bell-icon-header
ओपिनियन

Patrika Opinion: दवा कारोबार में हेराफेरी बन रही जान की दुश्मन

अमानक पाई गई इन दवाओं में कई नामी कंपनियों की दवाएं भी शामिल हैं। हर माह होने वाली सीडीएससीओ की रैंडम सैम्पलिंग में पैरासिटामॉल, कैल्शियम, विटामिन डी सप्लीमेंट और डायबिटीज व उच्च रक्तचाप की दवाओं को गुणवत्ता मानकों के अनुरूप नहीं पाया गया।

जयपुरSep 26, 2024 / 09:50 pm

harish Parashar

Fixed dose combination medicines

मरीज इस उम्मीद में दवा लेते हैं कि इससे उनकी बीमारी ठीक होगी। लेकिन यह पता लगे कि जिन दवाइयों का वे सेवन कर रहे हैं वे दवा नहीं बल्कि जहर के रूप में बाजार में आ गई हैं तो क्या बीतेगी? भारत में केन्द्रीय औषधि नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने 50 से ज्यादा दवाइयों को गुणवत्ता परीक्षण में अमानक करार दे दिया है। अमानक पाई गई इन दवाओं में कई नामी कंपनियों की दवाएं भी शामिल हैं। हर माह होने वाली सीडीएससीओ की रैंडम सैम्पलिंग में पैरासिटामॉल, कैल्शियम, विटामिन डी सप्लीमेंट और डायबिटीज व उच्च रक्तचाप की दवाओं को गुणवत्ता मानकों के अनुरूप नहीं पाया गया।
अमानक पाई गई दवाइयों के ये मामले तो तब आए हैं जब पहले से ही दवाओं की गुणवत्ता तय करने के लिए कई सख्त प्रक्रियाएं होती हैं। इनमें कच्चे माल की जांच और निर्माण प्रक्रिया का निरीक्षण तक शामिल होता है। इसके बावजूद नामी दवा निर्माता कंपनियों के उत्पाद भी मानकों पर खरे नहीं उतरें तो यह माना जाना चाहिए कि कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में ये कंपनियां नैतिकता को ताक पर रखने लगी है। यह कोई पहला मौका नहीं है जब दवाइयां गुणवत्ता के पैमानों पर खरी नहीं उतरी हैं। अमानक घोषित होने वाली इन दवाइयों की बिक्री व स्टॉक रखने पर रोक केपरम्परागत आदेश भी जारी हो जाएंगे, लेकिन जिन मरीजों ने भरोसा कर इन दवाइयों का सेवन किया उन्हें कोई साइड इफेक्ट का सामना तो नहीं करना पड़ा, इस बात की जांच की कहीं कोई व्यवस्था है ही नहीं। चिंता यह भी कि यदि रैंडम सैम्पलिंंग में ये दवाइयां पकड़ी नहीं जाएं तो इनकी खुलेआम बिक्री लोगों की सेहत पर खतरा बन कर मंडराती रहती हैं। एक तरफ केन्द्रीय औषधि नियंत्रण संगठन ने दवाओं की सुगम आपूर्ति के लिए अमरीका, ऑस्ट्रेलिया, जापान, कनाडा व यूरोपीय संघ के कुछ चुनिंदा देशों से आयातित दवाओं को नियमित नमूना परीक्षण से छूट दी है, वहीं देश के बाजारों में पहुंची दवा निर्माता कंपनियों की दवाओं में मिलने वाली यह खोट हमारी छवि पर विपरीत असर डालने वाली है।
अमानक दवाइयों को बाजार तक पहुंचने देने के लिए जिम्मेदारों पर सख्ती होनी ही चाहिए। चिंता यह भी कि नामी कंपनियों की ब्रांड वाली नकली दवाइयां भी बाजार में कम नहीं हैं। ताजा मामले में भी पांच दवा कंपनियों का कहना है कि बाजार में उनके ब्रांड के नाम से नकली दवाइयां बेची जा रही हैं। दवा परीक्षण में किसी भी स्तर पर लापरवाही अक्षम्य ही है क्योंकि दवा कारोबार में हेराफेरी का खेल लोगों की जान का दुश्मन बन सकता है।

Hindi News / Prime / Opinion / Patrika Opinion: दवा कारोबार में हेराफेरी बन रही जान की दुश्मन

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.