script700 ट्रेनों का ट्रैवलिंग टाइम होगा कम | Traveling time of 600 trains will be less timetm time | Patrika News
विविध भारत

700 ट्रेनों का ट्रैवलिंग टाइम होगा कम

भारतीय रेलवे 700 से अधिक रेलगाडिय़ों के परिचालन समय में कमी लाने की तैयारी कर रही है।

Sep 28, 2017 / 02:51 pm

Dharmendra

Indian Railway Time Table and Train Running Status,jabalpur Jn ,Indian Railway ,IRCTC,Online Ticket Booking ,Railway Time Table,Train Running Status ,Indian Railway Time Table,allahabad jn,allahabad jn,manikpur jn,howrah mumbai mail route,mumbai howrah mail via allahabad,Indian railway stations,Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC),Indian railway samachar,by Indian Railway,Indian Railway latest news,

Indian Railway Time Table and Train Running Status

पत्रिका ब्यूरो
नई दिल्ली। भारतीय रेलवे 700 से अधिक रेलगाडिय़ों के परिचालन समय में कमी लाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए रेल मंत्रालय विशेषज्ञों के साथ मिलकर योजना बना रहा है कि सुपरफास्ट, एक्सप्रेस और मेल गाडिय़ों के परिचालन समय में कैसे कमी लायी जा सकती है। नई समय सारिणी एक नवंबर से लागू होगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि रेलवे में सुधार के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसी क्रम में गाडिय़ों के परिचालन के समय में कमी लाने का प्रारूप तैयार हो रहा है। पहले रेलवे एक अक्टूबर को नई समय-सारिणी लागू करने वाला था लेकिन इसे एक महीने के लिए बढ़ा दिया गया। नई समय सारिणी में यात्रा समय में कमी नजर आने लगेगी। रेल मंत्री ने बताया कि आने वाले दिनों में दुर्घटना को कम करने से लेकर यात्रियों को और कैसे अधिक सुविधाएं मिले इस पर जोर दिया जाएगा।
लोअर बर्थ वाले यात्रियों को 1 घंटा कम सोने को मिलेगा
पिछले दिनों भारतीय रेलवे ने सीट को लेकर नया बदलाव का ऐलान किया था। ट्रेन में लोअर, मिडिल या साइड लोअर बर्थ पाने वाले यात्रियों के लिए नियमों में बदलाव किया है। रेलवे ने इन तीनों बर्थ पर यात्रा करने वाले यात्रियों को अब ट्रेन में सोने के लिए 1 घंटे का कम समय दिया जाएगा। रेलवे के नए नियमों में सभी आरक्षित कोच में लोअर बर्थ सुबह 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक बैठने के लिए तय की गई है और रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक सोने के लिए होगी। बता दें कि अभी तक रात 9 बजे तक ही लोअर बर्थ बैठने के लिए होती थी और फिर उसके बाद सोने के लिए होती थी। ऐसे 1 घंटे कम हो जाएगी आपकी नींद अगर लोअर बर्थ पर यात्री बैठे हैं तो आप सो नहीं सकते हैं और अब नए नियम के अनुसार आप 10 बजे से पहले सो नहीं सकेंगे। रेलवे ने नया नियम बनाते हुए लोगों की नींद को 1 घंटे घटा दिया है लेकिन उसके बावजूद रेलवे ने यात्रियों से गुजारिश की है। रेलवे की कहा है कि अगर कोई गर्भवती, दिव्यांग या फिर कोई बीमार यात्री हो तो उसे सहयात्री जल्दी सोने की सुविधा दें।

Hindi News/ Miscellenous India / 700 ट्रेनों का ट्रैवलिंग टाइम होगा कम

ट्रेंडिंग वीडियो