scriptCG News: DARPG की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, केंद्र सरकार को तेलंगाना के बाद छत्तीसगढ़ से मिलती हैं सबसे कम शिकायतें | Chhattisgarh receives least number of complaints to Central Government | Patrika News
रायपुर

CG News: DARPG की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, केंद्र सरकार को तेलंगाना के बाद छत्तीसगढ़ से मिलती हैं सबसे कम शिकायतें

Chhattisgarh News Today: 20 हजार से कम शिकायतों वाले राज्यों में तेलंगाना के बाद छत्तीसगढ़ दूसरी नम्बर पर है। तीसरे नम्बर पर उत्तराखंड का नाम शामिल हैं। वहीं सबसे ज्यादा शिकायतें पंजाब और उत्तरप्रदेश से मिल रही है।

रायपुरJul 29, 2024 / 12:51 pm

Kanakdurga jha

Chhattisgarh News
Chhattisgarh News: केंद्र सरकार के प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) ने जून 2024 के दौरान राज्यों से मिली शिकायतों को लेकर अपनी 23वीं तिमारी रिपोर्ट जारी की है। इसके मुताबिक केंद्र सरकार को राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों को लोक शिकायत संबंधी 55 हजार 134 मामले प्राप्त हुए।
डीएआरपी ने रिपोर्ट को चार अलग-अलग श्रेणी में जारी किया है। इसमें 20 हजार से कम शिकायतों वाले राज्यों में तेलंगाना के बाद छत्तीसगढ़ दूसरी नम्बर पर है। तीसरे नम्बर पर उत्तराखंड का नाम शामिल हैं। वहीं सबसे ज्यादा शिकायतें पंजाब और उत्तरप्रदेश से मिल रही है।
raipur news today
केंद्र की ओर से जारी रिपोर्ट में लोक शिकायतों के प्रकार, श्रेणियों और राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा निपटान का पूरा विश्लेषण दिया गया है। इसके छत्तीसगढ़ की िस्थति (CG News) काफी अच्छी नजर आ रही है। जारी रिपोर्ट के मुताबिक तेलंगाना में 3360 शिकायतें मिली है। वहीं छत्तीसगढ़ में 6419 शिकायतें मिली है।
इस अवधि में केंद्र सरकार में शिकायत करने के लिए 707 नए लोगों ने पंजीयन कराया है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में शिकायतों के निराकरण और मॉनटरिंग के जरिए सरकार ने प्रणाली पर विचार कर रही है। इसके तह उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने गुजरात का दौरा भी किया था।
यह भी पढ़ें

CG New Governor: नए राज्यपाल रामेन डेका इस दिन लेंगे शपथ, तैयारियों में जुटी प्रशासन

निलंबित शिकायतें भी कम

छत्तीसगढ़ से मिली शिकायतों का निपटरा भी जल्द हो रही है। छत्तीसगढ़ में जून 2024 की िस्थति में 1244 शिकायतें लंबित थी। इस मामले में छत्तीसगढ़ 20वें नम्बर पर है। वहीं पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश में 4828 शिकायतें लंबित थीं।

इस प्रकार की ज्यादा शिकायतें

  • प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर।
  • किसान सम्मान निधि को लेकर।
  • मध्याह्न भोजन वितरण में हो रही गड़बडि़यों को लेकर।
  • पीएम स्वनिधि योजना के तहत ऋण मंजूर नहीं होने पर।

Hindi News / Raipur / CG News: DARPG की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, केंद्र सरकार को तेलंगाना के बाद छत्तीसगढ़ से मिलती हैं सबसे कम शिकायतें

ट्रेंडिंग वीडियो