scriptपहाड़ पर महल बनवाने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री ने खर्च कर दिया 500 करोड़ रुपये, जांच की मांग तेज | ex cm jagan mohan reddy spent 500 crore to build palace on rushikonda hill in andhra pradesh | Patrika News
राष्ट्रीय

पहाड़ पर महल बनवाने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री ने खर्च कर दिया 500 करोड़ रुपये, जांच की मांग तेज

Andhra Pradesh: आंध्र प्रदेश के निवर्तमान मुख्यमंत्री और वाईएसआरसीपी के प्रमुख जगन मोहन रेड्डी पर सरकारी खजाने से अपने लिए महल बनवाने का आरोप लगा है।

हैदराबादJun 18, 2024 / 05:32 pm

Prashant Tiwari

जनता के खून पसीने की कमाई का बंदरबाट नेता किस तरह से करते हैं इसकी बानगी कई बार देखने के लिए मिलती है। कभी किसी महोत्सव के नाम पर अरबों रुपये खर्च कर दिए जाते हैं तो कभी चुनाव जीतने के लिए मुफ्त सामान बांटा जाता है। आंध्र प्रदेश के निवर्तमान मुख्यमंत्री और वाईएसआरसीपी के प्रमुख जगन मोहन रेड्डी पर सरकारी खजाने से अपने लिए महल बनवाने का आरोप लगा है। उन पर टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने आरोप लगाया कि रेड्डी ने विशाखापत्तनम की रुशिकोंडा हिल पर सरकारी खजाने से एक भव्य महलनुमा घर अपने लिए एक कैम्प कार्यालय के रूप में बनाई।
 ex cm jagan mohan reddy spent 500 crore to build palace on rushikonda hill in andhra pradesh
9.88 एकड़ में फैला हुआ रुशिकोंडा महल 

टीडीपी विधायक गंटा श्रीनिवास राव ने बीते दिनों एनडीए प्रतिनिधिमंडल और मीडियाकर्मियों के साथ समुद्र तट के ऊपर स्थित भव्य ‘महल’ का पहला दौरा किया। इस दौरान वहां मौजूद लोग महलनुमा घर को देखकर हैरान रह गए। बताया जा रहा है कि रुशिकोंडा महल 9.88 एकड़ में फैला हुआ है और यह समुद्र के सामने इलाके में बना हुआ है।
गंटा श्रीनिवास राव का कहना है कि पिछली सरकार ने इसे गुप्त रूप से बनवाया था, जिसमें शानदार सुविधाओं, चमचमाते झूमर, बाथटब और अन्य कामों पर सार्वजनिक धन का इस्तेमाल किया गया था। राव ने इसकी इराक के तानाशाह रहे सद्दाम हुसैन और जनार्दन रेड्डी द्वारा बनवाए गए महलों से की। उन्होंने तर्क दिया कि महल में समीक्षा और बैठकों के लिए डिजाइन किया गया एक बड़ा सम्मेलन कमरा भी शामिल है, जोकि वास्तव में पर्यटक संपत्तियों की विशेषता नहीं है।
 ex cm jagan mohan reddy spent 500 crore to build palace on rushikonda hill in andhra pradesh
गोपनीय रुप से बनाया गया घर    

टीडीपी नेता ने यह भी आरोप लगाया कि इस निर्माण को काफी गोपनीय रखा गया था और जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआरसीपी के समर्थकों को ठेके दिए गए। टीडीपी नेता ने कहा कि रुशिकोंडा में पर्यटन के लिए ग्रीन रिसॉर्ट्स, जिनसे सालाना 8 करोड़ रुपये तक की आय होती थी, को महल के लिए ध्वस्त कर दिया गया। उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य सरकार ने अदालतों को गुमराह किया। उन्होंने दावा किया कि शुरू में राज्य सरकार ने इसे स्टार होटल, फिर सीएम कैंप ऑफिस और बाद में पर्यटन प्रोजेक्ट बताया।
 ex cm jagan mohan reddy spent 500 crore to build palace on rushikonda hill in andhra pradesh
जमीन समतल करने में खर्च कर दिया 91 करोड़

इस प्रोजेक्ट को 15 महीने की समय सीमा के साथ 91 करोड़ रुपये के बजट के साथ एक स्टार होटल के रूप में लॉन्च किया गया था। टीडीपी ने आरोप लगाया है कि 95 करोड़ रुपये सिर्फ जमीन को समतल करने पर और 21 करोड़ रुपये आसपास के इलाकों को सुंदर बनाने पर खर्च किए गए। निर्माण दूर से नहीं दिखाई दे, इसके लिए 20 फीट से ऊंची बैरिकेडिंग लगाई गई थी। 

Hindi News/ National News / पहाड़ पर महल बनवाने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री ने खर्च कर दिया 500 करोड़ रुपये, जांच की मांग तेज

ट्रेंडिंग वीडियो