scriptदक्षिणी रेलवे के लिए निधि बढ़ाने के लिए उत्तरी चेन्नई के सांसद ने मंत्रालय को लिखा पत्र | aNorth Chennai MP writes to ministry to increase funds for Southern Railway | Patrika News
समाचार

दक्षिणी रेलवे के लिए निधि बढ़ाने के लिए उत्तरी चेन्नई के सांसद ने मंत्रालय को लिखा पत्र

Indian railway

चेन्नईJun 22, 2024 / 03:22 pm

PURUSHOTTAM REDDY

Indian railway

चेन्नई. उत्तरी चेन्नई के सांसद कलानिधि वीरसामी ने रेल मंत्रालय से दक्षिणी रेलवे के लिए अधिक निधि आवंटित करने और सुरक्षा विभागों की नियुक्तियों में तेजी लाने का आग्रह किया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को लिखे पत्र में उन्होंने लोको पायलटों और तकनीशियनों के लिए रिक्तियों की संख्या में वृद्धि, तकनीकी कर्मचारियों के पदों की देखरेख के लिए अधिसूचनाओं में तेजी लाने और सुरक्षा श्रेणियों में शीघ्र कर्मचारियों की नियुक्ति के साथ सुरक्षा नियमों का सख्ती से पालन करने का भी आह्वान किया है।

रेलवे सुरक्षा ऑडिट पर क्या हुई कार्रवाई
अपने पत्र में उन्होंने कहा कि ‘हाल ही में कंचनजंगा एक्सप्रेस दुर्घटना के दौरान सबसे पहले वहां बकरीद मना रहे स्थानीय लोग बचाव कार्य के लिए आगे आए और अधिकांश बचाव कार्य किया। रेलवे की एक टीम वहां दो घंटे बाद पहुंची। एवन श्रेणी के स्टेशन जलपाईगुड़ी केवल 10 किमी दूर होने के बावजूद रेलवे को बचाव कार्य करने में काफी समय लग गया।’ इस दौरान उन्होंने रेलवे सुरक्षा ऑडिट के बारे में सवाल करते हुए मंत्री से निष्कर्षों पर की गई कार्रवाई को प्रकाशित करने का भी अनुरोध किया।

रिक्तियां 2.8 लाख, प्रस्ताव 1.25 लाख का
उन्होंने कहा कि 2.8 लाख रिक्तियों में से 1.8 लाख रिक्तियां केवल सुरक्षा श्रेणी की थीं। लेकिन प्रस्ताव केवल करीब 1.25 लाख नियुक्तियों के लिए ही दिए गए हैं। सांसद ने मंत्री से नियुक्तियों में तेजी लाने का आग्रह करते हुए कहा कि ‘ये सभी नियुक्तियां केवल सुरक्षा श्रेणी की नहीं हैं। इसके अलावा भर्ती प्रक्रिया एक वर्ष से अधिक समय लगता है और भर्ती के बाद प्रशिक्षण देने में भी पांच महीने से लेकर दो साल तक का समय लगता है। इस प्रकार किसी चयनित उम्मीदवार को काम करने में आसानी से दो साल से अधिक समय लग जाता है। सभी 16 क्षेत्रीय रेलवे में मिलाकर करीब 5700 सहायक लोको पायलट और 9000 तकनीशियन के लिए तो अधिसूचनाएँ जारी की गईं हैं लेकिन इंटीग्रल कोच फैक्ट्री जैसी उत्पादन इकाइयों को पूरी तरह से छोड़ दिया गया है।

Indian railway

Hindi News/ News Bulletin / दक्षिणी रेलवे के लिए निधि बढ़ाने के लिए उत्तरी चेन्नई के सांसद ने मंत्रालय को लिखा पत्र

ट्रेंडिंग वीडियो