scriptआपकी बात…क्या महंगाई अब कोई मुद्दा नहीं रह गया है ? | Patrika News
ओपिनियन

आपकी बात…क्या महंगाई अब कोई मुद्दा नहीं रह गया है ?

पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, पेश है चुनींदा प्रतिक्रियाएं…

जयपुरMay 08, 2024 / 06:17 pm

विकास माथुर

lok sabha election 2024 cg lok sabha election 2024 bjp party congress party
धर्म का मुद्दा महंगाई से बड़ा
लोकसभा 2024 के चुनाव को देखते हुए लगता नहीं है कि महंगाई कोई मुद्दा है । इन चुनाव में धर्म का मुद्दा महंगाई से बड़ा हो गया है। पार्टियां एक दूसरे पर कीचड़ उछालने से बाज नहीं आ रही हैं। आम जनता की सबसे दुखती रग महंगाई का मुद्दा गौण हो चुका है।
— विक्रम जालूंड, जयपुर
……………………………………………
राष्ट्रवाद सर्वोपरि, महंगाई नहीं
भारतीय जनमानस के मन मस्तिष्क में राष्ट्रवाद सर्वोपरि है। स्थानीय चुनावो में जनता महंगाई जैसे विषय को अधिक महत्व प्रदान करती है, पंरतु केंद्र के चुनावों में राष्ट्रीय महत्व के मुद्दो के निराकारण को महंगाई की तुलना में अधिक महत्व प्रदान किया है। भारतीय जनता आज “हम रहे या ना रहे ये मातृभूमि रहनी चाहिए” के सिद्धांत पर कार्य करती है।।
विनायक गोयल, रतलाम, मध्यप्रदेश
……………………………………………………..
जाति, धर्म व आरक्षण जैसे मुद्दों के सामने महंगाई गौण
चुनाव में महंगाई अब कोई मुद्दा नहीं रह गया है। शायद लोगों ने मान लिया है कि भविष्य में वस्तुओं व सेवाओं के दाम बढ ही सकते हैं, कम नहीं हो सकते। सरकारें थोडी—बहुत राहत दे सकती हैं। महंगाई से राहत दिलवाने का वादा, केवल आश्वासन ही बन कर रह जाता है। यह मुद्दा केवल औपचारिक बन कर रह गया है। महंगाई के स्थान पर जाति, धर्म, आरक्षण जैसे मुद्दों को राजनीतिक दल अधिक उपयोगी समझते हैं।
—आशुतोष शर्मा, जयपुर
……………………………………………………
मुख्य मुद्दों से ध्यान भटकाते हैं राजनेता
वर्तमान में राजनीति में मुख्य मुद्दे गौण होते जा रहें हैं । राजनेता एक —दूसरे पर व्यक्तिगत आरोप लगाते हैं। वे मुख्य मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाते हैं। इससे मतदाता ठगा सा रह जाता है। आज भी मंहगाई, बेरोजगारी, आरक्षण और गरीबी आदि मुख्य मुद्दे हैं जिस पर राजनेता ध्यान नहीं दे रहे हैं। यह स्वस्थ लोकतंत्र की परंपरा के लिए अच्छा नहीं है।
— कैलाश चन्द्र मोदी, सादुलपुर (चूरु)
……………………………………………………..
बढ़ती महंगाई आज चिंता का विषय
लगातार बढ़ती महंगाई आज चिंता का विषय है। यह मुद्दा आम जनता को परेशान करता है। चुनी हुई सरकार से यह उम्मीद रहती है कि वह महंगाई पर नियंत्रण करे। लोगों को रोजमर्रा का खर्च चलाना भारी पड़ रहा है। प्रत्याशियों को आम लोगों की परेशानियों को समझना चाहिए और बढती महंगाई का मुद्दा बनाकर उसे दूर करने का हर संभव प्रयास करना होगा।
— साजिद अली, इंदौर
………………………………………………
आम जनता के लिए महंगाई ही सबसे बडी समस्या
वर्तमान में आम जनता के लिए तो महंगाई ही सबसे बड़ा मुद्दा है और होना भी चाहिए। प्रश्न है कि महंगाई मुद्दा है या नहीं ? जवाब है — बिल्कुल नहीं। प्रत्याशियों को अपनी जीत चाहिए। वोटों का झुकाव किस ओर है, जातिगत समीकरण व धर्म से वोटों को उनकी ओर मोड़ा जा सकता हैै। पूरे देश को जनता को एकजुट होकर महंगाई ही मुद्दा बनाना चाहिए, जिससे गरीब आदमी को दो समय की रोटी के जुगाड में सारे समय चिंता नहीं करनी पड़े।
—निर्मला देवी वशिष्ठ, राजगढ़ अलवर
…………………………………..
राजनेताओं के लिए महंगाई का मुद्दा जरूरी नहीं
बढती महंगाई की मार आम लोगों के लिए है। राजनेताओं के लिए नहीं। उन्हें तो बस चुनाव जीतने से मतलब है। यदि जातिगत समीकरण, धर्म—संप्रदाय आदि के नाम से आसानी से वोट मिल जाते हैं तो महंगाई की किसको फिक्र। लोगों को थोडी कमाई से ही ​परिवार पालना होता है, उस पर सरकारी भ्रष्टाचार की मार। प्रत्याशियों व राजनीतिक दलों को महंगाई से राहत दिलाने के मुद्दों को प्राथमिकता देनी चाहिए।
-रानिया सेन ,जयपुर
………………………………………………
महंगाई नहीं है कोई मुद्दा
नफरत की राजनीति ने लोगों को धर्मांध बना दिया है। देश की जनता को राजनीतिक दलों ने वोटर में बांट दिया है। इसलिए अब इनके लिए महंगाई कोई मुद्दा नहीं रहा।
— याकूब मोहम्मद छीपा, आयड़, उदयपुर
…………………………………………………..

Hindi News/ Prime / Opinion / आपकी बात…क्या महंगाई अब कोई मुद्दा नहीं रह गया है ?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो