bell-icon-header
ओपिनियन

Patrika Opinion: मध्य पूर्व में धुंधला रहे शांति बहाली के आसार

नसरल्लाह की मौत ने कट्टरपंथी देशों और संगठनों को फिर लामबंद होने का मौका दे दिया है। धुर प्रतिद्वंद्वी ईरान और इराक के स्वर एक जैसे हो गए हैं।

जयपुरSep 29, 2024 / 09:27 pm

Nitin Kumar

Leave Lebanon

लेबनान पर इजरायली हमले में कट्टरपंथी संगठन हिज्बुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह की मौत के बाद मध्य पूर्व में हालात और विकट हो गए हैं। इजरायल के खिलाफ ईरान और यमन के कड़े रुख से बारूद के ढेर पर बैठे मध्य पूर्व में शांति बहाली की कोशिशों को झटका लगा है। इजरायल और फिलिस्तीन के बीच करीब सालभर से जारी युद्ध ने पहले से वैश्विक चिंताएं बढ़ा रखी हैं। ताजा घटनाक्रम से चिंता का एक और कोण उभरा है कि क्या मध्य पूर्व में लड़ाई का दायरा बढऩे वाला है? अगर ईरान और उसके समर्थक देश इजरायल के खिलाफ नया मोर्चा खोलते हैं तो यह वाकई चिंता बढ़ाने वाला होगा। सालभर से गड़बड़ाई सप्लाई चेन से त्रस्त दुनिया को और मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।
मध्य पूर्व ऐसे जटिल क्षेत्र में तब्दील हो गया है, जहां फिलहाल शांति और स्थिरता के आसार दूर-दूर तक नजर नहीं आते। इराक के विघटन, सीरिया में संघर्ष और मिस्र-लीबिया में उथल-पुथल से इस क्षेत्र में हालात पहले से बिगड़े हुए हैं। व्यापक सामाजिक असंतोष, जातीय-सांप्रदायिक विभाजन और जिहादवाद का विस्तार आग में घी साबित हो रहे हैं। नसरल्लाह की मौत ने कट्टरपंथी देशों और संगठनों को फिर लामबंद होने का मौका दे दिया है। धुर प्रतिद्वंद्वी ईरान और इराक के स्वर एक जैसे हो गए हैं। ईरान ने इजरायल के हमले को ‘युद्ध अपराध’ बताया है तो इराक के प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुडानी ने नसरल्लाह की मौत पर तीन दिन के शोक का ऐलान करते हुए कहा कि इजरायल ने सभी हदें पार कर दी हैं।
अमरीका और ब्रिटेन ने हिज्बुल्लाह को आतंकी संगठन घोषित कर रखा है। यह राजनीतिक पार्टी भी है। लेबनान की संसद में इसके प्रतिनिधि हैं। पार्टी सरकार में भी शामिल है। ईरान की शह पर हिज्बुल्लाह इजरायल पर हमले करता रहा है। नसरल्लाह की मौत के बाद ईरान के लिए इजरायल पर हमले करना आसान नहीं लगता। दो महीने पहले तेहरान पर हमले में हमास नेता इस्माइल हनिया की मौत पर भी ईरान ने इजरायल को ‘अंजाम भुगतने’ की धमकी दी थी। गनीमत है कि वह कुछ मिसाइल दागने से ज्यादा आगे नहीं बढ़ा। दरअसल, ईरान और हिज्बुल्लाह बखूबी जानते हैं कि वे अत्याधुनिक हथियारों वाले इजरायल से सीधा मुकाबला नहीं कर सकते। ईरान इससे भी बेखबर नहीं है कि इजरायल के दोस्त अमरीका के क्रूज मिसाइलों से लैस युद्धपोत तट पर खड़े हैं। ईरान भले हमले न करे, मध्य पूर्व में तनाव बना रहेगा। इस क्षेत्र को तनाव मुक्त करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोशिशों की दरकार है।

Hindi News / Prime / Opinion / Patrika Opinion: मध्य पूर्व में धुंधला रहे शांति बहाली के आसार

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.