scriptTrain Cancelled : पितृपक्ष में बढ़ी परेशानी… गया जाने वाली सभी ट्रेनें कैंसिल, इनका बदला रुट, देखें लिस्ट | Train Cancelled: All trains going to Gaya cancelled in pitra paksha | Patrika News
रायपुर

Train Cancelled : पितृपक्ष में बढ़ी परेशानी… गया जाने वाली सभी ट्रेनें कैंसिल, इनका बदला रुट, देखें लिस्ट

Train Alert : अमरकंटक एक्सप्रेस और बरौनी एक्सप्रेस को पकड़ने के लिए बिलासपुर तक के यात्रियों को दुर्ग और गोंदिया स्टेशन तक भागदौड़ करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

रायपुरOct 01, 2023 / 01:29 pm

Kanakdurga jha

गया जाने वाली सभी ट्रेनें कैंसिल

गया जाने वाली सभी ट्रेनें कैंसिल

रायपुर। Train Update : रेलवे के चौतरफा ब्लॉक से हर यात्री परेशान है। ऐसे में किसी भी ट्रेन में सफर करना आसान नहीं रहा। अमरकंटक एक्सप्रेस और बरौनी एक्सप्रेस को पकड़ने के लिए बिलासपुर तक के यात्रियों को दुर्ग और गोंदिया स्टेशन तक भागदौड़ करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।
यह भी पढ़ें : Weather Update : 24 घंटे के अंदर वज्रपात के साथ ताबड़तोड़ बारिश का अलर्ट.. छत्तीसगढ़ के इन पांच जिलों में बरसेंगे बादल

क्योंकि, इन दोनों ट्रेनों का मार्ग बदला हुआ है। सबसे अधिक दिक्कतें पितृपक्ष में गया धाम और प्रयागराज जाने वाले परेशान हैं। न्यू कटनी ब्लॉक के कारण सारनाथ, नौतनवा रद्द है तो दुर्ग साउथ बिहार, हैदराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस, बिलासपुर-पटना जाने और आने वाली ट्रेनें भी कैंसिल की जा चुकी हैं। ऐसे में यात्रियों के सामने खुद के वाहन या टैक्सी या फिर बसों के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है।
यह भी पढ़ें : 1.35 लाख युवाओं को मिला 35.48 करोड़ रुपए… मुख्यमंत्री बघेल ने खाते में किए ट्रांसफर

एक सप्ताह बाद छत्तीसगढ़, संपर्क क्रांति, गोंडवाना एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें चलना शुरू हुई है। ये सभी ट्रेनें झांसी स्टेशन के ब्लॉक में फंसी हुई थी। इसी तरह न्यू कटनी, मुख्य हावड़ा-मुंबई रेल लाइन पर झारसुगुड़ा और चक्रधरपुर रेलवे में ब्लॉक 2 से 18 अक्टूबर के बीच घोषित कर दिया गया है। ऐसा ही ब्लॉक जोधपुर रेलवे में 29 से 31 अक्टूबर तक होने के कारण रायपुर होकर पुरी आने-जाने वाली कई ट्रेनें कैंसिल हो रही हैं। अभी बिलासपुर रेलवे के सभी सेक्शनों में पटरी और सेक्शन मरम्मत के लिए 16 पैसेंजर ट्रेनें 16 सितंबर से लगातार कैंसिल हैं। इसलिए न तो लोकल ट्रेनों के और न ही एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों की मुसीबत कम हो रही है।
उत्तर पश्चिम जोधपुर रेलवे के फुलेरा यार्ड का आधुनिकीकरण एवं गोविंदी मारवाड़ के बीच दोहरीकरण रेल लाइन के लिए 29 सितंबर से 31 अक्टूबर तक ब्लॉक लिया गया है। इस वजह से 30 अक्टूबर को दुर्ग से चलने वाली 18207 दुर्ग-अजमेर एक्सप्रेस रद्द रहेगी। 31 अक्टूबर को यह ट्रेन अजमेर से नहीं चलेगी। इसी तरह तीन-चार एक्सप्रेस ट्रेनों को अक्टूबर और नवंबर की कई तारीखों में रेलवे मार्ग बदलकर चलाएगा। इसमें बिलासपुर-भगत की कोठी ट्रेन भी शामिल है।
एक सप्ताह में 60 लाख रु. से ज्यादा रिफंडरेलवे प्रशासन से जारी सूचना के अनुसार इस समय जितने ब्लॉक लिए जा रहे हैं, वह सब रेल विकास के कार्यो ं की वजह से हो रहा है। इसलिए रेल परिचालन गड़बड़ाया हुआ है। न तो ट्रेनें समय पर चल पा रही हैं न ही रद्द ट्रेनें पटरी पर लौट रही हैं। हजारों की संख्या में यात्रियों के टिकट कैंसिल किए जा रहे हैं। पिछले एक सप्ताह के दौरान केवल रायपुर रेलवे के रिजर्वेशन काउंटरों से 60 लाख रुपए से ज्यादा रिफंड करने पड़े।
दुर्ग से छपरा के बीच चलने वाली सारनाथ एक्सप्रेस के पहिए शनिवार से दुर्ग स्टेशन में थम गए। यह ट्रेन 4 अक्टूबर तक रद्द कर दी गई। इसी तरह 1 व 3 अक्टूबर को दुर्ग से 18203 दुर्ग-कानपुर बेतवा एक्सप्रेस और 2 व 04 अक्टूबर को कानपुर तरफ से यह ट्रेन रद्द रहेगी। गरीब रथ एक्सप्रेस 2 अक्टूबर को लखनऊ तरफ और 3 अक्टूबर को रायपुर से नहीं चलेगी। जबकि इन ट्रेनों में कंफर्म टिकट दो से तीन महीना पहले कराने पर मिलता है।
यह भी पढ़ें : डिलवरी टेबल से फिसल कर गिरा बच्चा, मौके पर हुई मौत, डॉक्टर बोले- बेबी ने पेट में पिया था पानी

अमरकंटक और गोंदिया ट्रेन रायपुर आना बंद

दुर्ग से चलने वाली 12853 दुर्ग-भोपाल अमरकंटक एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग वाया दुर्ग-गोंदिया-नागपुर-इटारसी रेल लाइन से 4 अक्टूबर तक चलेगी। इस ट्रेन को पकड़ने के लिए बिलासपुर तक यात्री परेशान हैं। इसी तरह 3 अक्टूबर तक बरौनी से चलने वाली 15231 बरौनी-गोंदिया एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग वाया कटनी-जबलपुर-कछपुरा-गोंदिया मार्ग से चलाई जा रही है। गोंदिया स्टेशन में रुक जाने से रायपुर तरफ के यात्रियों को घर आने में पसीना छूट रहा है।

Hindi News/ Raipur / Train Cancelled : पितृपक्ष में बढ़ी परेशानी… गया जाने वाली सभी ट्रेनें कैंसिल, इनका बदला रुट, देखें लिस्ट

ट्रेंडिंग वीडियो