scriptLpsos Survey: सेना में लोगों का भरोसा सबसे ज्यादा, नेताओं में सबसे कम, यहां देखें पूरी लिस्ट | Lpsos Survey: People have highest trust army and lowest trust politicians, see full list here | Patrika News
राष्ट्रीय

Lpsos Survey: सेना में लोगों का भरोसा सबसे ज्यादा, नेताओं में सबसे कम, यहां देखें पूरी लिस्ट

Lpsos Survey: विश्वसनीयता के मामले में देश की जनता को सीमाओं को सुरक्षित रखने वाली सेना (थल, जल और वायु सेना) पर सबसे ज्यादा भरोसा है वहीं राजनीतिक दलों पर सबसे कम।

नई दिल्लीJun 30, 2024 / 07:26 am

Shaitan Prajapat

Lpsos Survey: विश्वसनीयता के मामले में देश की जनता को सीमाओं को सुरक्षित रखने वाली सेना (थल, जल और वायु सेना) पर सबसे ज्यादा भरोसा है वहीं राजनीतिक दलों पर सबसे कम। साथ ही प्रधानमंत्री, रिजर्व बैंक और सुप्रीम कोर्ट के प्रति लोगों में भरोसे का स्तर काफी ऊंचा है। देश के लोगों में विभिन्न संस्थाओं के प्रति विश्वसनीयता के बारे में सर्वे एजेंसी इप्सोस के सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है।

यह सर्वेक्षण पूरे देश में

विभिन्न आयु समूहों, वर्गाें, महानगरों, टियर-2 और टियर-3 शहरों में किया गया है। सर्वे में 54 फीसदी लोगों ने सेना को सबसे भरोसेमंद माना है। उल्लेखनीय है कि पिछले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 साल से सत्ता पर काबिज भाजपा के शासन पर विरोधी दल संस्थाओं को कमजोर करने के आरोप लगाते रहे हैं लेकिन ताजा सर्वे में एक संस्था के रूप में प्रधानमंत्री की विश्वसनीयता 49 फीसदी स्कोर के साथ सेना के बाद दूसरे नंबर है।

नेताओं से ज्यादा पुलिस पर भरोसा

सर्वे में दिलचस्प आंकड़ा यह भी निकल कर आया कि आम जनता में पुलिस पर राजनेताओं और राजनीतिक दलों से ज्यादा भरोसा है। पुलिस पर लोगों का 35 फीसदी भरोसा है जबकि राजनेता व राजनीतिक दलों में महज 30-31 फीसदी। सर्वे के बारे में इप्सोस इंडिया के पारिजात चक्रवर्ती ने कहा कि सेना, पीएम, आरबीआइ, सुप्रीम कोर्ट और चुनाव आयोग संस्थाएं ईमानदारी, मूल्यों और विश्वसनीयता के उच्चतम स्तर को बनाए रखते हैं। राजनीतिक दल और राजनेता जवाबदेह होने और लोगों की सेवा करने के बावजूद संदेह की दृष्टि से देखे जाते हैं।

भरोसे का स्तर

संस्थान — स्कोर
सेना– 54%
प्रधानमंत्री– 49%
रिजर्व बैंक (आरबीआइ) – 48%
सुप्रीम कोर्ट–45%
सीबीआइ- 43%
चुनाव आयोग – 41%
संसद — 37%
मीडिया-36%
पुलिस -35%
एनजीओ-धर्मार्थ संस्थाएं- 34%
सामुदायिक नेता- 34%
धार्मिक नेता- 33%
राजनेता-31%
राजनीतिक दल – 30%

यह भी पढ़ें

EPFO UPDATE: कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, EPFO देगा हर महीने 7000 से ज्यादा पेंशन, समझिए पूरा कैलकुलेशन


यह भी पढ़ें

भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला: 61 स्टेशनों पर मिलेगी सस्ती दवाइयां, करोड़ों यात्रियों को मिलेगा फायदा


यह भी पढ़ें

Tariff Hikes: Jio के बाद Airtel ने ग्राहकों को दिया झटका! महंगे किये सभी प्लान, यहां देखें पूरी डिटेल


Hindi News/ National News / Lpsos Survey: सेना में लोगों का भरोसा सबसे ज्यादा, नेताओं में सबसे कम, यहां देखें पूरी लिस्ट

ट्रेंडिंग वीडियो