scriptमौसम का डबल अटैक! 7 राज्यों में अगले 3 दिन झमाझम बारिश तो 5 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट | Patrika News
राष्ट्रीय

मौसम का डबल अटैक! 7 राज्यों में अगले 3 दिन झमाझम बारिश तो 5 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट

IMD के अनुसार, शुक्रवार तक पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, उत्तर-पश्चिम राजस्थान और गुरुवार को पूर्वोत्तर राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, जम्मू संभाग और ओडिशा में भी लू चलने का अनुमान है।

नई दिल्लीJun 13, 2024 / 03:11 pm

Anish Shekhar

IMD Rain: उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के कई हिस्से अभी भी भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं, ऐसे में भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सिक्किम, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, गोवा, तेलंगाना, केरल और कर्नाटक में भारी बारिश का अनुमान जताया है। सिक्किम के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण अचानक बाढ़ और भूस्खलन होने से कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य लापता हैं। IMD की गंगटोक इकाई के अनुसार, राज्य में भारी बारिश रविवार तक जारी रहने की संभावना है।
मानसून के मौसम ने सिक्किम में कहर बरपाया है, मंगन जिले में रात भर हुई भारी बारिश के कारण 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि 3 अन्य अभी भी लापता हैं। IMD की गंगटोक इकाई के अनुसार, सिक्किम में भारी बारिश 16 जून तक जारी रहने की संभावना है।
इसी तरह, महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में 1 जून से बारिश से संबंधित घटनाओं में 14 लोगों की जान चली गई है, जिनमें से 11 की मौत बिजली गिरने से हुई है। संभागीय आयुक्त कार्यालय द्वारा तैयार की गई एक प्राथमिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले दो दिनों में परभणी और हिंगोली जिलों में चार मौतें हुईं।

बारिश की चेतावनी

आईएमडी के अनुसार, पूर्वोत्तर असम और उसके आसपास के इलाकों में एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है और दूसरा उत्तरी बांग्लादेश और उसके आसपास के इलाकों में निचले क्षोभमंडल स्तरों पर बना हुआ है।
इसके प्रभाव से अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और उप-हिमालयी इलाकों में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

लू की चेतावनी

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, 17 जुलाई तक उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू चलने की संभावना है। 15 जुलाई तक पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड में भी इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है।
अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ इलाकों में लू चलने का अनुमान है। इसके अलावा शुक्रवार तक पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, उत्तर-पश्चिम राजस्थान और गुरुवार को पूर्वोत्तर राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, जम्मू संभाग और ओडिशा में भी लू चलने का अनुमान है।

Hindi News/ National News / मौसम का डबल अटैक! 7 राज्यों में अगले 3 दिन झमाझम बारिश तो 5 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो