scriptEarthquake In Gujarat: गुजरात में अचानक हिलने लगी धरती, सौराष्ट्र तक मच गया हड़कंप, जानिए कितनी तीव्रता से आया था भूकंप? | Earthquake In Gujarat: The earth started shaking suddenly in Gujarat, there was a commotion till Saurashtra, know how intense was the earthquake?Earthquake In Gujarat: The earth started shaking suddenly in Gujarat, there was a commotion till Saurashtra, know how intense was the earthquake?Earthquake In Gujarat: The earth started shaking suddenly in Gujarat, there was a commotion till Saurashtra, know how intense was the earthquake? | Patrika News
राष्ट्रीय

Earthquake In Gujarat: गुजरात में अचानक हिलने लगी धरती, सौराष्ट्र तक मच गया हड़कंप, जानिए कितनी तीव्रता से आया था भूकंप?

Earthquake In Gujarat: गनीमत यह रही की इस भूकंप की तीव्रता 3.4 रिक्टर ही रही। इसके कारण कहीं से भी किसी के जान माल के नुकसान नहीं हुआ।

अहमदाबादMay 08, 2024 / 08:53 pm

Anand Mani Tripathi

Earthquake In Gujarat: गुजरात के सौराष्ट्र में बुधवार को एक के बाद एक आए दो भूकंप ने हिला कर रख दिया। यहां के लोगों में भूकंप का नाम सुनकर दहशत फैल गई। गनीमत यह रही की इस भूकंप की तीव्रता 3.4 रिक्टर ही रही। इसके कारण कहीं से भी किसी के जान माल के नुकसान नहीं हुआ। गौरतलब है कि 26 जनवरी 2001 को 7.7 तीव्रता के भूकंप ने पूरे गुजरात को हिलाकर रख दिया था। इसका केंद्र कच्छ में था। यह भारत का तीसरा सबसे बड़ा और दूसरा विनाशकारी भूकंप था। इस भूकंप में 13,800 लोग मारे गए थे और 1.67 लाख घायल हो गए थे। यही वजह है कि आज भी भूकंप का नाम सुनते ही गुजरात में लोग हिल जाते हैं।
3.7 तीव्रता का आया था भूकंप
भारतीय भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान ने बताया है कि दोपहर 3.14 बजे भूकंप का पहला झटका गिर सोमनाथ जिले के तलाला शहर में 3.7 तीव्रता का आया। इसके केंद्र तलाला से उत्तर-उत्तरपूर्व से करीब 13 किलोमीटर दूर था। इसके ठीक चार मिनट बाद दोपहर 3.18 बजे 3.4 तीव्रता का एक और झटका आया। इसकेा केंद्र तलाला से 12 किमी उत्तर-पूर्व में था।

Hindi News/ National News / Earthquake In Gujarat: गुजरात में अचानक हिलने लगी धरती, सौराष्ट्र तक मच गया हड़कंप, जानिए कितनी तीव्रता से आया था भूकंप?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो