scriptCG Schools: छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों में होगा इको क्लब, बच्चे लगाएंगे पौधे… ऑनलाइन होगी मॉनिटरिंग | CG Schools: Chhattisgarh schools have eco club | Patrika News
रायपुर

CG Schools: छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों में होगा इको क्लब, बच्चे लगाएंगे पौधे… ऑनलाइन होगी मॉनिटरिंग

CG Schools News: इको क्लब के सदस्यों को सभी के सामने 27 जुलाई को शपथ दिलाई जाएगी। इस दिन प्रत्येक स्कूल में कम से कम 35 पौधों का रोपण कर उनके देखरेख और रखरखाव की जिम्मेदारी स्कूली बच्चों को दी जाएगी।

रायपुरJul 22, 2024 / 08:30 am

Kanakdurga jha

chhattisgarh school
Chhattisgarh Schools: नई शिक्षा नीति 2020 के तहत छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों में राष्ट्रव्यापी शिक्षा सप्ताह के अंतर्गत 27 जुलाई को मिशन लाइफ का कार्यक्रम होगा। इसके तहत पर्यावरण के संरक्षण के महत्व को लेकर बच्चों में जागरुकता के लिए स्कूलों में इको क्लब का गठन किया जाएगा।
इको क्लब के माध्यम से एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधरोपण किया जाएगा। इको क्लब के सदस्यों को सभी के सामने 27 जुलाई को शपथ दिलाई जाएगी। इस दिन प्रत्येक स्कूल में कम से कम 35 पौधों का रोपण कर उनके देखरेख और रखरखाव की जिम्मेदारी स्कूली बच्चों को दी जाएगी। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में मिशन लाइफ के लिए नए इको क्लब गठन के लिए दिशा-निर्देश दिए गए हैं।
यह भी पढ़ें

CG Govt School: मध्यान्ह भोजन में अब बच्चों को मिलेगा स्पेशल खाना, पौष्टिक आहार से होगा भरपूर

जारी निर्देश के अनुसार स्कूल के प्रधानपाठक और प्राचार्य इको क्लब के प्रमुख,संरक्षक होंगे। पोस्ट ग्रेजुएट टीचर इको क्लब के प्रभारी होंगे। इको क्लबों में प्रत्येक कक्षा से 4-5 छात्र शामिल किए जाएंगे। मिशन लाइफ के लिए एक छात्र को क्लब का इको अध्यक्ष बनाया जाएगा।
cg schools

भारत सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय मेरिलाइफ पोर्टल

https://merilife.nic.in/ पर मिशनलाइफ के अंतर्गत पौधरोपण की जानकारी annaduraid@nic.in अपलोड की जाएगी। पौधे लगाने से लेकर उसकी सेवा करने तक की फोटो (जियोटैग) साझा करेंगे। स्कूलों को पौधरोपण अभियान की जियोटैग की गई छवियां गूगल ट्रैकर साझा की जाएगी। सोशल मीडिया पर स्कूल हैशटैग #Plant for Mother और # एक पेड़ मां के नाम का हैशटैग से व्यापक प्रसार किया जाएगा।

Hindi News/ Raipur / CG Schools: छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों में होगा इको क्लब, बच्चे लगाएंगे पौधे… ऑनलाइन होगी मॉनिटरिंग

ट्रेंडिंग वीडियो