scriptUjjwala scheme: योगी सरकार देगी मुफ्त में LPG रसोई गैस सिलेंडर, जानिए किनको मिलेगा लाभ | Yogi government will give free LPG cooking gas cylinder under Ujjwala scheme | Patrika News
मेरठ

Ujjwala scheme: योगी सरकार देगी मुफ्त में LPG रसोई गैस सिलेंडर, जानिए किनको मिलेगा लाभ

Ujjwala scheme: योगी सरकार यूपी की जनता को LPG रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त में देगी। सब कुछ ठीक रहा तो उज्जवला योजना के तहत दीवाली पर LPG गैस सिलेंडर का लाभ लाभार्थियों को मिलेगा।

मेरठAug 20, 2023 / 08:40 am

Kamta Tripathi

LPG Cylinder

यूपी में उज्जवला योजना के तहत दीपावली पर मिलेगा एलपीजी गैस सिलेंडर का लाभ।

Ujjwala scheme: चुनावी वर्ष 2024 में यूपी में भाजपा सरकार जनता के लिए कई लुभावनी योजनाएं लेकर आ रही है। इसी कड़ी में अब यूपी की जनता को उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को दिवाली पर पैसा मिलने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि सिलेंडर के खुदरा मूल्य में केंद्र से मिलने वाली सब्सिडी घटाकर भुगतान का प्रस्ताव दिया है। यूपी सरकार उज्ज्वला योजना के 1.75 करोड़ रुपए लाभार्थियों को नि:शुल्क एलपीजी सिलेंडर देने की बजाय उनके बैंक खाते में रुपए डालने पर विचार कर रही है। इसके तहत एक सिलेंडर के लिए 914.50 रुपए का भुगतान किया जाएगा। पहली किस्त इसी दिवाली खाते में भेजने की योजना है। इसके लिए लाभार्थियों के बैंक अकाउंट को आधार से लिंक कराने की कार्रवाई तेज करने को कहा है।
सत्ता दल भाजपा ने 2022 के विस चुनाव में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दो मुफ्त सिलेंडर का वादा किया था। जो होली व दिवाली पर दिए जाने थे। चुनाव नतीजे आने के बाद से दो बार होली व एक बार दिवाली बीत गई है। लेकिन, इस वादे पर अभी अमल नहीं हुआ है। इधर, तेजी से बढ़ती महंगाई और नजदीक आ रहे लोकसभा चुनाव से पहले सरकार अपने वादे को पूरा करने के फॉर्मूले पर अब गंभीरता से विचार कर रही है।

यह भी पढ़ें

Meerut News: यूपी में वाहन पर जातिसूचक शब्द लिखवाने के शौकीन हो जाएं सावधान! देना होगा इतना जुर्माना

.

सूत्रों की माने तो सिलेंडर के खुदरा औसत मूल्य 1144 रुपए में केंद्र सरकार से मिलने वाली 230 रुपए की सब्सिडी व बैंक विनिमय दर घटाकर करीब 914.50 रुपए भुगतान पर अब सहमति बनी है। सरकार ने तय किया कि योजना में लाभार्थियों के केवल aadhaar link bank accounts में payments किया जाएगा। बता दें उज्जवला योजना के तहत अभी पात्र लोगों को भी इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। यूपी सहित पूरे देश में 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं। यूपी सरकार लोकसभा 2024 चुनाव से पहले जनता से किए अपने सभी वादों को पूरा करने के लिए प्रयासरत है।

Hindi News / Meerut / Ujjwala scheme: योगी सरकार देगी मुफ्त में LPG रसोई गैस सिलेंडर, जानिए किनको मिलेगा लाभ

ट्रेंडिंग वीडियो