scriptDelhi High Court : केंद्र ने दिल्ली हाईकोर्ट से कहा, ‘जन गण मन’ और ‘वंदे मातरम’ एक समान दोनों का सम्मान करना चाहिए | Center tells Delhi High Court Jana Gana Mana and Vande Mataram equal Respect | Patrika News
राष्ट्रीय

Delhi High Court : केंद्र ने दिल्ली हाईकोर्ट से कहा, ‘जन गण मन’ और ‘वंदे मातरम’ एक समान दोनों का सम्मान करना चाहिए

भाजपा नेता और वकील अश्विनी कुमार उपाध्याय ने दिल्ली हाईकोर्ट में एक एक जनहित याचिका दायर की थी, जिसमें राष्ट्रगान और राष्ट्रीय गीत के बीच समानता की मांग की गई है। उस पर केंद्र सरकार ने अपना जवाब दखिल किया।
 
 
 

Nov 05, 2022 / 05:24 pm

Sanjay Kumar Srivastava

delhi_high_court.jpg

Delhi High Court : केंद्र ने दिल्ली हाईकोर्ट से कहा, ‘जन गण मन’ और ‘वंदे मातरम’ एक समान दोनों का सम्मान करना चाहिए

‘वंदे मातरम’ को ‘जन गण मन’ के लिए समान नीति बनाई जाएं, इस याचिका पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट से कहा है कि, दोनों एक ही स्तर पर खड़े हैं और देश के प्रत्येक नागरिक को दोनों का समान सम्मान करना चाहिए। गृह मंत्रालय ने कहा, राष्ट्रीय गीत भारत के लोगों की भावनाओं और आत्मा में एक अद्वितीय और विशेष स्थान रखता है। एमएचए ने अपने जवाब में यह भी बताया कि 24 जनवरी, 1950 को भारत की संविधान सभा के अध्यक्ष ने ‘जन गण मन’ को भारत के राष्ट्रगान के रूप में अपनाया था। भारत के राष्ट्रगान से संबंधित आदेश उस तरीके और परिस्थितियों के संबंध में जारी किए गए, जिसमें राष्ट्रगान को बजाया या गाया जाना है। 1971 में, राष्ट्रगान के गायन को रोकने या इस तरह के गायन में किसी भी सभा में गड़बड़ी पैदा करने की कार्रवाई को राष्ट्रीय सम्मान के अपमान की रोकथाम अधिनियम, 1971 के अधिनियमन द्वारा दंडनीय अपराध बना दिया गया था।
भाजपा नेता और वकील ने दायर की थी याचिका

केंद्र की प्रतिक्रिया भाजपा नेता और वकील अश्विनी कुमार उपाध्याय द्वारा दायर एक जनहित याचिका (पीआईएल) पर आई है, जिसमें राष्ट्रगान और राष्ट्रीय गीत के बीच समानता की मांग की गई है।
याचिकाकर्ता को केंद्र ने किया स्पष्ट

केंद्र ने स्पष्ट किया कि, राष्ट्रीय गीत ‘वंदे मातरम’ के मामले में सरकार द्वारा इसी तरह के दंडात्मक प्रावधान नहीं किए गए हैं। और ऐसी परिस्थितियों को निर्धारित करने के लिए कोई निर्देश जारी नहीं किया गया है। जिसमें इसे गाया या बजाया जा सकता है। केंद्र ने अश्विनी कुमार उपाध्याय की इसी तरह की पिछली याचिका में सुप्रीम कोर्ट के आदेश का भी हवाला दिया।
सुप्रीम कोर्ट का फैसला

17 जनवरी, 2017 के अपने फैसले में, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि, भारत के संविधान के अनुच्छेद 51 ए (ए) में ‘राष्ट्रीय गीत’ का उल्लेख नहीं है। यह केवल राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रगान को संदर्भित करता है।

Hindi News / National News / Delhi High Court : केंद्र ने दिल्ली हाईकोर्ट से कहा, ‘जन गण मन’ और ‘वंदे मातरम’ एक समान दोनों का सम्मान करना चाहिए

ट्रेंडिंग वीडियो