभाग की टीम और गृह मंत्रालय के शत्रु सम्पत्ति के अभिरक्षक विभाग के जो अधिकारी हैं वो मौके पर कार्रवाई करवा रहे हैं।

Hindi News/ Rampur / Rampur News: आजम खान की जौहर यूनिवर्सिटी पर मंडराए संकट के बादल, जानें क्या है पूरा मामला

ट्रेंडिंग वीडियो