scriptकेरल: बजट में 20 हजार करोड़ के दूसरे कोरोना पैकेज की घोषणा, निशुल्क टीकाकरण पर होगा इतना खर्च | kerala budget govt announces second coronavirus package | Patrika News
विविध भारत

केरल: बजट में 20 हजार करोड़ के दूसरे कोरोना पैकेज की घोषणा, निशुल्क टीकाकरण पर होगा इतना खर्च

स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित राज्य में आवश्यक उपकरण और सुविधाओं के लिए 500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

Jun 04, 2021 / 02:08 pm

Mohit Saxena

केरल सीएम पिनराई विजयन

केरल सीएम पिनराई विजयन

नई दिल्ली। केरल के वित्त मंत्री केएन बालागोपाल ने सीएम पिनराई विजयन की दूसरी सरकार का आज पहला बजट विधानसभा में पेश किया गया। राज्य सरकार ने कोरोना वायरस की दूसरी लहर से पैदा हुए संकट से निपटने के लिए 20 हजार करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया गया है। वित्तीय पैकेज के अतिरिक्त उन्होंने 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को मुफ्त टीकाकरण के लिए एक हजार करोड़ रुपये देने की घोषणा भी की।
यह भी पढ़ें

भारतीय कुर्ते 2.5 लाख रुपए में बेच रहा मशहूर फैशन ब्रांड Gucci, सोशल मीडिया यूजर्स ने ऐसे ली क्लास

उन्होंने कहा कि निशुल्क टीकाकरण को लेकर आवश्यक उपकरण और सुविधाओं के लिए 500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इससे पहले की सरकार ने 20 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए थे, जिसका पूरा इस्तेमाल वैश्विक महामारी से निपटने के लिए हुआ। अब कोरोना की दूसरी लहर के लिए भी 20 हजार करोड़ के पैकेज की घोषणा की है।
नया बजट का स्वास्थ्य पर फोकस

बजट में इस बात पर जोर दिया गया कि नया बजट सभी के लिए स्वास्थ्य और भोजन सुनिश्चित करेगा। वैश्विक महामारी के असर को कम करने के लिए यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाएगा कि राज्य में संक्रमण की तीसरी लहर ना पाए। मंत्री ने कहा कि हम वैश्विक महामारी की तीसरी तहर पर चर्चा करेंगे।
यह भी पढ़ें

नीति आयोग के एसडीजी भारत सूचकांक में शीर्ष पर केरल, बिहार सबसे निचले पायदान पर

बजट में तटीय क्षेत्रों के सुधार के लिए पैकेज की भी घोषणा की गई। तटीय क्षेत्रों में हाल ही में समुद्री घुसपैठ और लगातार बारिश के कारण काफी तबाही हुई। 2021-22 वित्तीय वर्ष के लिए पूर्व वित्त मंत्री टीएम थॉमस इसाक द्वारा 15 जनवरी को पेश बजट में कुछ आवश्यक बदलाव के साथ सामने लाया गया।

Hindi News/ Miscellenous India / केरल: बजट में 20 हजार करोड़ के दूसरे कोरोना पैकेज की घोषणा, निशुल्क टीकाकरण पर होगा इतना खर्च

ट्रेंडिंग वीडियो