scriptUP Rains: हो जाइए तैयार! यूपी में इन दो दिनों तक होगी बहुत भारी बारिश, IMD की चेतावनी | There will be very heavy rain in UP for these two days | Patrika News
मुरादाबाद

UP Rains: हो जाइए तैयार! यूपी में इन दो दिनों तक होगी बहुत भारी बारिश, IMD की चेतावनी

UP Rains News: यूपी में पिछले कुछ दिनों से बारिश ना होने की वजह से उमस और गर्मी बढ़ गई थी। लेकिन अब एक बार फिर मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में 20 और 21 जुलाई को बहुत भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।

मुरादाबादJul 18, 2024 / 06:43 am

Mohd Danish

There will be very heavy rain in UP for these two days

UP Rains News

UP Rains News Today: यूपी वालों को जल्‍द ही उमस से राहत से मिल सकती है। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र ने जानकारी दी है कि 20 और 21 जुलाई को प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश पड़ने का अनुमान है। 19 जुलाई के आसपास दक्षिण मध्य और उससे जुड़े उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में एक नया हवा का दबाव क्षेत्र विकसित होने के आसार बन रहे हैं।
बारिश का सीजन चल रहा है लेकिन प्रदेश के ज्‍यादातर जिलों में गर्मी कम होने का नाम नहीं ले रही है। साथ में उमस की अधिकता भी है। बीच सीजन में पसीना छूट रहा है। खुले में ज्यादा देर टिकना मुश्किल है। सांस रोगियों की दिक्कतें बढ़ गई हैं।
पीतल नगरी मुरादाबाद में मानसून के बीच में तापमान 38 डिग्री के आसपास हो चला है। यानी यह शरीर के तापमान से पूरे आठ डिग्री अधिक है। साथ में आर्द्रता का अधिकतम प्रतिशत 80 से 90 के बीच चल रहा है। मौसम के इस बैड कांबीनेशन के चलते वातावरण में आक्सीजन की कमी है। इस कारण खुले स्थान पर कुछ देर ही टिके रहना मुश्किल हो रहा है।
बुधवार को तेज धूप निकलने से अधिकतम तापमान सामान्य से 3.3 डिग्री बढ़कर 37.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 3.7 डिग्री अधिक होकर 29.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। यानि दिन और रात के पारे में सिर्फ 8.5 डिग्री का अंतर है। इससे भी बेचैनी बढ़ रही है। आर्द्रता का अधिकतम प्रतिशत 80 रहा है। मौसम विभाग ने बीते 24 घंटों में 9 एमएम बारिश दर्ज की है।

Hindi News/ Moradabad / UP Rains: हो जाइए तैयार! यूपी में इन दो दिनों तक होगी बहुत भारी बारिश, IMD की चेतावनी

ट्रेंडिंग वीडियो