scriptMoradabad News: मुरादाबाद में उड़ता रहा भ्रष्टाचार का धुंआ, कागजों में बंद 12 ईंट भट्ठे, डीएम की जांच में खुलासा | The smoke of corruption kept blowing in Moradabad | Patrika News
मुरादाबाद

Moradabad News: मुरादाबाद में उड़ता रहा भ्रष्टाचार का धुंआ, कागजों में बंद 12 ईंट भट्ठे, डीएम की जांच में खुलासा

Moradabad News: यूपी के मुरादाबाद डीएम की जांच में प्रदूषण नियंत्रण विभाग की कार्य शैली में पोल खुल गई है। विभाग ने एनजीटी को भेजी रिपोर्ट में जिन भट्ठों को बंद दिखाया था वह चलते मिले। इसके बाद डीएम ने क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को नोटिस जारी किया है।

मुरादाबादSep 28, 2024 / 07:35 am

Mohd Danish

The smoke of corruption kept blowing in Moradabad

Moradabad News: मुरादाबाद में उड़ता रहा भ्रष्टाचार का धुंआ।

Moradabad News Today: प्रदूषण नियंत्रण के लिए विभाग द्वारा कार्रवाई के दावों की पोल डीएम की आंतरिक समिति की जांच में खुल गई। एनजीटी को भेजी रिपोर्ट में विभाग ने जिन ईंट भट्ठों को बंद दिखाया था, वह सभी संचालित मिले। बिना पर्यावरण की चिंता किए संचालित हो रहे इन ईंट भट्ठों की जानकारी के बाद डीएम ने क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को नोटिस जारी किया है।
बढ़ते वायु प्रदूषण को रोकने के लिए एनजीटी ने ईंट-भट्ठों बंद करवाने के निर्देश दिए थे। विभाग ने कागजों में भट्ठों को बंद करने की कार्रवाई दिखाई। इसके बाद जिलाधिकारी के समक्ष एक शिकायत आई थी कि क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से एनजीटी में एक्शन टेकन रिपोर्ट (एटीआर) देकर बताया है कि उनके द्वारा जिले में जिन ईंट भट्टों को कार्रवाई करते हुए बंद दिखाया है, वह अभी भी संचालित हैं।
शिकायत का संज्ञान लेते हुए डीएम अनुज सिंह ने आंतरिक समिति को जिले के सभी ईंट-भट्ठों की जांच के निर्देश दिए। आंतरिक समिति की रिपोर्ट में पता चला कि जिले के 12 ऐसे भट्ठे संचालित हैं, जिनकी एनजीटी में बंद होने की रिपोर्ट भेजी गई है। चर्चा है कि हर माह होने वाली जिला स्तरीय बैठक में इन भट्ठों के संचालन की बात उठती थी, लेकिन कार्रवाई नहीं हो पा रही थी।
यह भी पढ़ें

युवक की मौत के बाद बवाल, पुल‍िस पर अवैध वसूली का आरोप, चार पुल‍िसकर्मि‍यों पर केस दर्ज

डीएम अनुज सिंह ने बताया कि सरकारी विभागों में ईंटों की आपूर्ति होने की बात अभी सत्यापित नहीं हो सकी है। लेकिन जिले के 12 ऐसे भट्ठे संचालित मिले हैं, जिनको बंद दिखाया गया है। इस संबंध में क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को नोटिस जारी कर तीन दिन में स्पष्टीकरण मांगा है। जवाब मिलने के बाद शासन को मामले से अवगत कराया जाएगा।

Hindi News / Moradabad / Moradabad News: मुरादाबाद में उड़ता रहा भ्रष्टाचार का धुंआ, कागजों में बंद 12 ईंट भट्ठे, डीएम की जांच में खुलासा

ट्रेंडिंग वीडियो