scriptMSP पर गेहूं की खरीद शुरू पर 38 दिन में सिर्फ 12 रजिस्ट्रेशन हुए, प्रशासन बेबस | Wheat Procurement Started on MSP but only 12 Registrations were done in 38 days in Rajasthan | Patrika News
राजसमंद

MSP पर गेहूं की खरीद शुरू पर 38 दिन में सिर्फ 12 रजिस्ट्रेशन हुए, प्रशासन बेबस

Wheat Procurement Started : राजसमंद में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद रविवार से प्रारंभ होगी। पर अभी तक जिले में सिर्फ 12 रजिस्ट्रेशन ही हुए है। समझ में नहीं आ रहा है किसान अपना गेहूं सरकार को बेचने को इच्छुक हैं या नहीं। जानें क्या हैं कारण।

राजसमंदMar 10, 2024 / 03:37 pm

Sanjay Kumar Srivastava

wheat_procurement.jpg

Wheat Procurement in Rajasthan

राजसमंद में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद रविवार से प्रारंभ होगी, लेकिन वर्तमान परिस्थितियों को देखता हुए इसका शुरू होना मुश्किल लग रहा है। इसका मुख्य कारण अभी तक जिले में सिर्फ 12 रजिस्ट्रेशन का होना। हालांकि रजिस्ट्रेशन बढ़ाने के लिए काश्तकारों को प्रेरित किया जा रहा है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के अनुसार प्रदेश में आएमएस 2024-25 के दौरान समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद का कार्य 10 मार्च से 30 जून तक की जाएगी। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के लिए पंजीयन का कार्य 20 जनवरी से जारी है, इसके बावजूद अभी तक जिले में सिर्फ 12 काश्तकारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। रजिस्ट्रेशन को बढ़ाने के लिए गांव-गांव में जाकर काश्तकारों को प्रेरित किया जा रहा है, इसके बावजूद रजिस्ट्रेशन नहीं हो रहे हैं। हालांकि गेहूं की कटाई 15 मार्च से 15 अप्रेल के बीच होती है। रजिस्ट्रेशन नहीं होने का यह भी मुख्य कारण माना जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन 20 जनवरी से 25 जून तक सुबह 7 से शाम 7 बजे तक ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद के लिए 2400 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।



गेहूं की कटाई अभी तक शुरू नहीं होना
बाजार में गेहूं के भावों में तेजी होना
मंडी में तुलाई, तुरंत मिलता भुगतान
जिले में अधिकांश काश्त छोटी होना
बारिश के कारण क्वालिटी में फर्क आना।

यह भी पढ़ें – कांग्रेस छोड़कर BJP आने वाले का स्वागत है, जानें किस बड़ी महिला नेता ने दिया यह बयान



जिले के कांकरोली में एक रजिस्ट्रेशन हुआ है। इसी प्रकार कुंवारिया में एक, नाथद्वारा में तीन, पीपली डोडियाना में चार, मदारा में एक, रेलमगरा में 2 काश्तकारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। इसी प्रकार ओड़ा, कुरज, कोटड़ी और राज्यावास में अभी तक एक भी रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है।



गेहूं की बुवाई 31530 हेक्टेयर में हुई है। राजस्थान के कृषि विभाग के अनुसार जिले में रबी की बुवाई का लक्ष्य 59,000 हेक्टेयर का दिया था, इसके बदले 55579 हेक्टेयर में बुवाई हुई है। इसमें सर्वाधिक बुवाई गेहूं की है। अधिकांश क्षेत्र में फसलों की स्थिति अच्छी बताई जा रही है। इससे अच्छी पैदावार की उम्मीद है।



मंडी के जानकारों के अनुसार पिछले साल भी रबी फसल के तहत गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद की प्रक्रिया की गई थी, लेकिन नाममात्र के रजिस्ट्रेशन होने के कारण खरीद नहीं हो सकी थी। इसके कारण भी मंडी में गेहूं की अच्छी रेट मिलना माना गया था।



किस्म निरीक्षक सरेन्द्र नाथावत ने बताया कि समर्थन मूल्य पर खरीद रविवार से प्रारंभ होगी। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। लोडिंग और बारदाने आदि के टेण्डर हो चुके हैं। पंजीयन बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं, अभी तक 12 रजिस्ट्रेशन हुए हैं।

यह भी पढ़ें – ऊर्जा राज्यमंत्री का सख्त आदेश, अवकाश के दिन भी खुलेंगे बिजली विभाग के दफ्तर

Hindi News/ Rajsamand / MSP पर गेहूं की खरीद शुरू पर 38 दिन में सिर्फ 12 रजिस्ट्रेशन हुए, प्रशासन बेबस

ट्रेंडिंग वीडियो