scriptCG Crime: राजधानी में हो रही ऑनलाइन चाकुओं की डिलीवरी, ग्रामीण इलाकों में गश्त-पेट्रोलिंग बढ़ाने की जरूरत | CG Crime: Online delivery of knives is happening in Raipur | Patrika News
रायपुर

CG Crime: राजधानी में हो रही ऑनलाइन चाकुओं की डिलीवरी, ग्रामीण इलाकों में गश्त-पेट्रोलिंग बढ़ाने की जरूरत

CG Crime: नशे पर एक्शन: वर्ष 2023 की अपेक्षा चाकूबाजी के मामलों में कमी आई है। बीते सात माह में फर्क दिखने लगा है। वहीं शहर में चाकूबाजी-गुंडागर्दी का ग्राफ भी गिरा है।

रायपुरSep 29, 2024 / 03:16 pm

Laxmi Vishwakarma

CG Crime
CG Crime: राजधानी में चाकूबाजी, गुंडागर्दी जैसे अपराध की बड़ी वजह नशा है। नशे के अवैध कारोबार पर पुलिस के एक्शन का असर दिख रहा है। पिछले 7 माह में चाकूबाजी, गुंडागर्दी, मारपीट, हत्या का प्रयास जैसे अपराधों में कमी आई है। इसकी बड़ी वजह पुलिस निजात अभियान को मान रही है।

CG Crime: नशे का धंधा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई

निजात अभियान के तहत नशे का धंधा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। दूसरी ओर नशे के आदी हो चुके लोगों की काउंसलिंग भी कराई जा रही है। रायपुर पुलिस ने जनवरी से अगस्त 2023 और जनवरी से अगस्त 2024 के दौरान हुए प्रमुख अपराधों के तुलनात्मक आंकड़े जारी किए हैं।
इसके तहत पिछले साल शुरुआती 7 माह में चाकूबाजी के 133 अपराध दर्ज हुए थे। इस वर्ष वह घटकर 79 हो गई है। इसी तरह मारपीट की 2063 घटनाएं हुई। इस बार वह 1906 है। हत्या व हत्या का प्रयास 93 थे, जो कम होकर 81 है। इसी तरह चोरी, छेड़खानी और दुष्कर्म की घटनाएं भी पिछले साल के मुकाबले कम हुए हैं।

आउटर में कसावट की जरूरत

शहर में अपराध का ग्राफ जरूरी गिरा है, लेकिन आउटर के इलाके में कसावट की जरूरत है। शहर के लगे इलाके में नशाखोरी और गुंडागर्दी करने वाले देर रात तक सक्रिय रहते हैं। चोरी की घटनाएं भी इन्हीं इलाकों में ज्यादा हो रही है। इसके लिए पुलिस को पेट्रोलिंग और गश्त बढ़ाने की जरूरत है।
संतोष कुमार सिंह, एसएसपी, रायपुर ने जानकारी दी कि मादक पदार्थ तस्करी के अवैध कारोबार में लगे लोगों के खिलाफ पुलिस लगातार अभियान चला रही है। यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। जिन इलाकों में गुंडागर्दी या चाकूबाजी की घटनाएं हुई हैं, उनका विश्लेषण करके कार्रवाई की जा रही है। पुलिस चेकिंग और पेट्रोलिंग बढ़ाई जाएगी।

19 बदमाशों को निगरानी बदमाशों की सूची

शहर में क्राइम कंट्रोल के सक्रिय गुंडों-बदमाशों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है। लगातार गुंडागर्दी करने वालों पर नकेल कसते हुए उनकी हिस्ट्रीशीट खोली जा रही है। अलग-अलग थाना क्षेत्रों के 84 बदमाशों का नाम हिस्ट्रीशीटरों की सूची में शामिल कर दिया गया है। इसके अलावा 19 बदमाशों को निगरानी बदमाशों की सूची में डाला गया है।
यह भी पढ़ें

CG Crime: शराब दुकान के मैनेजर को मारने 50 हजार की सुपारी, आरोपी गिरफ्तार…

पिछले आठ माह में पुलिस अलग-अलग इलाकों में सक्रिय 697 बदमाशों को गुंडा सूची में शामिल किया गया। इनमें से 34 मामलों को जिला दंडाधिकारी के पास भेजा गया था। इनमें से पिछले साल 4 बदमाशों को गुंडा सूची में डाला गया था। 11 गुंडों के खिलाफ जिलाबदर की कार्रवाई की गई है।
शहर में 10 हिस्ट्रीशीटरों के खिलाफ लगातार शिकायतें मिल रही हैं। उनके खिलाफ जिलाबदर की कार्रवाई का प्रकरण बनाकर कलेक्टर के पास प्रस्ताव भेजा गया है। इन बदमाशों को भी जिलाबदर किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि शहर के कई पुराने हिस्ट्रीशीटर नए बदमाशों को शह दे रहे हैं। इससे बदमाश उनके नाम से गुंडागर्दी कर रहे हैं।

तीन नाबालिग दोपहिया चोर पकड़े गए

आमानाका इलाके में चोरी होने वाली दोपहिया वाहनों के पीछे नाबालिग चोरों का हाथ था। पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया है। उनके कब्जे से 6 दोपहिया वाहन बरामद हुए हैं। पिछले दिनों टाटीबंध के मुकेश कुमार सिंह की बाइक अज्ञात लोगों ने चुरा ली थी।
शिकायत पर आमानाका पुलिस ने अपराध दर्ज करके उसकी तलाश शुरू की। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर तीन अपचारी बालकों को पकड़ा गया। उनसे पूछताछ की गई, तो उन्होंने चोरी करना स्वीकार किया। उनकी निशानदेही पर पुलिस ने अलग-अलग स्थान से 6 दोपहिया वाहन बरामद किया है।

शहर के गुंडों पर नकेल, 84 बदमाशों की हिस्ट्रीशीट खुली

CG Crime: पिछले साल पुलिस ने नशे का धंधा करने वालों के खिलाफ 9970 कार्रवाईयां की थी। इनमें मादक पदार्थ की तस्करी के लिए एनडीपीएस एक्ट, शराब तस्करी भी शामिल हैं। इस साल फरवरी में पुलिस ने निजात अभियान शुरू किया। इस दौरान मादक पदार्थ तस्करों के खिलाफ लगातार कार्रवाई अभियान चलाया गया।
फरवरी से अगस्त तक कुल 10 हजार 458 कार्रवाई की गई है। यह पिछले साल से 4.9 फीसदी अधिक है। इसी तरह अलग-अलग थानों में ओवरऑल दर्ज अपराधों की संया में भी गिरावट आई है। पिछले साल इसी अवधी में 6125 अपराध दर्ज हुए थे। इस साल 5638 दर्ज हुए हैं।

Hindi News / Raipur / CG Crime: राजधानी में हो रही ऑनलाइन चाकुओं की डिलीवरी, ग्रामीण इलाकों में गश्त-पेट्रोलिंग बढ़ाने की जरूरत

ट्रेंडिंग वीडियो