script18 प्रमुख जलाशयों में जल क्रीड़ा को बढ़ावा देगी सरकार | Government will promote water sports in 18 major reservoirs | Patrika News
समाचार

18 प्रमुख जलाशयों में जल क्रीड़ा को बढ़ावा देगी सरकार

उत्सव के दौरान स्मारक गोद लेने की योजना को भी बढ़ावा दिया जाएगा। राज्य में 25,000 से अधिक ऐतिहासिक स्मारक हैं और उनमें से कुछ की हालत बहुत खराब है। 12 स्मारक गोद लेने के लिए तैयार हैं

बैंगलोरJun 14, 2024 / 07:29 pm

Nikhil Kumar

पर्यटन विभाग ने Karnataka के 16 जिलों के 18 प्रमुख जलाशयों में जल क्रीड़ा सहित पर्यटन स्थलों पर व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए पीपीपी मॉडल पर 388 एकड़ भूमि आवंटित करने का निर्णय लिया है।
पर्यटन और विधि तथा संसदीय कार्य मंत्री एच.के.पाटिल ने बताया कि सरकार शहर पैलेस ग्राउंड में 15 और 16 जून को आयोजित होने वाले दो दिवसीय दक्षिण भारत उत्सव के दौरान पर्यटन स्थलों पर अपनी पर्यटन और व्यावसायिक संभावनाओं का प्रदर्शन करेगी। कर्नाटक वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (एफकेसीसीआई) पर्यटन विभाग के सहयोग से इस दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। पांच दक्षिणी राज्यों के निवेशक, ट्रैवल एजेंसियां और पर्यटन के प्रवर्तक भाग लेंगे।
12 स्मारक गोद लेने के लिए तैयार

उत्सव के दौरान स्मारक गोद लेने की योजना को भी बढ़ावा दिया जाएगा। राज्य में 25,000 से अधिक ऐतिहासिक स्मारक हैं और उनमें से कुछ की हालत बहुत खराब है। 12 स्मारक गोद लेने के लिए तैयार हैं। राज्य के उत्तरी भागों में पहले से ही आठ स्मारक निजी खिलाडिय़ों द्वारा गोद लिए जा चुके हैं।
पाटिल ने कहा कि हम्पी, बादामी, पट्टाडकल और उत्तरी कर्नाटक के अन्य पर्यटन स्थलों पर 311 एकड़ भूमि पर व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा जबकि बेलूर-हलेबिड और श्रवणबेलगोला में इसी उद्देश्य के लिए 76 एकड़ भूमि अलग रखी जाएगी।
रोपवे परियोजना का काम शुरू

मंत्री ने कहा कि बेंगलूरु के पास नंदी हिल्स में रोपवे परियोजना पर काम शुरू हो गया है और इसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

कैसिनो नहीं
विभाग की कर्नाटक में कैसिनो शुरू करने की कोई योजना नहीं है। राज्य को ऐसे कैसिनो को बढ़ावा देने में कोई दिलचस्पी नहीं है, जो समाज में अनैतिक गतिविधियों को बढ़ावा देंगे।

Hindi News/ News Bulletin / 18 प्रमुख जलाशयों में जल क्रीड़ा को बढ़ावा देगी सरकार

ट्रेंडिंग वीडियो