scriptगांव-गांव में हुए जल संरक्षण एवं जागरूकता के कार्यक्रम | Village-village water conservation and awareness programs | Patrika News
मंडला

गांव-गांव में हुए जल संरक्षण एवं जागरूकता के कार्यक्रम

ग्राम सभा आयोजित कर जल संरक्षण का दिया संदेश

मंडलाApr 13, 2022 / 06:26 pm

Mangal Singh Thakur

गांव-गांव में हुए जल संरक्षण एवं जागरूकता के कार्यक्रम

गांव-गांव में हुए जल संरक्षण एवं जागरूकता के कार्यक्रम

मण्डला/सुडग़ांव. जिले की सभी पंचायतों में जलाभिषेक अभियान के तहत जल संरक्षण से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों का शुभारंभ किया गया। जिले के सभी विकासखंडों की पंचायतों में जलाभिषेक अभियान के तहत सुबह कालीन जागरूकता रैलियां तथा जल यात्राएं आयोजित की गई। इसी प्रकार जल स्त्रोतों की सफाई, मरम्मत एवं जीर्णोद्वार का कार्य भी प्रारंभ किया गया। जल अभिषेक कार्यक्रम में ग्रामीणों, जनप्रतिनिधियों एवं समाजसेवियों ने भी जल संरक्षण के जागरूकता कार्यक्रम में बढ़-चढक़र हिस्सा लिया। मोहगांव मुख्यालय के समीप स्थित ग्राम रामपुरी गिठार में जलाभिषेक कार्यक्रम एवं जल संसद कार्यक्रम शुरू किया गया। शुभारंभ कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद संपतिया उइके, कलेक्टर हर्षिका सिंह के आदेेश में कार्यक्रम संपन्न हुई। मोहगांव जनपद अध्यक्ष मालती मरावी, उपाध्यक्ष रूपेन्द्र खडगरे मोहगांव पुलिस अधीक्षक एसएल मरकाम, जनपद सीईओ आरएस कुशवाह, सुशीला ठाकुर, तहसील मोहगांव विभागीय, विकास खंड शिक्षा अधिकारी रूपसिंह भगत, बीआरसी दीपक कछवाहा आदि की उपस्थिति रही। जन अभियान परिषद से सुशीला ठाकुर ने उपस्थित जनों को जलाभिषेक एवं जल संसद कार्यक्रम की जानकारी दी। पूरे जिले में अमृत सरोवर तालाब बनाए जाने में सभी की सहभागिता बनी रहे ऐसी अपील की। साथ ही पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण करने, समाज को शिक्षित बनाने तथा वृहद रूप से वृक्षारोपण करने, ग्राम गौरव दिवस मनाने, गांव में सभी को समरसता के साथ जीवनयापन करने, भारतीय संस्कृति से आगामी पीढ़ी को अवगत कराने, भारतीय गौवंश पालन करने की अपील की।
जल स्त्रोंतो सफाई के लिए श्रमदान
विधायक देवसिंह सैयाम ने झुलपुर में जल संरक्षण की गतिविधियों में भाग लिया। साथ ही झुलपुर जल चौपाल का आयोजन भी किया गया। पानी बचाने एवं जल संरक्षण की जागरूकता के लिए गांव-गांव दीवार लेखन, कलश यात्रा एवं नारे आदि के माध्यम से भी ग्रामीण स्तर से लेकर सभी स्तरों पर जल संरक्षण के बारे में जागरूक किया गया। जन अभियान परिषद द्वारा भी मैदानी कार्यकर्ताओं के माध्यम से जागरूकता रैली, समझाईश, जल स्त्रोतों की सफाई, दीवार लेखन का कार्य किया गया। ग्राम पंचायत में ग्राम सभाएं आयोजित की गई कलेक्टर हर्षिका सिंह के निर्देशानुसार जिलाधिकारियों को जल संरक्षण अभियान के तहत होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की मॉनिटरिंग के लिए नोडल नियुक्त किया गया था। जिला अधिकारियों ने 11 अप्रैल को सुबह 9 बजे से ही मैदानी भ्रमण कर जल संरक्षण एवं जागरूकता की गतिविधियों की मॉनिटरिंग की एवं स्थानीय जनता को भी जल संरक्षण एवं पानी बचाने के लिए प्रेरित किया। इसी प्रकार जिले की सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाएं आयोजित की गई। ग्राम सभाओं में जल संरक्षण के संबंध में जागरूकता, पानी का महत्व, वाटर रिचार्ज, नुक्कड़ नाटक एवं अन्य माध्यमों से जागरूक किया गया।

Hindi News/ Mandla / गांव-गांव में हुए जल संरक्षण एवं जागरूकता के कार्यक्रम

ट्रेंडिंग वीडियो