scriptबड़ी लापरवाही: बुजुर्ग को थमा दी एक्सपायरी दवा | Patrika News
समाचार

बड़ी लापरवाही: बुजुर्ग को थमा दी एक्सपायरी दवा

जिला औषधि केंद्र का हाल पन्ना. जिला अस्पताल औषधि वितरण केंद्र से दवा वितरण में बड़ी लापरवाही सामने आई है। 60 वर्षीय बुजुर्ग को औषधि वितरण केंद्र से अक्टूबर 24 माह तक की दी गई, जबकि दवा में सितंबर 24 में एक्सपायरी तारीख दर्ज है।धाम मोहल्ला पन्ना निवासी निरंजन शर्मा प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया से पीडि़त हैं। […]

पन्नाSep 29, 2024 / 07:13 pm

Anil singh kushwah

बुजुर्ग को थमा दी एक्सपायरी दवा

बुजुर्ग को थमा दी एक्सपायरी दवा

जिला औषधि केंद्र का हाल

पन्ना. जिला अस्पताल औषधि वितरण केंद्र से दवा वितरण में बड़ी लापरवाही सामने आई है। 60 वर्षीय बुजुर्ग को औषधि वितरण केंद्र से अक्टूबर 24 माह तक की दी गई, जबकि दवा में सितंबर 24 में एक्सपायरी तारीख दर्ज है।
धाम मोहल्ला पन्ना निवासी निरंजन शर्मा प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया से पीडि़त हैं। ज्यादा तकलीफ होने पर जिला अस्पताल ओपीडी पहुंचे। ओपीडी में चिकित्सक ने जांच के बाद प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया की तकलीफ को कम करने के लिए यूरिमेक्स-डी टेबलेट नियमित सेवन करने की सलाह दी। पीडि़त को 10 दिनों तक दवा लेने का परामर्श दिया। डॉक्टर के परामर्श के बाद बुजुर्ग औषधि वितरण केंद्र से दवाइयां लेकर घर चला गया।
सितंबर २०24 में थी एक्सपायरी
बुजुर्ग को यूरिमेक्स-डी टेबलेट 10 दिनों तक सेवन करने का परामर्श डाक्टर ने दिया था। जिला औषधि वितरण केंद्र से 10 दिनों की दवाइयां देकर चलता कर दिया गया। जबकि यूरिमेक्स-डी टेबलेट के रेपर पर सितंबर 24 एक्सपायरी तारीख दर्ज थी।
‘घर पहुंचा, तब पड़ी तारीख पर नजर
बुजुर्ग ने बताया, पेशाब रुकने से पेट में तकलीफ ज्यादा हो रही थी। घर पहुंचकर रैपर खोला ही था कि एक्सपायरी तारीख पर नजर चली गई। पाया, यूरीमेक्स टेबलेट पर एक्सपायरी तारीख सितरंब 2024 दर्ज है, जबकि दवाइयां मुझे अक्टूबर माह तक खाने के लिए दी गई थी। बुजुर्ग ने कहा, गनीमत रही कि समय रहते एक्सपायरी तारीख पर नजर चली गई। तारीख पर नजर नहीं जाती और दवाइयों का सेवन करता रहता तो जोखिम हो सकता था।
शिकायत करने पहुंचे जिला अस्पताल
धाम मोहल्ला पन्ना निवासी निरंजन शर्मा जिला औषधि वितरण केंद्र की लापरवाही की शिकायत दर्ज कराने सिविल सर्जन डॉ आलोक गुप्ता के पास पहुंचे। लेकिन तब तक सिविल सर्जन अपने चेम्बर से उठकर ऑपरेशन थियेटर पहुंच गए थे। बुजुर्ग ने केंद्र में शिकायत दर्ज कराई तो वहां मौजूद अमले ने कहा, सितंबर माह तक इन दवाइयों को खा लो। सितंबर के बाद आकर दूसरी ले जाना। फार्मासिस्ट के बर्ताव से नाराज होकर बुजुर्ग सिविल सर्जन का इंतजार करने लगे, लेकिन सिविल सर्जन की व्यस्तता के चलते उनसे मुलाकात नहीं हो पाई।
लापरवाही का पहला मामला नहीं
सरकारी अस्पतालों में मरीजों की जान से खिलवाड़ कर एक्सपायरी दवाइयां वितरण का यह पहला मामला नहीं है। ऐसा ही मामला बीते वर्ष सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अजयगढ़ में सामने आया था। जब सीएमएचओ स्टोर से बड़ी मात्रा में एक्सपायरी दवाइयां अजयगढ़ अस्पताल सप्लाई कर दी गई थी। लापरवाही उजागर होने के बाद जांच भी करवाई गई थी लेकिन बाद में सब कुछ फाइलों में दबकर रह गया।

Hindi News / News Bulletin / बड़ी लापरवाही: बुजुर्ग को थमा दी एक्सपायरी दवा

ट्रेंडिंग वीडियो