scriptChhattisgarh News: कलेक्ट्रेट में शुरू हुआ कॉल सेंटर, अब 24 घंटे ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे शिकायत…हेल्पलाइन नंबर जारी | Chhattisgarh News: Call center started in Collectorate | Patrika News
रायपुर

Chhattisgarh News: कलेक्ट्रेट में शुरू हुआ कॉल सेंटर, अब 24 घंटे ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे शिकायत…हेल्पलाइन नंबर जारी

Online Complain Service: जन समस्‍या निवारण के लिए रायपुर जिला प्रशासन ने कॉल सेंटर शुरू किया है। यह सेंटर 24 घंटे चालू रहेगा। काल करके शिकायत दर्ज कराया जा सकता है।

रायपुरJul 23, 2024 / 01:00 pm

Khyati Parihar

Chhattisgarh News
Raipur News: शिकायतें सुलझाने की दिशा में रेलवे और कलेक्ट्रेट डिजिटल प्लेटफार्म पर आगे बढ़ा है। लोगों की शिकायतों का जल्द निराकरण कराने के लिए सोमवार को जनसमस्या निवारण कॉल सेंटर कलेक्ट्रेट में चालू कराया गया। सेंटर में शिकायतें दर्ज होते ही मैसेज आएगा कि आपकी शिकायतों का निराकरण जल्द होगा। कलेक्टर गौरव सिंह ने मूक बधिर दिव्यांगों के लिए भी विशेष सुविधा मुहैया कराते हुए वीडियो कॉल में सांकेतिक माध्यम से समस्या बताने की व्यवस्था की है।
कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह ने सोमवार को कलेक्ट्रेट परिसर के कमरा नंबर-4 में जनसमस्या निवारण कॉल सेंटर का निरीक्षण किया। इस अवसर पर निगम आयुक्त अबिनाश मिश्रा, जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप, अपर कलेक्टर देवेंद्र पटेल, संयुक्त कलेक्टर अभिलाषा पैकरा उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि 24 घंटे सेंटर काम करेगा और जल्द निराकरण होने पर मुयमंत्री के सुशासन प्लान से आमजनों को बड़ी राहत मिलेगी।
यह भी पढ़ें

CG Monsoon Session: शिक्षकों की कमी से गूंजा सदन, CM बोले- छत्तीसगढ़ में शिक्षकों का अनुपात देश की तुलना में बेहतर

Chhattisgarh News: कभी भी दर्ज करा सकते हैं शिकायतें

जिला प्रशासन द्वारा कॉल सेंटर में मोबाइल नंबर 9977222564, 9977222574, 9977222584, 9977222594 की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध कराई गई है। जहां कॉल करते ही किसी भी तरह की समस्याएं लोग दर्ज करा सकते हैं। जब तक शिकायत का निराकरण नहीं होता, तब तक कॉल सेंटर समस्याओं पर संबंधित विभाग एवं अधिकारी से फॉलोअप करेगा। लोगों को ऑफिस के चक्कर काटने की जरूरत नहीं।
Chhattisgarh News

ऐसे होगा शिकायतों का निवारण

– हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से आवेदक काॅल कर अपनी समस्या शिकायत दर्ज कराएंगे।
– काॅल सेंटर की टीम शिकायतकर्ता व आवेदक से बात करती है, उनकी समस्या सुनती है और उसे काॅल सेंटर के पोर्टल पर दर्ज किए जाएंगे।
– केस दर्ज करने के बाद व्हाट्सएप के द्वारा संबंधित विभाग के अधिकारी को मामले की जानकारी भेजी जाएगी।
– आपात स्थिति में 48 घंटे एवं सामान्य प्रकरण में 3 दिन का समय प्रकरणों के निराकरण हेतु निर्धारित है।
– जब तक शिकायत का निराकरण नहीं होता, तब तक काॅल सेंटर समस्याओं पर संबंधित विभाग एवं अधिकारी से फाॅलोअप करेगा।
– समस्या के निराकरण हो जाने पर आवेदक को काॅल करके सूचित किया जाएगा और पोर्टल पर अपडेट किया जाएगा।

इधर, रेल मदद ऐप पर 20 दिनों में 3440 शिकायतें दर्ज

रेलवे प्रशासन ने जुलाई महीने के 20 दिनों में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में 3440 यात्रियों की समस्याओं का निराकरण करने का दावा किया है। साथ ही अधिक से अधिक रेल मदद ऐप का उपयोग करने का भी अनुरोध किया है। रेल अफसरों के अनुसार रेल मदद ऐप में हेल्पलाइन नंबरों को समाहित है। 139 नंबर पर कॉल करने से भी ‘रेल मदद ऐप’ में शिकायतें दर्ज की जाती है।
जैसे सफर के दौरान जरूरी दवाइयां बच्चे के लिए दूध, किसी का सामान छूट गया या फिर कोई महिला अकेले यात्रा कर रही हो, वेंडर की शिकायत या असामाजिक गतिविधियों, साफ-सफाई, पंखे नहीं चल रहे, एसी में कम या ज्यादा कुलिंग, स्विच-सॉकेट काम नहीं कर रहे, बेडरोल, टायलेट में पानी खत्म जैसी समस्याओं का निराकरण कराते हैं। 10 मिनट में मदद दिलाने के उद्देश्य से तीनों रेल मंडलों बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर के कंट्रोल रूम में वार रूम स्थापित है। जहां पर पूरे समय 24×7 घंटे रेलकर्मियों की ड्यूटी रहती है।

Hindi News/ Raipur / Chhattisgarh News: कलेक्ट्रेट में शुरू हुआ कॉल सेंटर, अब 24 घंटे ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे शिकायत…हेल्पलाइन नंबर जारी

ट्रेंडिंग वीडियो