scriptRailway News: बढ़ती गर्मी में यात्रियों को नहीं होगी पानी की किल्लत, उपलब्ध कराया जा रहा शीतल पेयजल | There will be no shortage of water for travelers in city during rising heat | Patrika News
मुरादाबाद

Railway News: बढ़ती गर्मी में यात्रियों को नहीं होगी पानी की किल्लत, उपलब्ध कराया जा रहा शीतल पेयजल

Moradabad News: गर्मी के मौसम में ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को पीने के पानी के लिए परेशानी नहीं होगी। इसके लिए रेलवे ने रेल नीर की आपूर्ति बढ़ाने के निर्देश दिए है।

मुरादाबादMay 14, 2024 / 04:01 pm

Mohd Danish

There will be no shortage of water for travelers in city during rising heat

There will be no shortage of water for travelers in city during rising heat

Railway News Today: रेलवे प्रशासन की ओर सभी स्टेशन व ट्रेनों में यात्रियों को बोतल बंद पानी के रूप से रेल नीर उपलब्ध कराया जाता है। गर्मी के मौसम में पानी की ज्यादा डिमांड बढ़ जाती हैं। मौजूदा समय में मुरादाबाद रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन 10 हजार बोतलों की बिक्री हो रही हैं। जबकि आने वाले दिनों में पानी की बोतलों की मांग और बढ़ेगी। जिसके लिए रेलवे प्रशासन ने रेल नीर की आपूर्ति बढ़ाने के आदेश दिए है। इसके अलावा मुरादाबाद रेलवे स्टेशन समेत अन्य स्टेशनों पर वाटर वेन्डिंग मशीनें लगवाई गई है।
सीनियर डीसीएम आदित्य गुप्ता ने बताया कि मंडल के सभी स्टेशनों पर उपलब्ध पानी के टैप में समय से जल की उपलब्धता एवं पानी के टैप के आसपास विशेष साफ सफाई को निरंतर सुनिश्चित किया जा रहा है। पानी के टैप में निरंतर शीतल जल उपलब्ध हो इसके लिए वाटर कूलर लगाए गए हैं। मंडल में पर्याप्त वाटर कूलरों की व्यवस्था की गई है। ताकि यात्रियों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल सके।
सभी खान पान स्टाल, खान पान ट्राली तथा भोजनालय में रेल नीर पानी की बोतल की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही हैं। जिससे रेल यात्रियों को कम कीमत में शीतल एवं स्वच्छ पेयजल उपलब्ध होता रहे। स्टेशनों पर वाटर वेंडिंग मशीनों द्वारा किफायती दर पर स्वच्छ एवं शीतल जल उपलब्ध कराया जा रहा है। वाटर वेंडिंग मशीनों द्वारा यात्री स्वयं भी आवश्यकतानुसार पेयजल ले सकते हैं।
सीनियर डीसीएम ने बताया कि ट्रेनों के कोचों में भी निरंतर पानी की उपलब्धता के लिए ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग सेवा ओबीएचएस स्टाफ को जरूरी निर्देश दिए गए है, जिसकी निरंतर निगरानी स्वयं अधिकारियों एवं कंट्रोल रूम द्वारा की जा रही है। इसके अलावा ट्रेनों के शौचालयों एवं वॉश बेसिन में पानी की उपलब्धता एवं प्रेशर की जांच के लिए, वाटर फिलिंग स्टेशनों एवं संबंधित विभाग को निर्देशित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि यात्री किसी भी समय अपनी रेल संबंधित समस्या के लिए रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 या रेल मदद एप की सहायता ले सकते हैं।

Hindi News/ Moradabad / Railway News: बढ़ती गर्मी में यात्रियों को नहीं होगी पानी की किल्लत, उपलब्ध कराया जा रहा शीतल पेयजल

ट्रेंडिंग वीडियो