scriptMotor Insurance: बारिश बनी मुसीबत…कार डूबने या खराब होने पर ऐसे क्लेम करें बीमा, कार इंश्योरेंस चुनते समय बरतें ये सावधानियां | Car insurance claim money motor damage in rain flood Monsoon mayhem best insurance policy utility news | Patrika News
राष्ट्रीय

Motor Insurance: बारिश बनी मुसीबत…कार डूबने या खराब होने पर ऐसे क्लेम करें बीमा, कार इंश्योरेंस चुनते समय बरतें ये सावधानियां

Monsoon Mayhem Car Insurance: वाहन मालिकों को कार इंश्योरेंस चुनते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे चुने बेस्ट मोटर बीमा (Motor Insurance) और क्या करें ऐ़ड ऑन-

नई दिल्लीJul 04, 2024 / 08:16 am

Akash Sharma

best car Insurance

How to Claim Car Insurance

Monsoon Mayhem: बारिश का मौसम आ गया है। देश के कई हिस्सों में भारी बारिश के बाद सडक़ों पर पानी भरने और वाहन फंसने की खबरें आती रहती हैं। जहां जलभराव रहता है, वहां गाड़ी फंसने या इंजन खराब होने का डर अधिक होता है। वे गाड़ियां ज्यादा खतरे में होती हैं, जिनका ग्राउंड क्लियरेंस कम है। यानी जमीन से जिनके चैसिस की ऊंचाई कम है। अगर आप भी ज्यादा बारिश या जलभराव वाले इलाके में रहते हैं तो इंजन प्रोटेक्शन कवर लेना जरूरी है।
car Insurance
car Insurance

ऐसे चुनें कार इंश्योरेंस

वाहन मालिकों के पास थर्ड पार्टी बीमा के साथ कॉम्प्रिहेंसिव मोटर बीमा जरूर होना चाहिए, क्योंकि यह गाड़ी के साथ कोई हादसा होने, चोरी, या गाड़ी से किसी और को नुकसान पहुंचने पर खर्च की भरपाई कर देता है। मगर मॉनसून से होने वाले नुकसान की भरपाई इसमें नहीं होती है। इसके लिए आपको कुछ ऐड ऑन कवर लेने चाहिए। वाहन वाहन बीमा लेते समय सिर्फ उसके चोरी हो जाने या किसी कलपुर्जे में खराबी के बारे में ही नहीं सोचें, बल्कि इस बात का भी ध्यान रखें कि जो बीमा ले रहे हैं, वो बारिश या बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षा प्रदान करती है या नहीं।
Motor car Insurance

Insurance  में ये एड-ऑन कराएं

इंजन प्रोटेक्शन कवर (Engine Protection Cover): अगर गाड़ी में पानी घुसने से कोई नुकसान होता है या इंजन बंद हो जाता है तो उसकी मरम्मत में या पूरे इंजन और पुर्जों को बदलने में आने वाला खर्च इस ऐड-ऑन कवर से मिल जाता है। इंजन के अलावा गियरबॉक्स जैसे पुर्जों को हुए नुकसान की भी भरपाई इसमें हो जाती है।
जीरो डेप्रिसिएशन कवर (Zero Depreciation Cover) : दावा निपटाते समय बीमा कंपनी डेप्रिसिएशन के नाम पर पुर्जे की कीमत कम लगाती हैं। मरम्मत में जो खर्च आता है और बीमा कंपनी डेप्रिसिएशन के बाद जो रकम तय करती है, उन दोनों के बीच का अंतर ग्राहक को अपनी जेब से देना होता है। जीरो डेप्रिसिएशन कवर से क्लेम की पूरी रकम मिल जाती है।
टायर प्रोटेक्शन (Tyre Protection): भारी बारिश में अक्सर सडक़ें खराब हो जाती हैं और इससे गाडिय़ों के टायरों को भी नुकसान होता है। टायर कटने, फटने या फूल जाने पर मरम्मत कराने या टायर बदले जाने के एवज में जो भी खर्च आता है, वह इस ऐड-ऑन से मिल जाता है।
best car Insurance

क्या बीमा कंपनी क्लेम देने से मना कर सकती है?

बीमा कंपनियां ऐसे दावों को खारिज कर सकती हैं, जिसमें कार को नुकसान ड्राइवर या कार मालिक की लापरवाही से हुआ है। मान लीजिए कार बेसमेंट में खड़ी है और उसमें पानी भर गया है। ऐसी स्थिति में अगर आप इंश्योरेंस कंपनी को सूचित कर कार को रिपेयर के लिए सर्विस सेंटर भेजते हैं तो बीमा का क्लेम पाने में परेशानी नहीं होगी। लेकिन अगर आप कार को स्टार्ट करने की कोशिश करते हैं तो कार का इंजन हाइड्रोस्टेटिक लॉक हो जाएगा। ऐसी स्थिति में बीमा कंपनी कार के इंजन में हुई खराबी को कवर नहीं करेगी।

बरतें ये सावधानियां

– अगर कार पानी के अंदर खराब हो जाती है तो वह उसे स्टार्ट न करें, बल्कि क्रेन की मदद से उठाकर सर्विस सेंटर पहुंचाएं।

– कार के पानी में डूबते ही सबसे पहले बैटरी को डिसकनेक्ट कर दें। इससे कार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और वायर पानी में खराब होने से बच जाएंगे। इससे कार वायरिंग के शार्ट सर्किट से जलने का खतरा भी कम हो जाता है।
– वाहन के खोने या क्षतिग्रस्त होने पर तुरंत बीमा कंपनी को सूचित करें। बीमा कंपनी को सूचित करने और परामर्श लेने से पहले स्वयं कुछ न करें।

– अगर कार बाढ़ में बह गई है तो सबसे पहले नजदीकी पुलिस स्टेशन में एफआइआर दर्ज कराएं। कार नहीं मिलने पर बीमा कंपनी कार के बीमाकृत घोषित मूल्य या आइडीवी का भुगतान करेगी।

Hindi News/ National News / Motor Insurance: बारिश बनी मुसीबत…कार डूबने या खराब होने पर ऐसे क्लेम करें बीमा, कार इंश्योरेंस चुनते समय बरतें ये सावधानियां

ट्रेंडिंग वीडियो