scriptअवैध होर्डिंग-पोस्टरों से निगम को लग रही मोटी चपत, फिर भी नहीं कसा शिकंजा | No action against illegal hoardings despite municipal incurring loss | Patrika News
रायपुर

अवैध होर्डिंग-पोस्टरों से निगम को लग रही मोटी चपत, फिर भी नहीं कसा शिकंजा

नगर निगम ने अवैध होर्डिंग्स,पोस्टर और फ्लैक्स लगाने वालों पर शिकंजानहीं कस पाया है।

रायपुरOct 17, 2023 / 11:54 am

योगेश मिश्रा

अवैध होर्डिंग-पोस्टरों से निगम को लग रही मोटी चपत, फिर भी नहीं कसा शिकंजा

अवैध होर्डिंग-पोस्टरों से निगम को लग रही मोटी चपत, फिर भी नहीं कसा शिकंजा

रायपुर । CG News: नगर निगम ने अवैध होर्डिंग्स,पोस्टर और फ्लैक्स लगाने वालों पर शिकंजानहीं कस पाया है। जबकि इससे निगम के राजस्व को हर साल लाखोंरुपए की चपत लगती है। इसके बावजूद निगम का अमला ऐसे अवैधकारोबार पर रोक लगाने में काफी पीछे है। त्योहारी सीजन मेंइस तरह के कारोबार बढ़ जाते हैं, किसीभी रोड पर झांकियों की आड़ में स्वागत द्वार बनकर पोस्टर-बैनर चस्पा किए जा चुके हैं। दूसरी तरफआचार संहिता लगने के साथ ही नेताओं वाले अवैध होर्डिंग्स,पोस्टर-बैनर हटाने का दावा नगर निवेशकविभाग करता है।
यह भी पढ़ें: जंगल में सर्चिंग के दौरान बम सहित अन्य सामान बरामद, फोर्स को नुकसान पहुंचाने जमीन में छिपाए थे टिफिन बम

बता दें कि आनंदनगर में केनाललिकिंग रोड के कार्नर में कई सालों से दो-दोबड़े होर्डिंग्स लगा दिए गए थे, उसकीजांच अब की जा रही है। दावा यह भी किया जा रहा है कि उसका 2-2लाख रुपए एक निजी व्यक्ति द्वारा किरायालिया जा रहा था, वह बंद करा दिया गया है। इसके साथ ही एक होर्डिंग उस जगह से निकालने की भी कार्रवाई कीगई। परंतु शहर में ऐसे कई जगह अवैध होर्डिंग्स कारोबार काधंधा फल-फूल रहा है। हैरानी ये है कि चुनावीमाहौल बनाने के लिए कॉलोनियों से लेकर मुख्य मार्गों पर जहांजगह दिखाई दी, वहीं होर्डिंग, बैनर, पोस्टर और झंडे टांगे जा रहे हैं। उसकी कोईनिगरानी नहीं है।
यह भी पढ़ें: CG Weather Update : सामान्य हुआ दिन का पारा, रात का तापमान भी गिरा भिलाई

करीब 24 करोड़ का है होर्डिंग्स कारोबार
शहर में अवैध होर्डिंग्स,फ्लैक्स की संख्या दिनों दिन बढ़ी है।अवैध होर्डिंग को लेकर कुछ दिन पूर्व निगम आयुक्त नेअधिकारियों की बैठक में सख्त निर्देश दिए थे, परंतुमुख्यालय की टीम से लेकर जोन स्तर पर पुख्ता तौर पर कार्रवाईनहीं की गई। अभी नगर निगम को हर साल होर्डिंग्स विज्ञापननीति से लगभग 24 करोड़ रुपए का राजस्व मिलता है,लेकिन अवैध कारोबार पर रोक लग जाने पर यहराशि और बढ़ सकती है।

त्योहारों की बधाई के साथ दुकानों के विज्ञापन नवरात्रि, दशहरा व दीपावलीको देखते हुए बाजार वाले क्षेत्रों में सड़क किनारेदुकानों के विज्ञापन ज्यादा नजर आते हैं। अभी सामाजिकलोगों द्वारा डिवाइडर, बिजली पोल केसाथ अवैध स्वागत द्वार में बैनर पोस्टर झांकियों वालेमार्गों में लगा दिए गए हैं। ऐसी जगहों पर कार्रवाई करनेसे निगम का अमला बच रहा है। मार्ग संकेतक बोर्ड तक को नहीं छोड़ा शहरव आउटर के कई स्थानों पर नगर निगम एवं ट्रैफिक पुलिस मार्गसंकेतक बोर्ड लगाया है, उस जगह को भी अवैध होर्डिंग्स कारोबार के चलते नहीं छोड़ा जा रहा है।रिंग रोड 1 के
अलावा आउटर वाले हिस्सों मेंऐसी तस्वीरें ज्यादा है।
यह भी पढ़ें: पहला चरण: 20 सीटों के लिए अब तक सात नामांकन

ऐसे में बाहर से आने वाले वाहनचालकों को सही रास्ता बताने
व गति के बारे में ऐसे संकेतकबोर्ड लगाए जाते हैं, परंतु उसकेबाजू में राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता और समर्थक इन परभी होर्डिंग्स लगाकर ढक देते हैं। उसे हटाने में निगम काअमला सक्रिय नहीं है। पुताई भी आधी-अधूरी आचारसंहिता लगने के साथ ही नारे, स्लोगन कीपोताई कराने के लिए हर जोन को 1-1 लाखरुपए दिए गए हैं, ताकि किसी राजनीतिक दलों का अवैधरूप से प्रचार-प्रसार न हो।
इसलिए आचार संहिता लगनेके साथ पोताई कराई जा रही है, लेकिन वह भीआधी-अधूरी पोताई कराई जिसका रंग उड़ चुकाहै। ऐसे में चुनाव चिन्ह के साथ ही नारे अभी भी दिख रहेहैं तो कई जगह अभी भी पोताई शुरू नहीं हुई है। जबकि आचारसंहिता 9 अक्टूबर से लगी है।
यह भी पढ़ें: हेमचंद यादव विश्वविद्यालय : दो दिनों में 24 हजार विद्यार्थियों को जारी हुए प्रवेशपत्र

आचारसंहिता लगने के बाद से अवैध होर्डिंग्स, पोस्टरोंके खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। निगम में पंजीकृत विज्ञापनएजेंसियों के होर्डिंग्स ही वैध हैं। प्रवेश द्वार परपोस्टर-बैनर लगाने के लिए अनुमति लेना जरूरी है। वरना कार्रवाई की जाएगी।
– निशीकांतवर्मा, नगर निवेशक, निगम
अवैध
होर्डिग्स-पोस्टरोंपर रोक लगाने के लिए सख्त निर्देश हैं। कई एजेंसियोंके करोड़ों रुपए बकाया है। इससे निगम के राजस्व को नुकसानहोता है। ऐसे लोगों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई करनेकहा गया है।


– श्रीकुमार मेनन, अध्यक्षनगर निवेशक विभाग, निगम

Hindi News/ Raipur / अवैध होर्डिंग-पोस्टरों से निगम को लग रही मोटी चपत, फिर भी नहीं कसा शिकंजा

ट्रेंडिंग वीडियो