scriptWeather Update: यूपी, बिहार समेत पूर्वोत्तर में भारी बारिश की संभावना, वज्रपात की भी आशंका; जानें अगले 5 दिन के मौसम का हाल | IMD Weather Update: Possibility of heavy rain in Northeast including UP, Bihar, possibility of thunderstorm Know the weather conditions for next 5 days | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update: यूपी, बिहार समेत पूर्वोत्तर में भारी बारिश की संभावना, वज्रपात की भी आशंका; जानें अगले 5 दिन के मौसम का हाल

IMD Weather Update: देश में बीते दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। पूर्वोत्तर में भारी बारिश का दौर जारी है। यूपी, बिहार, एमपी, राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड सहित में कई राज्यों में मूसलाधार बारिश होने से कुछ जगहों पर बाढ़ के हालात बने हुए है।

Sep 20, 2023 / 08:10 am

Shaitan Prajapat

IMD Weather Update

IMD Weather Update

IMD Monsoon Update: देश में बीते दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। पूर्वोत्तर में भारी बारिश का दौर जारी है। यूपी, बिहार, एमपी, राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड सहित में कई राज्यों में मूसलाधार बारिश होने से कुछ जगहों पर बाढ़ के हालात बने हुए है। अगले दो दिन इसके उत्तरी ओडिशा और दक्षिणी झारखंड की तरफ पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक गुजरात-राजस्थान समेत कई राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

यूपी में आज से तेज होगा बारिश का सिलसिला
IMD के अनुसार यूपी के अलग-अलग हिस्‍सों में आज से बारिश का सिलसिला और तेज होने वाला है। अगले पांच दिन कहीं तेज, कहीं सामान्‍य तो कहीं हल्‍की बारिश होने के आसार हैं। कहीं-कहीं वज्रपात की भी आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार 20 सितम्बर से यूपी में बारिश का सिलसिला और बढ़ेगा।
गुजरात में रेड अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने गुजरात में रेड अलर्ट जारी किया है। गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ इलाकों में आज और कल मूसलाधार बारिश होगी। गुजरात के निकटवर्ती क्षेत्रों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है। मंगलवार को जूनागढ़ के विसावदार तालुका में सबसे अधिक 302 मिमी बारिश दर्ज की गई। राज्य आपदा संचालन केंद्र के आंकड़ों के मुताबिक, गुजरात में अब तक 870 मिमी या औसत सलाना बरसात का 99.27 फीसदी बारिश हो चुकी है।
हिमाचल में हिमपात
हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश होने जनजीवन काफी प्रभावित हो रहा है। प्रदेश की ऊपरी चोटियों पर बर्फबारी के दौर के बीच धर्मशाला में धौलाधार की पहाड़ियों पर सीजन का पहला हिमपात हुआ है। खराब मौसम के चलते पांच घंटों के लिए मणिमहेश यात्रा रोकनी पड़ी। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में भी ऐसा ही मौसम रहने वाला है।
बिहार में इन जिलों में वर्षा के आसार
बिहार की राजधानी पटना में मौसम ने अंदाज बदला हुआ है। कल पटना का मौसम काफी सुहाना रहा। काले बादल और झमझम बूंदों ने माहौल बना दिया। आज पटना व आसपास इलाकों में दोपहर बाद बादल छाए रहेंगे जबकि कुछ स्थानों पर छिटपुट पानी बरस सकता है। इसके अलावा उत्तर-मध्य और उत्तर-पश्चिम भागों के एक या दो स्थानों पर मेघ गर्जन और वज्रपात की आशंका है।

Hindi News / National News / Weather Update: यूपी, बिहार समेत पूर्वोत्तर में भारी बारिश की संभावना, वज्रपात की भी आशंका; जानें अगले 5 दिन के मौसम का हाल

ट्रेंडिंग वीडियो