ओपिनियन

शरीर ही ब्रह्माण्ड Podcast : अभाव की मानसिकता पतन है

भाव जीवन का सकारात्मक पहलू है। अभाव नकारात्मक होने से मृत्यु सूचक माना गया है। भाव का एक अर्थ है- ईश्वर में आस्था। जो कुछ ईश्वर ने दिया उसमें संतुष्टि। पिछले कर्मों के फलरूप यही था मिलना। जो नहीं मिला, उस पर मेरा अधिकार नहीं है। जीवन का दूसरा पहलू है- लालसा-स्पृहा। यह भी चाहिए, वह भी चाहिए। चूंकि हम अविद्या के कारण पैदा होते हैं, अत: अभाव से ही जीवन शुरू होता है।

जयपुरJun 30, 2024 / 10:21 am

Gyan Chand Patni

Gulab Kothari Article शरीर ही ब्रह्माण्ड: “शरीर स्वयं में ब्रह्माण्ड है। वही ढांचा, वही सब नियम कायदे। जिस प्रकार पंच महाभूतों से, अधिदैव और अध्यात्म से ब्रह्माण्ड बनता है, वही स्वरूप हमारे शरीर का है। भीतर के बड़े आकाश में भिन्न-भिन्न पिण्ड तो हैं ही, अनन्तानन्त कोशिकाएं भी हैं। इन्हीं सूक्ष्म आत्माओं से निर्मित हमारा शरीर है जो बाहर से ठोस दिखाई पड़ता है। भीतर कोशिकाओं का मधुमक्खियों के छत्ते की तरह निर्मित संघटक स्वरूप है। ये कोशिकाएं सभी स्वतंत्र आत्माएं होती हैं।”
पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी की बहुचर्चित आलेखमाला है – शरीर ही ब्रह्माण्ड। इसमें विभिन्न बिंदुओं/विषयों की आध्यात्मिक और वैज्ञानिक दृष्टिकोण से व्याख्या प्रस्तुत की जाती है। गुलाब कोठारी को वैदिक अध्ययन में उनके योगदान के लिए जाना जाता है। उन्हें 2002 में नीदरलैन्ड के इन्टर्कल्चर विश्वविद्यालय ने फिलोसोफी में डी.लिट की उपाधि से सम्मानित किया था। उन्हें 2011 में उनकी पुस्तक मैं ही राधा, मैं ही कृष्ण के लिए मूर्ति देवी पुरस्कार और वर्ष 2009 में राष्ट्रीय शरद जोशी सम्मान से सम्मानित किया गया था। ‘शरीर ही ब्रह्माण्ड’ शृंखला में प्रकाशित विशेष लेख पढ़ने के लिए क्लिक करें नीचे दिए लिंक्स पर.

1. PODCAST शरीर ही ब्रह्माण्ड: सृष्टि का आधार अत्रिप्राण

2. शरीर ही ब्रह्माण्ड: प्राणायाम-ब्रह्म का यात्रा-पथ

3. शरीर ही ब्रह्माण्ड: बीज ही फल बनता है, आत्मा को समझ लेना ही बीज को समझना है

4. शरीर ही ब्रह्माण्ड Podcast: जीवन योग का पर्याय

5. शरीर ही ब्रह्माण्ड Podcast: काम विषय है, कामना भाव है

Hindi News / Prime / Opinion / शरीर ही ब्रह्माण्ड Podcast : अभाव की मानसिकता पतन है

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.