scriptमहाराष्ट्र में मॉनसून ने मचाया उत्पात, मुंबई समेत कई शहरों में NDRF तैनात, नागपुर में स्कूल-कॉलेज बंद | Maharashtra situation worsen due to heavy Rain NDRF deploy including Mumbai holiday in Nagpur | Patrika News
मुंबई

महाराष्ट्र में मॉनसून ने मचाया उत्पात, मुंबई समेत कई शहरों में NDRF तैनात, नागपुर में स्कूल-कॉलेज बंद

Mumbai Rains : मुंबई और ठाणे जिले के कुछ हिस्सों में सोमवार सुबह भारी बारिश हुई, जिससे निचले इलाकों में पानी घुस जाने से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ।

मुंबईJul 22, 2024 / 12:20 pm

Dinesh Dubey

Mumbai Flood
Maharashtra Weather : महाराष्ट्र के कोंकण और विदर्भ क्षेत्र के ज्यादातर हिस्सों में मूसलाधार बारिश हो रही है। निचले इलाको में जलभराव से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग (आईएमडी) ने अगले तीन घंटों में मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग और सतारा के घाट क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश होने की संभावना जताई है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भारी बारिश के मद्देनजर अधिकारियों को ‘हाई अलर्ट’ पर रहने का निर्देश दिया है। स्थिति को देखते हुए एनडीआरएफ को तैनात किया गया है। 
मुंबई और उसके उपनगरीय इलाकों में रुक-रुक कर भारी बारिश हो रही है। कई इलाकों में सड़कें जलमग्न हो गईं है। जानकारी के मुताबिक, मुंबई में जोरदार बारिश के बीच सोमवार सुबह कल्याण स्टेशन पर सिग्नल फेल हो गया। इसके चलते धीमी लाइन की लोकल ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। रविवार को शहर में भारी बारिश के चलते मुंबई एयरपोर्ट पर कुल 36 उड़ानें रद्द कर दी गईं। जबकि कम से कम 15 उड़ानों को डाइवर्ट करना पड़ा।
मौसम विभाग के मुताबिक, मुंबई शहर में रविवार सुबह आठ बजे से आज सुबह आठ बजे के बीच 135 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि पूर्वी और पश्चिमी उपनगरों में क्रमश: 154 मिमी और 137 मिमी बारिश हुई।

मुंबई में पिछले 24 घंटों में ज्यादातर जगहों पर बहुत भारी बारिश हुई है-

कहां-कहां तैनात है NDRF?

एनडीआरएफ ने एक बयान जारी कर बताया कि वसई (पालघर), ठाणे, घाटकोपर, पवई (कुर्ला), महाड (रायगढ़), खेड और चिपलून (रत्नागिरी), कुडाल (सिंधुदुर्ग), कोल्हापुर, सांगली, सतारा में एनडीआरएफ टीमों को तैनात किया गया है। यह तैनाती मुंबई में तीन टीमों और नागपुर में एक टीम के नियमित तैनाती के अतिरिक्त है। सभी टीमें किसी भी आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए अलर्ट पर हैं और निचले इलाकों और भूस्खलन-संभावित क्षेत्रों की निगरानी कर रही हैं।

पानी में बहे 3 लोग

भारी बारिश के कारण आज (22 जुलाई) नागपुर जिले के सभी स्कूल और कॉलेज में छुट्टी घोषित की गई है। आईएमडी ने नागपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। नागपुर में भारी बारिश के बीच अलग-अलग घटनाओं में बाढ़ के पानी में बह जाने से एक पुरुष और एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई, जबकि एक 12 वर्षीय लड़का लापता है।

Hindi News/ Mumbai / महाराष्ट्र में मॉनसून ने मचाया उत्पात, मुंबई समेत कई शहरों में NDRF तैनात, नागपुर में स्कूल-कॉलेज बंद

ट्रेंडिंग वीडियो