script‘अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण और अस्वीकार्य’: कांग्रेस ने सैम पित्रोदा के ‘नस्लवादी’ अपमान से बनाई दूरी, बीजेपी ने भी बोला हमला | Unfortunate and unacceptable Congress distances itself from Sam Pitroda racist slur | Patrika News
राष्ट्रीय

‘अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण और अस्वीकार्य’: कांग्रेस ने सैम पित्रोदा के ‘नस्लवादी’ अपमान से बनाई दूरी, बीजेपी ने भी बोला हमला

Sam Pitroda: कांग्रेस पार्टी ने बुधवार को इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा की ‘नस्लवादी’ टिप्पणी से खुद को अलग कर लिया। कांग्रेस नेता ने कहा था कि कैसे दक्षिण के लोग अफ्रीकियों की तरह दिखते हैं और पूर्व के लोग अरब और अन्य लोगों की तरह दिखते हैं। पूरब चीनी जैसा दिखता है।

नई दिल्लीMay 08, 2024 / 02:59 pm

Shaitan Prajapat

Sam Pitroda: इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा एक बार फिर अपने विवादित बयान को लेकर सुर्खियों में छाए हुए है। इस बार उन्होंने भारत के विविधतापूर्ण संस्कृति पर विवादित बयान देकर नया विवाद छेड़ दिया है। मामले को बढ़ता देख कांग्रेस पार्टी ने सैम पित्रोदा की ‘नस्लवादी’ टिप्पणी से खुद को अलग कर लिया। कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने ‘नस्लवादी’ टिप्पणी करते हुए कहा था कि कैसे दक्षिण के लोग अफ्रीकियों की तरह दिखते हैं और पूर्व के लोग अरब और अन्य लोगों की तरह दिखते हैं। पूरब चीनी जैसा दिखता है। सैम पित्रोदा के इस बयान को लेकर भारतीय जनता पार्टी भी कांग्रेस पर हमलावर है।

कांग्रेस ने सैम पित्रोदा के बयान से किया किनारा

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, भारत की विविधता को चित्रित करने के लिए सैम पित्रोदा द्वारा पॉडकास्ट में तैयार की गई उपमाएं सबसे दुर्भाग्यपूर्ण और अस्वीकार्य हैं। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस इन उपमाओं से खुद को पूरी तरह से अलग करती है।

सैम पित्रोदा ने दिया था ये विवादित बयान

आपको बता दें कि ‘द स्टेट्समैन’ के साथ एक इंटरव्यू में पित्रोदा ने भारत में लोकतंत्र पर अपने विचार करते हुए कहा कि हम 75 वर्षों से बहुत खुशहाल माहौल में रह रहे हैं, जहां लोग यहां-वहां के कुछ झगड़ों को छोड़कर एक साथ रह सकते हैं। हम एक देश पर पकड़ बनाए रख सकते हैं। भारत की तरह विविधतापूर्ण, जहां पूर्व के लोग चीनी जैसे दिखते हैं, पश्चिम के लोग अरब जैसे दिखते हैं, उत्तर के लोग गोरे जैसे दिखते हैं और शायद दक्षिण के लोग अफ़्रीकी जैसे दिखते हैं।

भारतीय की भाषाओं और रीति-रिवाजों पर कही ये बात

कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि भारत के लोग विभिन्न भाषाओं, धर्मों, भोजन और रीति-रिवाजों का सम्मान करते हैं जो एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भिन्न होते हैं। उन्होंने कहा कि यह वह भारत है जिसमें मैं विश्वास करता हूं, जहां हर किसी के लिए जगह है और हर कोई थोड़ा-बहुत समझौता करता है।

असम सीएम ने पित्रोदा को दिखाया आयना

इससे पहले आज, पित्रोदा की विवादास्पद टिप्पणी पर प्रतिक्रिया करते हुए, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, सैम भाई, मैं पूर्वोत्तर से हूं और भारतीय जैसा दिखता हूं। हम एक विविध देश हैं – हम अलग दिख सकते हैं, लेकिन हम सब एक हैं। हमारे देश के बारे में थोड़ा तो समझ लो!

पहले भी दे चुके हैं विवादित बयान

आपको बता दें कि इससे पहले कांग्रेस नेता पित्रोदा ने अमेरिका में प्रचलित विरासत कर की अवधारणा के बारे में बोलते हुए विवाद खड़ा कर दिया था और कहा था कि ये ऐसे मुद्दे हैं जिन पर चर्चा की आवश्यकता होगी। टिप्पणियों के विवाद में घिरने के बाद पित्रोदा ने इस मुद्दे को कमतर करने की कोशिश करते हुए कहा कि उन्होंने उदाहरण के तौर पर केवल अमेरिका में विरासत कर का हवाला दिया था।

Hindi News/ National News / ‘अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण और अस्वीकार्य’: कांग्रेस ने सैम पित्रोदा के ‘नस्लवादी’ अपमान से बनाई दूरी, बीजेपी ने भी बोला हमला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो