scriptALERT : न्यूड फोटो या गंदे कमेंट पर लाइक किया तो जाएंगे जेल, ये हैं प्रावधान | Be alert : Nude photo or dirty comment will be jailed this is provision | Patrika News
रायपुर

ALERT : न्यूड फोटो या गंदे कमेंट पर लाइक किया तो जाएंगे जेल, ये हैं प्रावधान

गंदे कमेंट और अश्लील फोटो अपलोड करने वाले आरोपी को आईटी कानून के तहत कड़ी सजा का प्रावधान है।

रायपुरAug 24, 2017 / 12:15 pm

Lalit Singh

Nude photo

Nude photo

रायपुर. यदि आप सोशल नेटवर्किंग साइड फेसबुक, वाट़्सअप, इंस्टाग्राम या अन्य माध्यमों पर किसी लड़की की न्यूड (अश्लील) फोटो या गंदे पोस्ट डाली। उस गंदे पोस्ट पर कमेंट किया तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। यही नहीं यदि आप उस पोस्ट को लाइक भी किए तो भी सजा के भागीदार हो जाएंगे। आपको जेल हो सकती है। गंदे कमेंट और अश्लील फोटो अपलोड करने वाले आरोपी को आईटी कानून के तहत कड़ी सजा का प्रावधान है।
आईटी यानी सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम इलेक्ट्रानिक संचार माध्यमों के बीच होने वाले मैसेज, फोटो और आंकड़ों के आदान-प्रदान पर लागू होता है। इस एक्ट के धारा ६६ ए के तहत झूठे और आपत्तिजनक कमेंट करने पर सजा का प्रावधान है। इस एक्ट के तहत कंप्यूटर या अन्य संचार माध्यमों से ऐसे संदेश भेजना सख्त मना है। इन संदेशो में परेशानी, असुविधा, खतरा, विघ्न, अपमान, चोट, सांप्रदायिकता, नक्सली टेरेरिज्म को समर्थन, साइबर टेरेरिज्म को समर्थन, अपराधिक उकसावा, शत्रुता या दुर्भावाना आदि शामिल हैं। ऐसा करने पर तीन साल की सजा और जुर्माना हो सकता है।
Nude photo
कमेंट और लाइक करने से बचे

यदि कोई आपत्तिजनक कमेंट या फोटो है तो उसे पर लाइक या कमेंट करने से बचाना चाहिए। क्योंकि इस एक्ट के तहत इस तरह के पोस्ट करने वाले व्यक्ति के साथ ही लाइक और कमेंट करने वाले व्यक्ति को भी सजा हो सकती है।
कमेंट और कंटेंट से बढ़ जाएगी मुश्किलें

वाट्सअप या फेसबुक पर कोई भी गंदे फोटो अपलोड या कमेंट करने से पहले सौ बार सोच लें। यदि आपका पोस्ट अश्लील, भड़काऊ, किसी का मजाक बनाना, मानहानी करने वाला, किसी की छवि खराब करने वाला या किसी की प्राइवेसी भंग हो सकती है तो आप पर आईटी एक्ट के तहत कार्रवाई हो सकती है। आईटी के धारा-६६ ए के तहत आपको ५ साल की सजा और जुर्माना भी हो सकता है।
Nude photo
फर्जी एकाउंट बनाया तो

यदि फर्जी एकाउंट बनाया तो भी आपके ऊपर कार्रवाई हो सकती है। क्योंकि किसी अन्य व्यक्ति के नाम से आईडी बनाना और बिना उसकी अनुमति से फोटो अपलोड करना कानूनन गलत है। ऐसा करने पर आईटी की धारा-६६सी के तहत तीन साल की सजा हो सकती है। दूसरे के एकाउंट से छेड़छाड़ या फिर हैंकिग या यूज करने पर भी सजा हो सकती है।
ऑनलाइन शोषण या पोर्नाेग्राफी देखने पर

सोशल साइट पर सेक्सुअल सामग्री का आदान-प्रदान या चाइल्ड पोर्नाेग्राफी देखने या उसे किसी और को भेजना, ऑनलाइन शोषण करना भी कानूनीतौर पर गलत है। शिकायत पाए जाने पर पांच साल की सजा और जुर्माना हो सकता है। यदि आप सोशल साइट्स पर कमेंट कर रहे हैं तब भी आपकी पहचान हो जाती है।

Hindi News/ Raipur / ALERT : न्यूड फोटो या गंदे कमेंट पर लाइक किया तो जाएंगे जेल, ये हैं प्रावधान

ट्रेंडिंग वीडियो