bell-icon-header
राष्ट्रीय

भारत में घुसने की फिराक में 1200 बांग्लादेशी कैदी, BSF अलर्ट

खेत और सडक़ों पर बीएसएफ के जवानों की मुस्तैदी के बाद ये नदी नाले लांघकर घुसपैठ का प्रयास कर रहे हैं।

नई दिल्लीAug 10, 2024 / 08:54 am

Shaitan Prajapat

बांग्लादेश में जारी हिंसा के बीच बड़ी संख्या में लोग भारत में घुसने की फिराक में हैं। सूत्रों के अनुसार अब भी सैकड़ों लोग बॉर्डर के जीरो पॉइंट पर डटे हुए हैं। खेत और सडक़ों पर बीएसएफ के जवानों की मुस्तैदी के बाद ये नदी नाले लांघकर घुसपैठ का प्रयास कर रहे हैं। समाचार एजेंसी की ओर से जारी कुछ वीडियो में पश्चिम बंगाल के कूचबिहार के पथनटुली में ऐसी ही घुसपैठ की कोशिश नजर आ रही है, जिन्हें बीएसएफ ने नाकाम कर दिया। इससे भी बड़ा खतरा बांग्लादेश की जेलों से भागे वे 1200 कैदी हैं, जो भारत में घुसने की फिराक में हैं। इनमें कई आतंकी भी बताए जा रहे हैं। बांग्लादेश की सुरक्षा एजेंसियों और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) ने बीएसएफ को बताया कि ये हथियारों के साथ घुसने का प्रयास कर सकते हैं। बीएसएफ अधिकारियों ने बताया कि बीजीबी के मुताबिक नरसिंगी, शेरपुर, सतखिरा, कुश्तिया और काशिमपुर से कैदियों के भागने के बारे में सूचना दी है। बीजीबी के अधिकारियों का कहना है कि कैदी ही नहीं उत्पीडऩ के डर से कई चौकियों से भागे पुलिसकर्मी भी भारत में शरण ले सकते हैं। इन सूचनाओं के बाद बीएसएफ अलर्ट है।

सरकार ने बनाई उच्चस्तीय कमेटी

इस बीच पड़ोसी देश में हिंदुओं पर हो रहे हमलों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने सीमा पर मौजूदा स्थिति की निगरानी के लिए उच्च स्तरीय समिति गठित की है। गृह मंत्री अमित शाह ने एक्स पर लिखा, समिति बांग्लादेश में अपने समकक्ष अधिकारियों के साथ संपर्क बनाए रखेगी, ताकि वहां रहने वाले भारतीय नागरिकों, हिंदू और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। समिति की अध्यक्षता बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी (अतिरिक्त महानिदेशक) करेंगे।

तो आपसी सहयोग मुश्किल होगा : बीएनपी

पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के भारत में शरण लेने पर पूर्व पीएम खालिदा जिया की पार्टी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने नाराजगी जाहिर की है। पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री गायेश्वर रॉय ने कहा कि बीएनपी बांग्लादेश और भारत के बीच आपसी सहयोग का समर्थन करती है। हालांकि, अगर आप हमारे दुश्मन की मदद करते हैं तो उस आपसी सहयोग का सम्मान करना मुश्किल हो जाता है। उधर हसीना के बेटे साजिब वाजेद जॉय ने मां के ब्रिटेन में शरण मांगने या उनका अमरीका की ओर से वीजा रद्द होने की अफवाहों को भी खारिज कर दिया।

हैडिंग की आलोचना, बदलना पड़ा

अमरीकी समाचार पत्र न्यूयॉर्क टाइम्स को एक खबर के शीर्षक को लेकर ऑनलाइन कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा, जिसमें यह कहा गया था कि बांग्लादेशी हिंदुओं पर शेख हसीना का समर्थन करने के कारण ‘बदला’ लेने के लिए हमले किए जा रहे हैं। मूल शीर्षक था ‘प्रधानमंत्री के जाने के बाद बांग्लादेश में हिंदुओं पर बदला लेने के लिए हमले’। तीखी आलोचना होने के बाद अखबार ने ऑनलाइन हैडिंग को बदलकर ‘प्रधानमंत्री के इस्तीफे के बाद बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमले।”कर लिया। इससे ‘बदला’ शब्द हटा दिया गया।

संयुक्त राष्ट्र ने चिंता जताई

बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों को निशाना बनाए पर संयुक्त राष्ट्र ने चिंता व्यक्त की है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा, हम नस्लीय आधार पर होने वाले हमलों, हिंसा को बढ़ावा देने के खिलाफ हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने कहा, ‘हम निश्चित रूप से बांग्लादेश की सरकार और लोगों को हर उस तरह से समर्थन देने के लिए तैयार हैं, जो वे आवश्यक समझें।’
यह भी पढ़ें

Motor Insurance: इन कारणों से रिजेक्ट हो जाता है आपका क्लेम, बचने के लिए ये सावधानियां जरूरी


यह भी पढ़ें

Liquor home Delivery: अब सिर्फ एक कॉल पर घर डिलीवर होगी बीयर-वाइन-व्हिस्की, जानें कैसे करें ऑर्डर


यह भी पढ़ें

7th Pay Commission: कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने बजट से पहले बढ़ाया 27% वेतन


यह भी पढ़ें

UPI Credit Card: यूपीआई यूजर्स की बल्ले-बल्ले, अकाउंट में पैसे नहीं फिर भी हो जाएगी पेमेंट


Hindi News / National News / भारत में घुसने की फिराक में 1200 बांग्लादेशी कैदी, BSF अलर्ट

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.