scriptकारोबारी की पकड़ी गई चोरी…फर्जी ITC बिल के जरिए 5.53 करोड़ का टैक्स चुराया, गिरफ्तार | Tax worth Rs 5.53 crore stolen through fake ITC bill, arrested | Patrika News
रायपुर

कारोबारी की पकड़ी गई चोरी…फर्जी ITC बिल के जरिए 5.53 करोड़ का टैक्स चुराया, गिरफ्तार

Crime News : सेंट्रल जीएसटी ने 5.53 करोड़ की टैक्स चोरी करने वाले गुरुनानक सेल्स के संचालक अनुश गंगवानी को गिरफ्तार किया है।

रायपुरOct 01, 2023 / 03:41 pm

Kanakdurga jha

फर्जी ITC बिल के जरिए 5.53 करोड़ का टैक्स चुराया

फर्जी ITC बिल के जरिए 5.53 करोड़ का टैक्स चुराया

रायपुर। Crime News : सेंट्रल जीएसटी ने 5.53 करोड़ की टैक्स चोरी करने वाले गुरुनानक सेल्स के संचालक अनुश गंगवानी को गिरफ्तार किया है। तलाशी में उसके ठिकानों से दस्तावेज जब्त कर पूछताछ की गई, जहां फर्जी तरीके से आईटीसी का लाभ लेना स्वीकार करने पर उसे सीजेएम दिग्विजय सिंह की कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया गया है। सेंट्रल जीएसटी के आयुक्त अबु समा ने बताया कि टीम ने रायपुर स्थित दलदल सिवनी निवासी कारोबारी अनुश गंगवानी के ठिकानों पर 29 सितंबर को कारोबारी के ठिकाने पर छापा मारा।
यह भी पढ़ें : Train Cancelled : पितृपक्ष में बढ़ी परेशानी… गया जाने वाली सभी ट्रेनें कैंसिल, इनका बदला रुट, देखें लिस्ट

इस दौरान तलाशी में पता चला कि कागजों में 5 फर्जी फर्म का गठन किया था। बिना किसी सामान का लेनदेन और खरीद-फरोख्त किए 5.53 करोड़ रुपए का आईटीसी बिल तैयार कारोबारियों को बेचा गया था। तलाशी के दौरान इसके दस्तावेज और फर्जी बिल भी बरामद हुए। बता दें कि इसके पहले सेंट्रल जीएसटी की टीम द्वारा भनपुरी और रावांभाठा स्थित ट्रांसपोर्टर के गोदाम में छापा मारा था। इस दौरान तलाशी में हजारों की संख्या में साडी, साइकिल और सोलर टार्च बरामद किए गया है। इसकी कीमत 1.50 करोड़ बताई जाती है।
यह भी पढ़ें : CG Politics : पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने भूपेश सरकार पर लगाए गंभीर आरोप, बोले – कांग्रेस पर गोहत्या का पाप…

सिंडीकेट का गठन

आरोपी कारोबारी द्वारा सिंडीकेट से फर्जी आईटीसी बिल बनाकर बेचने का काम किया जा रहा है। पकड़े जाने के डर से अपने सिंडीकेट में शामिल कारोबारियों को कमीशन लेकर फर्जी बिल बेचा जा रहा था। इसके जरिए करोड़ों रुपए के जीएसटी के चोरी का खेल चल रहा था। मामले की गंभीरता को देखते हुए कारोबारी अनुष गंगवानी को सीजीएसटी गिरफ्तार कर 14 दिन के न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया गया है। वहीं आईटीसी बिल खरीदने वाले कारोबारियों के भूमिका की जांच की जा रही है।

Hindi News/ Raipur / कारोबारी की पकड़ी गई चोरी…फर्जी ITC बिल के जरिए 5.53 करोड़ का टैक्स चुराया, गिरफ्तार

ट्रेंडिंग वीडियो