scriptअब 21 से 50 साल की महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपए देगी सरकार, सीधे बैंक अकाउंट्स में भेजे जाएंगे पैसे | Champai government will give one thousand rupees every month to women in Jharkhand raksha bandhan 2024 | Patrika News
राष्ट्रीय

अब 21 से 50 साल की महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपए देगी सरकार, सीधे बैंक अकाउंट्स में भेजे जाएंगे पैसे

Ranchi: झारखंड में 21 से 50 वर्ष उम्र तक की गरीब एवं जरुरतमंद महिलाओं को राज्य सरकार प्रतिमाह एक हजार रुपए की आर्थिक सहायता देगी।

रांचीJun 28, 2024 / 08:59 pm

Prashant Tiwari

झारखंड में 21 से 50 वर्ष उम्र तक की गरीब एवं जरुरतमंद महिलाओं को राज्य सरकार प्रतिमाह एक हजार रुपए की आर्थिक सहायता देगी। यह सहायता ‘मुख्यमंत्री माई कुई (बहन-बेटी) स्वावलंबन योजना’ के तहत दी जाएगी और इस पर सरकार के खजाने से प्रतिवर्ष 5,500 करोड़ रुपए खर्च होंगे। सीएम चंपई सोरेन की अध्यक्षता में शुक्रवार शाम आयोजित कैबिनेट की बैठक में दो दर्जन से भी ज्यादा कल्याणकारी और लोकलुभावन योजनाओं पर मुहर लगी। 
Champai government will give one thousand rupees every month to women in Jharkhand raksha bandhan 2024
सीधे बैंक अकाउंट्स में भेजे जाएंगे पैसे

कैबिनेट सचिव वंदना डाडेल ने बताया कि मुख्यमंत्री माई कुई (बहन-बेटी) स्वावलंबन योजना की लाभार्थियों को चिन्हित करने के लिए राज्य में कैंप लगाकर जल्द ही आवेदन लिए जाएंगे। सहायता राशि लाभार्थियों के बैंक अकाउंट्स में सीधे भेजी जाएगी। मुख्यमंत्री अबुआ स्वास्थ्य योजना पर भी कैबिनेट ने मुहर लगाई है, जिसके तहत आयुष्मान कार्ड से वंचित लोगों को गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए राशन कार्ड के आधार पर 15 लाख रुपए तक की सहायता दी जाएगी। इस योजना से 33.44 लाख परिवार लाभांवित होंगे। 
शहीद होने वाले पुलिसकर्मियों के परिजनों मिलेंगे 60 लाख रुपए
झारखंड में ड्यूटी के दौरान शहीद होने वाले पुलिसकर्मियों के परिजनों को अब सरकार 60 लाख रुपए की सहायता देगी। मुठभेड़ के दौरान जख्मी होने पर उनके इलाज और एयर एंबुलेंस का खर्च सरकार उठाएगी। एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय के अनुसार विश्वविद्यालयों में शोध कार्यों को बढ़ावा देने के लिए पीएचडी करने वाले अभ्यर्थियों को सरकार 25 हजार रुपए की सहायता देगी।

Hindi News/ National News / अब 21 से 50 साल की महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपए देगी सरकार, सीधे बैंक अकाउंट्स में भेजे जाएंगे पैसे

ट्रेंडिंग वीडियो