scriptफड़ मुंशी लगातार कर रहे 1988-89 से काम फिर भी अब तक नहीं किया गया नियमित | Phad Munshi has been working continuously since 1988-89, yet it has no | Patrika News
मंडला

फड़ मुंशी लगातार कर रहे 1988-89 से काम फिर भी अब तक नहीं किया गया नियमित

। जबकि उन्हे 10 माह के लिए वनोपज के कार्य में लगाया जा सकता है।

मंडलाMar 13, 2024 / 12:58 pm

Mangal Singh Thakur

फड़ मुंशी लगातार कर रहे 1988-89 से काम फिर भी अब तक नहीं किया गया नियमित

फड़ मुंशी लगातार कर रहे 1988-89 से काम फिर भी अब तक नहीं किया गया नियमित

बबलिया. मप्र तेंदुपत्ता लघुवनोज सहकारी समिति फड़ मुंशी संघ ने कलेक्ट्रेट मार्ग में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन के साथ विभिन्न मागों को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया। जिसमें नियमतिकरण, वर्ष भर काम सहित अन्य मांग रखी गई। बताया गया कि 19 दिसंबर 2023 को मध्यप्रदेश तेंदुपत्ता लघुवनोपज समिति संघ मध्यप्रदेश कार्यालय देवरी कला बबलिया तहसील निवास ने आवेदन किया गया था कि पेसा एक्ट के तहत तेंदुपत्ता क्रय विक्रय के लिए फर्जी प्रस्ताव फड़ क्रमांक बबलिया (अ) बबलिया (ब) दरगढ़ के नाम से भेजा गया था। जबकि हर वर्ष के 15 अगस्त के पूर्व में पेसा एक्ट के तहत नियमानुसार ग्रामवासियों की उपस्थिति में महिलाओं की दो तिहाई उपस्थित में प्रस्ताव पारित किया जाता है, तब वह प्रस्ताव मान्य होता है।

पुराने प्रस्ताव को निरस्त करने की मांग की गई थी। साथ ही 26 फरवरी 2024 को कलेक्टर एवं प्रबंधक संचालक पष्चिम सामान्य को आवेदन दिया गया था कि पूर्व में प्रेषित अभ्यावेदन का निराकरण करने बावद् दिया गया था जिसमें की गई कार्यवाही की जानकारी मांगी गई। न्यायालय हाईकोर्ट के मागदर्शन में तेंदुपत्ता फड़ मुंशी नियमितिकरण एवं अन्य सुविधाओं के लिए लिखित आवेदन दिया गया था जिसका निराकरण नहीं किया गया है। संघ के संरक्षक बाबूलाल यादव ने बताया कि तेंदुपत्ता फड़ मुंशी लगातार 1988-89 से काम कर रहे है उन्हे नियमिति नहीं किया जा रहा है। तेंदुपत्ता का कार्य दो माह चलता है इसके बाद फड़ मुंशी बेरोजगार हो जाते हैं। जबकि उन्हे 10 माह के लिए वनोपज के कार्य में लगाया जा सकता है।

Hindi News/ Mandla / फड़ मुंशी लगातार कर रहे 1988-89 से काम फिर भी अब तक नहीं किया गया नियमित

ट्रेंडिंग वीडियो