script128 सालों में पहली बार दिखेगा ऐसा नज़ारा, पेर‍िस ओलंप‍िक का भव्य उद्घाटन समारोह आज, जानें कैसे मुफ्त में देखें ओपनिंग सेरेमनी | Paris Olympics 2024 Opening Ceremony LIVE Updates Live Streaming and Telecast Details, India Matches, Date, Time, Teams, Live Stream and Telecast Channels in India | Patrika News
अन्य खेल

128 सालों में पहली बार दिखेगा ऐसा नज़ारा, पेर‍िस ओलंप‍िक का भव्य उद्घाटन समारोह आज, जानें कैसे मुफ्त में देखें ओपनिंग सेरेमनी

ओलंप‍िक की शुरुआत 1896 में एथेंस में हुई थी, ऐसे में यह 128 साल के इत‍िहास में पहली बार होगा कि इन खेलों में हिस्सा लेने वाले देशों की पारंपरिक परेड सीन नदी के किनारे 6 किलोमीटर क्षेत्र में होगी, जो पेर‍िस के बीच से होकर बहती है।

नई दिल्लीJul 26, 2024 / 08:49 am

Siddharth Rai

Paris 2024 Olympic, Opening Ceremony: पेरिस ओलंपिक 2024 की शुरुआत हो चुकी है। खेलों का यह महाकुंभ 26 जुलाई से 11 अगस्त के बीच फ्रांस की राजधानी पेरिस में आयोजित किया जा रहा है। 100 साल के लंबे अंतराल के बाद पेरिस एक बार फिर ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए तैयार है। शुक्रवार को भारतीय समयानुसार रात 11.00 बजे से पेरिस की सीन नदी के किनारे ओलंपिक खेलों का रंगारंग उद्घाटन समारोह होगा।
इसके साथ ही ओलंपिक खेलों के 33वें संस्करण की शुरुआत हो जाएगी। पेरिस ने इससे पहले 1920 और 1924 में ओलंपिक खेलों की मेजबानी की थी। वह लंदन के बाद सर्वाधिक तीन बार ओलंपिक की मेजबानी करने वाला दूसरा देश बन जाएगा। ओलंपिक इतिहास में पहली बार उद्घाटन समारोह स्टेडियम से बाहर खुले स्थान पर आयोजित किया जाएगा।
ओलंप‍िक की शुरुआत 1896 में एथेंस में हुई थी, ऐसे में यह 128 साल के इत‍िहास में पहली बार होगा कि इन खेलों में हिस्सा लेने वाले देशों की पारंपरिक परेड सीन नदी के किनारे 6 किलोमीटर क्षेत्र में होगी, जो पेर‍िस के बीच से होकर बहती है।
उद्घाटन समारोह में 100 से ज्यादा नावों का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसमें करीब 10 हजार से ज्यादा खिलाड़ी नौकायन करेंगे। वहीं पेरिस के कुछ प्रतिष्ठित स्थलों से गुजरेंगे, जिनमें नोट्रे डेम, पोंट डेस आर्ट्स, पोंट न्यूफ शामिल हैं। यह समारोह करीब तीन घंटे तक चलेगा।
प्रसारण : रात 11.00 बजे से
देश : 206
एथलीट : 10,714
खेल : 32
स्पर्धाएं : 329

पेरिस ओलंप‍िक में भारत ने 117 ख‍िलाड़‍ियों का दल भेजा है। इन 117 सदस्यों के दल में तीन खेलों एथलेटिक्स (29), निशानेबाजी (21) और हॉकी (19) के आधे खिलाड़ी शामिल हैं। इन 69 खिलाड़ियों में से 40 खिलाड़ी पहली बार ओलंपिक में भाग ले रहे हैं। भारतीय दल के ध्वजवाहक दो बार की ओलंपिक पदक विजेता शटलर पीवी सिंधू और अनुभवी टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कमल होंगे।
पेरिस ओलंप‍िक की ओपन‍िंग सेरेमनी में भारतीय पुरुष ख‍िलाड़ी कुर्ता बंडी सेट पहनेंगे जबकि महिला ख‍िलाड़ी भारत के तिरंगे झंडे को दर्शाती हुई मैचिंग साड़ी पहनेंगी। पारंपरिक इकत से प्रेरित प्रिंट और बनारसी ब्रोकेड वाले परिधानों को तरुण तहिलियानी ने डिजाइन किया है।
कहां होगा पेरिस ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी का लाइव टेलीकास्ट?
पेरिस ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी का लाइव टेलीकास्ट स्पोर्ट्स18 पर होगा। वहीं दूरदर्शन पर भी आप इसका टेलीकास्ट देख सकते हैं। इसके अलावा ओपनिंग सेरेमनी की लाइव स्ट्रीमिंग मुफ्त में जियो सिनेमा पर देख सकते हैं। ओलंपिक खेलों की पल पल की अपडेट आप patrika.com पर भी पढ़ सकते हैं।

Hindi News/ Sports / Other Sports / 128 सालों में पहली बार दिखेगा ऐसा नज़ारा, पेर‍िस ओलंप‍िक का भव्य उद्घाटन समारोह आज, जानें कैसे मुफ्त में देखें ओपनिंग सेरेमनी

ट्रेंडिंग वीडियो