scriptआपकी बात, इंडेक्सेशन बेनेफिट खत्म होने का रियल एस्टेट पर क्या असर होगा? | fhg | Patrika News
ओपिनियन

आपकी बात, इंडेक्सेशन बेनेफिट खत्म होने का रियल एस्टेट पर क्या असर होगा?

पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं

जयपुरJul 25, 2024 / 03:50 pm

Gyan Chand Patni

निवेशकों का मनोबल कम हो जाएगा
इंडेक्सेशन बेनेफिट खत्म होने का रियल एस्टेट सेक्टर पर कई तरह के नकारात्मक प्रभाव पड़ेंगे। इसका सबसे अधिक असर मध्यम वर्ग के लोगों पर पड़ेगा क्योंकि अगर वे अपना घर बेचते हैं तो वे उससे होने वाले पूंजीगत लाभ की गणना के लिए इंडेक्सेशन का उपयोग नहीं कर सकेंगे। पुरानी अचल संपत्तियों को बेचने पर लोगों को महंगाई समायोजन का लाभ नहीं मिलेगा। उन्हें अधिक टैक्स का भुगतान करना पड़ेगा। इससे निवेशकों का मनोबल कम हो जाएगा। संपत्ति बेचने वालों को ज्यादा टैक्स देना होगा।
—लहर सनाढ्य, उदयपुर
……….
देना होगा ज्यादा कर
रियल एस्टेट को आम भाषा में समझा जाए तो इसमें व्यक्ति की अचल संपत्ति,भूमि ,मकान,दुकान इत्यादि आते हैं। इंडेक्सेशन बेनेफिट खत्म होने से अब यदि कोई व्यक्ति प्रॉपर्टी बेचता है तो कैपिटल गेन टैक्स को समायोजित करने के लिए महंगाई का दावा नहीं कर सकता। संपत्ति बेचने पर ज्यादा कर देना पड़ सकता है। आय की गणना वास्तविक खरीद वैल्यू पर की जाएगी।
—निर्मला देवी वशिष्ठ, राजगढ़, अलवर
…..
नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा
रियल एस्टेट में निवेश करने की प्रवृत्ति कम हो जाएगी। नीतिगत परिवर्तन से रियल एस्टेट बाजार में अस्थिरता होगी।  रियल एस्टेट क्षेत्र का विकास कम होगा।
—मुकेश भटनागर, भिलाई, छत्तीसगढ़
……

वास्तविक मूल्य पर खरीद—बिक्री कम
इंडेक्सेशन समाप्त किये जाने से सम्पत्ति की क्रय-विक्रय की वास्तविक मूल्य कागजों पर कम दिखाई जाएगी। वैसे भी अधिकांश बिल्डर आज भी ऐसा करते हैं, लेकिन अब यह प्रवृत्ति बढ़ जाएगी। क्रेता से नगदी ज्यादा ली जाएगी।  
—हरिप्रसाद चौरसिया, देवास, मध्यप्रदेश
……………..
पुराने खरीदारों को नुकसान ज्यादा
इंडेक्सेशन लाभ हटाने से विक्रेताओं को काफी नुकसान होगा। पुरानी संपत्ति की बिक्री करते समय मुद्रास्फीति के समायोजन पर विचार नहीं किए जाने से निवेशको को भी नुकसान हो सकता है।
—सतीश उपाध्याय मनेंद्रगढ़ एमसीबी, छत्तीसगढ़
…………
निवेशकों पर नकारात्मक असर
इंडेक्सेशन बेनेफिट खत्म किए जाने से रियल एस्टेट सेक्टर में छोटी अवधि वाले निवेशकों और जहां कीमतें बेहद कम बढ़ी हैं, उसके लिए नेगेटिव साबित होगा। इसका असर उन निवेशकों पर ज्यादा पड़ेगा जो अपना घर या जमीन बेचकर कहीं दूसरी जगह जमीन या भवन में निवेश नहीं करते।  
—प्रकाश भगत, कुचामन सिटी, नागौर
…..
बढ़ सकती हैं कीमतें
इंडेक्सेशन बेनेफिट खत्म होने से रियल एस्टेट पर नकारात्मक असर पड़ेगा। इससे प्रॉपर्टी बिक्री पर अधिक टैक्स लगेगा। रियल एस्टेट मार्केट में निवेश कम हो सकता है और प्रॉपर्टी की कीमतें बढ़ सकती हैं। कुल मिलाकर, यह मार्केट की ग्रोथ को धीमा कर सकता है और खरीदारों की दिलचस्पी घटा सकता है।
संजय माकोड़े बैतूल
……………
कर गणना में आसानी
इंडेक्सेशन बेनेफिट खत्म होने से पुरानी प्रॉपर्टी की बिक्री पर अधिक टैक्स देना होगा। कर दाता और कर प्रशासन के लिए कर लाभ की गणना आसान होगी।
—शिवजी लाल मीना, जयपुर 

Hindi News/ Prime / Opinion / आपकी बात, इंडेक्सेशन बेनेफिट खत्म होने का रियल एस्टेट पर क्या असर होगा?

ट्रेंडिंग वीडियो