scriptराजस्व सबसे भ्रष्ट विभाग, पंचायत दूसरे नंबर पर, शिक्षा में भी चल रहा रिश्वत का खेल | Patrika News
समाचार

राजस्व सबसे भ्रष्ट विभाग, पंचायत दूसरे नंबर पर, शिक्षा में भी चल रहा रिश्वत का खेल

हमेशा यह आरोप लगते हैं कि सरकारी विभाग में बैठे अधिकारी-कर्मचारी बिना लेनदेन के लोगों के काम नहीं करते। वे कोई न कोई वजह बताकर लोगों का काम अटका देते हैं और यदि उन्हें घूस मिल जाए तो महीनों-सालों से अटकी फाइल चुटकी बजाते ही ओके हो जाती है।

सागरSep 30, 2024 / 04:32 pm

Madan Tiwari

लोकायुक्त पुलिस ने जनवरी 2023 से अगस्त 2024 तक 20 माह में 41 अधिकारियों-कर्मचारियों को रिश्वत लेते पकड़ा

सागर. हमेशा यह आरोप लगते हैं कि सरकारी विभाग में बैठे अधिकारी-कर्मचारी बिना लेनदेन के लोगों के काम नहीं करते। वे कोई न कोई वजह बताकर लोगों का काम अटका देते हैं और यदि उन्हें घूस मिल जाए तो महीनों-सालों से अटकी फाइल चुटकी बजाते ही ओके हो जाती है। शासकीय विभागों पर लगने वाले यह आरोप गलत नहीं है। इस बात की पुष्टि लोकायुक्त संगठन की कार्रवाई कर रही है। पिछले 2 साल की स्थिति देखें तो सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार/घूसखोरी राजस्व विभाग में चल रही है तो पंचायत विभाग दूसरे नंबर पर है। इतना ही नहीं शिक्षा में भी घूसखोरी का खेल जमकर चल रहा है। यह स्थिति अकेले सागर जिले की नहीं बल्कि पूरे संभाग में है।

– हर माह पकड़े जा रहे भ्रष्टाचारी

पत्रिका ने पड़ताल की और लोकायुक्त संगठन से जनवरी 2023 से अगस्त 2024 तक की गई ट्रैप की जानकारी निकाली, जिसमें पता चला कि यहां तो शायद ही ऐसा कोई महीना होगा जब किसी न किसी विभाग में कोई भ्रष्टाचारी न पकड़ा गया हो। यदि कोई महीना खाली निकल भी जाता है तो किसी महीने में दो से तीन कार्रवाई हो जाती हैं। लोकायुक्त के अनुसार पिछले 20 महीने में संभाग के अलग-अलग जिलों में 13 विभागों के 41 अधिकारियों-कर्मचारियों को रंगे हाथ रिश्वत लेते पकड़ा है।

– 2023 में 42 प्रकरण के चालान पेश किए थे

लोकायुक्त कार्यालय के अनुसार सागर संभाग में वर्ष 2023 में शासकीय सेवकों पर भ्रष्टाचार के कुल 24 प्रकरण पंजीबद्ध किए गए थे। इसके अलावा पूर्व से पंजीबद्ध प्रकरणों को मिलाकर न्यायालय में 42 प्रकरणों के चालान पेश किए गए थे। वहीं सागर, छतरपुर, पन्ना, टीकमगढ़ व दमोह जिले के न्यायालयों ने वर्ष 2023 में 42 भ्रष्ट अधिकारियों-कर्मचारियों को सजा सुनाई थी।

– किस विभाग में कितने ट्रैप हुए

– विभाग, वर्ष 2023, वर्ष 2024, कुल

राजस्व विभाग, 09, 04, 13

पंचायत विभाग, 03, 03, 06

शिक्षा विभाग, 03, 02, 05
पुलिस विभाग, 01, 02, 03

महिला बाल विकास, 01, 01, 02

सहकारिता, 00, 02, 02

वन विभाग, 02, 00, 02

– इन विभागों में भी ट्रैप की कार्रवाई

लोकायुक्त संगठन की सूची में सात ऐसे शासकीय विभाग शामिल हैं, जिनमें इन पिछले 20 माह में एक-एक अधिकारी-कर्मचारी रंगे हाथ रिश्वत लेते पकड़ा गया है। इन विभागा में नगरीय निकाय, बिजली कंपनी, ग्रामीण स्वास्थ्य यांत्रिकी, श्रम विभाग, कृषि उपज मंडी, स्वास्थ्य विभाग और आदिम जाति कल्याण विभाग शामिल है।

Hindi News / News Bulletin / राजस्व सबसे भ्रष्ट विभाग, पंचायत दूसरे नंबर पर, शिक्षा में भी चल रहा रिश्वत का खेल

ट्रेंडिंग वीडियो