scriptCG Monsoon Session: विधानसभा में उठे खाद-बीज और बिजली कटौती के मुद्दे, विपक्ष ने जमकर किया हंगामा, खूब की नारेबाजी | CG Monsoon Session: Uproar over issue of fertiliser, seeds and power cuts | Patrika News
रायपुर

CG Monsoon Session: विधानसभा में उठे खाद-बीज और बिजली कटौती के मुद्दे, विपक्ष ने जमकर किया हंगामा, खूब की नारेबाजी

Chhattisgarh Monsoon Session: मंगलवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा में विपक्षी दल कांग्रेस ने प्रदेश के किसानों को खाद बीज नहीं मिलने का मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव पेश किया। इस पर जमकर हंगामा हुआ।

रायपुरJul 24, 2024 / 08:13 am

Khyati Parihar

Monsoon Session
Monsoon Session 2024: मानसून सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को विपक्ष ने किसानों के मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव लाकर साय सरकार पर जमकर हमला बोला।

विपक्ष के विधायकों और सत्ता पक्ष के कृषि मंत्री रामविचार नेताम के वक्तव्य के बाद विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह स्थगन प्रस्ताव को अस्वीकार किया। इसके बाद विपक्ष के विधायक गर्भगृह में आकर कृषि मंत्री और साय सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। विपक्ष के विधायकों ने कृषि मंत्री से इस्तीफे की मांग भी की। गर्भगृह में आकर विपक्ष के विधायकों द्वारा नारेबाजी करने पर स्वमेव निलंबित हो गए। इसके बाद सदन को तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।

Vidhan Sabha Monsoon Session 2nd Day: गांवों में हो रही 48 घंटे बिजली कटौती : भूपेश बघेल

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल किसानों के मुद्दे को लेकर स्थगन प्रस्ताव शून्य काल में लाए। इस पर चर्चा करते हुए उन्होंने साय सरकार को किसान विरोधी बताते हुए कहा, प्रदेश की सोसायटियों में किसानों को नकली बीज-खाद, अमानक दवाइयां दी जा रही है। इसके अलावा किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए बिजली भी नहीं मिल रही है। गांवों में 48 घंटे तक बिजली की कटौती की जा रही है।
किसानों को बिजली बिल के नाम पर एक-एक लाख रुपए का बिल भेजा जा रहा है। यह सरकार पूरी तरह से किसान विरोधी है। इस स्थगन प्रस्ताव को ग्राहय कर चर्चा करानी चाहिए। विपक्ष के विधायक उमेश पटेल, कवासी लखमा, अनिला भेड़िया, संगीता सिन्हा, कुंवर निषाद, व्यास कश्यप सहित अन्य विधायकों ने इस मामले को लेकर सरकार पर जमकर हमला बोला।
यह भी पढ़ें

CG Monsoon Session: सदन में उठा कोमल साहू की संदेहास्पद मौत का मुद्दा, विधायक भावना बोहरा ने कही यह बात

Monsoon Session: किसानों को मानक बीज दिया जा रहा : मंत्री

विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए कृषि मंत्री राम विचार नेताम ने कहा, विपक्ष के सभी आरोप बेबुनियाद है। प्रदेश में खरीफ वर्ष 2024 के लिए रासायनिक उर्वरकों की कुल मांग 13 लाख 68 हजार मीट्रिक टन के विरुद्ध 14 लाख 5 हजार 987 मीट्रिक टन उर्वरकों का भण्डारण कराया गया है, जिसमें से आज की स्थिति में 10 लाख 28 हजार में टन उर्वरक का वितरण किया जा चुका है।
 Monsoon Session
राज्य शासन द्वारा भारत सरकार से डीएपी की कम आपूर्ति के दृष्टिगत एसएसपी एवं एनपी के का उपयोग करने किसानों को प्रोत्साहित किया गया है। इसके अलावा सोसायटियों से किसानों को मांग अनुरूप प्रमाणित बीजों का वितरण किया जा रहा है।

CG Monsoon Session: कल विधानसभा का घेराव करेगी कांग्रेस

छत्तीसगढ़ कांग्रेस कल यानी 24 जुलाई को विधानसभा का घेराव करेगी। कल विधानसभा इलाके के स्कूल बंद रहेंगे। इसके अलावा ट्रैफिक भी डायवर्ट रहेगा। पुलिस ने सुरक्षा पुख्ता कर दी है।

Hindi News/ Raipur / CG Monsoon Session: विधानसभा में उठे खाद-बीज और बिजली कटौती के मुद्दे, विपक्ष ने जमकर किया हंगामा, खूब की नारेबाजी

ट्रेंडिंग वीडियो