scriptट्रेन रूकते ही पानी, खाना खोजते हैं यात्री, सुविधा की दरकार | पानी की समस्या से आए दिन जूझते हैं। | Patrika News
समाचार

ट्रेन रूकते ही पानी, खाना खोजते हैं यात्री, सुविधा की दरकार

प्लेटफॉर्म नंबर-दो से चार तक होती है समस्या, यात्री होते हैं परेशान

छिंदवाड़ाApr 26, 2024 / 10:06 am

ashish mishra

छिंदवाड़ा. मॉडल रेलवे स्टेशन छिंदवाड़ा के प्लेटफॉर्म नंबर-दो से चार में आने एवं जाने वाली ट्रेनों में सवार यात्रियों को भोजन-पानी खोजना पड़ रहा है। सबसे अधिक परेशानी जनरल कोच में सवार यात्रियों को होती है। जबकि कई स्टेशन पर रेलवे ने यात्रियों की इस बड़ी परेशानी दूर कर दी है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मण्डल द्वारा गोंदिया स्टेशन पर वैद्य परमीट धारक वेंडरों के माध्यम से जनरल कोच के समीप सर्विस स्टाल उपलब्ध कराई जा रही है। जनरल कोच के बाहर 20 रुपए में किफायती खाना एवं तीन रुपए में 200 मिलीलीटर पानी का स्टॉल लगाया जा रहा है। इससे यात्रियों को काफी सहूलियत हो गई है। इस सुविधा की छिंदवाड़ा में भी सख्त दरकार है। मॉडल रेलवे स्टेशन छिंदवाड़ा में प्लेटफॉर्म नंबर-दो, तीन एवं चार से जाने और आने वाली ट्रेनों में यात्री खाने एवं पीने के पानी की समस्या से आए दिन जूझते हैं। दरअसल इन प्लेटफॉर्म पर निर्धारित दूरी पर कैंटिन की सुविधा नहीं है। ऐसे में ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को खाने की सामग्री एवं पानी नहीं मिल पाता है। अगर उन्हें यह सब खरीदना है तो प्लेटफॉर्म नंबर-एक पर आना होगा। इससे ट्रेन के छुटने का डर बना रहता है। यही नहीं सिवनी, नागपुर की तरफ जाने वाली ट्रेनों में भी सवार यात्रियों को भी इसी परेशानी का सामना करना पड़ता है। बड़ी बात यह है कि यह स्थिति इतवारी से लेकर जबलपुर के बीच लगभग हर स्टेशन की है।
रेलवे कर चुका है समीक्षा
रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में जनरल कोच में यात्री सुविधाओं की समीक्षा की गई थी। इसके बाद रेलवे स्टेशनों पर रेल गाडिय़ों के जनरल कोच में सस्ता भोजन, पैकेट बंद पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। ट्रेनों के जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों को कोच के समीप ही 20 रुपए में किफायती खाना और 3 रुपए में 200 मिलीलीटर पानी उपलब्ध कराने की योजना कई स्टेशन पर लागू हो चुकी है। हालांकि छिंदवाड़ा में यह सुविधा अभी तक नहीं शुरु हो पाई है।
यात्रियों को मिल सकेगा किफायती भोजन
ट्रेनों में जनरल कोच के सामने सस्ते दाम पर भोजन एवं पानी की व्यवस्था अगर छिंदवाड़ा स्टेशन पर भी लागू हो जाएगी तो इससे यात्रियों को काफी फायदा होगा। रेलवे से जुड़े जानकारों का कहना है कि यात्रियों के लिए किफायती भोजन और पानी प्लेटफार्मो पर सामान्य द्वितीय श्रेणी कोचों के पास उपलब्ध कराई जा सकती है। जिससे उन्हें विक्रेताओं की तलाश करने या स्टेशन के बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
50 रुपए में स्पेशल फूड
यात्रियों को सीलबंद पैक में 7 पूड़ी, आलू की सूखी सब्जी और अचार दिया जा रहा है। इसकी कीमत जीएसटी सहित 20 रुपए है तथा 3 रुपए में 200 मिलीलीटर पेयजल भी दिया जा रहा है। इसके अलावा कैसरोल में क्षेत्रीय व्यंजन सहित भोजन का कॉम्बो पैकेट बेचने की भी अनुमति दी गई है और यह स्पेशल फूड पैकेट 50 रुपए में है। इस पैकेट में खाना, स्थानीय भोज्यप्रदार्थ शामिल है। इस व्यवस्था से लंबी दूरी यात्रियों को सहूलियत हो रही है एवं यात्रा के दौरान भोजन-पानी के लिए प्लेटफॉर्म पर इधर-उधर भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। हालांकि इस व्यवस्था को अभी छिंदवाड़ा में शुरु नहीं किया गया है।
इनका कहना है
100 से अधिक स्टेशनों पर स्टाल चालू हो गए हैं। निकट भविष्य में और अधिक स्टेशनों को शामिल करते हुए इस पहल को और आगे बढ़ाने की योजना है। छिंदवाड़ा में भी जल्द सुविधा शुरु होगी।
बीवीआर नायडू, पीआरओ, दपूमरे, नागपुर मंडल

Home / News Bulletin / ट्रेन रूकते ही पानी, खाना खोजते हैं यात्री, सुविधा की दरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो