scriptपंजाब: सीमावर्ती तरण तारण, गुरुदासपुर, अमृतसर से पाकिस्तान के आधा दर्जन जासूसी ड्रोन ज़ब्त | Patrika News
नई दिल्ली

पंजाब: सीमावर्ती तरण तारण, गुरुदासपुर, अमृतसर से पाकिस्तान के आधा दर्जन जासूसी ड्रोन ज़ब्त

– बीएसएफ-पंजाब पुलिस की संयुक्त कार्रवाई

नई दिल्लीMay 02, 2024 / 10:45 am

anurag mishra

अनुराग मिश्रा

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय सीमा से सटे पंजाब सूबे के कई इलाक़ों में सुरक्षा बलों की सतर्कता से कई जासूसी ड्रोन ज़ब्त किए। पाकिस्तान की तरफ़ से ड्रोन के ज़रिए की जा रही जासूसी की साज़िश कर रहा है। इसी के मद्देनज़र पूरे सीमावर्ती इलाक़ों में सुरक्षा बलों ने सघन अभियान चला रखा है। तलाशी अभियान के दौरान बुधवार सुबह सात बजे तरणतारण के खेमकरण गाँव में एक खेत में दो ड्रोन बरामद किए गए।
ये दोनों ड्रोन डीजेआई मैटेरिस 300 आरटीके मॉडल का है, और चीन में बना है। दोनों ड्रोन के ज़रिए तस्करी की कोशिश की गई।

इसी तरह गुरदासपुर के चौतंरणा में ख़ुफ़िया सूचना के आधार पर सीमा सुरक्षा बल और पंजाब पुलिस इलाक़े की घेराबंदी किए हुए थे। तभी डीजेआई फैंटम -4 (DJI Phantom-4) ज़ब्त किया। ये अत्याधुनिक ड्रोन माना जाता है।
वहीं सीमांत गाँव डल में पेट्रोलिंग के दौरान सुरक्षा बलों को फसल काटने वाली मशीन से किसी भारी चीज के टकराने से ज़ोर का धमाका हुआ। जब सुरक्षा बलों ने मौक़ा मुआयना किया तो पाया कि ड्रोन की फसल काटने वाली मशीन से टक्कर हुई है। क्रैशर में ड्रोन के गिरने से वो पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया।
उधर, अमृतसर के धनोई खुर्द गाँव में भी चीन में बना ड्रोन ज़ब्त किया गया। इस ड्रोन में 5 सौ ग्राम मादक पदार्थ रखकर तस्करी की जा रही थी। इस ड्रोन के ज़रिये किए जा रहे मादक पदार्थ कि अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में लाखों रुपया क़ीमत बतायी जा रही है।

Home / New Delhi / पंजाब: सीमावर्ती तरण तारण, गुरुदासपुर, अमृतसर से पाकिस्तान के आधा दर्जन जासूसी ड्रोन ज़ब्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो