scriptCG Board Exam 2024: फिर से होगी बोर्ड परीक्षा, फेल हुए विद्यार्थियों को मिलेगा दोबारा मौका, जानिए कैसे करें आवेदन | CG Board Exam 2024: Board exam held again | Patrika News
रायपुर

CG Board Exam 2024: फिर से होगी बोर्ड परीक्षा, फेल हुए विद्यार्थियों को मिलेगा दोबारा मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

CG Board Exam 2024: द्वितीय परीक्षा को जुलाई के पहले सप्ताह में आयोजित करने की योजना है। मुख्य परीक्षा की तरह द्वितीय परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश में सेंटर बनाए जाएंगे।

रायपुरJun 12, 2024 / 10:29 am

Kanakdurga jha

CG Board Exam 2024
CG Board Exam 2024: राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के तहत इस बार छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (माशिमं) परिणाम से असंतुष्ट परीक्षार्थियों के लिए इस वर्ष दोबारा मुख्य परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है। द्वितीय परीक्षा को जुलाई के पहले सप्ताह में आयोजित करने की योजना है। मुख्य परीक्षा (CG Board Exam 2024) की तरह द्वितीय परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश में सेंटर बनाए जाएंगे। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 जून के बाद मंगाए जाएंगे। 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं की द्वितीय मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी।
यह भी पढ़ें

CG Board Supplementary Exam: बड़ी खुशखबरी! अब नहीं होगा कोई बोर्ड में फेल, पूरक आया तो पास होने के मिलेंगे 1 से अधिक मौके

माशिमं सचिव पुष्पा साहू ने बताया कि माशिमं ने एक शैक्षणिक सत्र में दो बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के संबंध में राजपत्र में अधिसूचना जारी कर दी है। इस अधिसूचना के प्रारूप के संबंध में माशिमं ने विद्यार्थियों और पालकों से 9 जून तक दावा-आपत्ति मंगाई थी, निर्धारित तिथि तक इस मामले में कोई दावा-आपत्ति और सुझाव प्राप्त नहीं हुए हैं, जिससे दोबारा परीक्षा आयोजित करने को लेकर सचिवालय से हरी झंडी मिल गई है। जल्द ही अंतिम अधिसूचना प्रकाशित की जाएगी। साथ ही, आवेदन मंगाने व टाइम टेबल भी जारी किया जाएगा।

CG Board Exam 2024: सभी को मिलेगा मौका

दोबारा मुख्य परीक्षा के आयोजन से अब पूरक परीक्षा का नहीं कराई जाएगी। द्वितीय मुख्य परीक्षा में मुख्य परीक्षा के परिणाम से सभी असंतुष्ट उत्तीर्ण, अनुत्तीर्ण और पूरक वाले परीक्षार्थी हिस्सा ले सकते हैं। यह परीक्षा भी पूरी तरह से 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तरह से आयोजित की जाएगी। इसके लिए माशिमं 15 जून (CG Board Exam 2024) के बाद छात्रों से आवेदन फार्म की प्रक्रिया शुरू करेगा। 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट परीक्षार्थी एक, दो विषय अथवा सभी विषयों की परीक्षा में दोबारा बैठ सकेगा। परिणाम भी द्वितीय मुख्य परीक्षा में बैठने वालों लिए दोबारा जारी किया जाएगा।

10वीं में 16165 थई श्रेणी से उत्तीर्ण, 63910 फेल

द्वितीय मुख्य परीक्षा ऐसे छात्रों के लिए सुनहरा मौका है, जो बोर्ड में कम नंबर आने असतुंष्ट हैं। 9 मई को माशिमं ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित किया था, जिसमें 10वीं में 16165 छात्र-छात्राएं तृतीय श्रेणी से उत्तीर्ण हुए थे। 63910 छात्र-छात्राएं फेल हो गईं थी। वहीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा में 11498 छात्र-छात्राएं तृतीय श्रेणी से उत्तीर्ण हुई थीं और 27554 छात्र-छात्राएं अनुत्तीर्ण रहीं। अब ऐसे छात्र-छात्राओं को अपना परिणाम सुधारने के लिए दूसरा मौका मिलने जा रहा है।

CG Board Exam 2024: पूरक परीक्षा के शुल्क पर आवेदन

माशिमं की ओर से जारी परिणाम में 10वीं बोर्ड परीक्षा में 19012 छात्रों पर पूरक लगा है। वहीं, 12वीं परीक्षा के परिणाम 22232 छात्रों पर पूरक लगा है। माशिमं से मिली जानकारी के अनुसार (CG Board Exam 2024) द्वितीय मुख्य परीक्षा में बैठने वाले परीक्षार्थियों को पूरक परीक्षा के लिए निर्धारित शुल्क ही लिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन मंगाए जाएंगे।

Hindi News/ Raipur / CG Board Exam 2024: फिर से होगी बोर्ड परीक्षा, फेल हुए विद्यार्थियों को मिलेगा दोबारा मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

ट्रेंडिंग वीडियो